scriptबिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा ने किया Bill & Melinda Gates Foundation से इस्तीफे का ऐलान, मिलेंगे इतने करोड़ रुपये.. | Melinda French Gates resigns from Bill and Melinda Gates Foundation | Patrika News
विदेश

बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा ने किया Bill & Melinda Gates Foundation से इस्तीफे का ऐलान, मिलेंगे इतने करोड़ रुपये..

बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा ने हाल ही में एक बड़ा फैसला लिया है। क्या है मेलिंडा का यह बड़ा फैसला? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 14, 2024 / 05:01 pm

Tanay Mishra

Melinda French Gates

Melinda French Gates

माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) के को-फाउंडर और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बिल गेट्स (Bill Gates) और उनकी पत्नी मेलिंडा फ्रेंच गेट्स (Melinda French Gates) को अलग हुए 3 साल हो चुके हैं। दोनों ने 2021 में एक-दूसरे से तलाक लेते हुए करीब 27 साल की अपनी शादी को खत्म किया था। हालांकि अलग होने के बाद भी दोनों अपने फॉउंडेशन के ज़रिए एक-दूसरे से जुड़े हुए थे। हम बात कर रहे हैं बिल एंड मेलिंडा गेट्स फॉउंडेशन (Bill & Melinda Gates Foundation) की, जिसे बिल और मेलिंडा ने मिलकर साल 2000 में शुरू किया था। इस फॉउंडेशन के ज़रिए दोनों दुनियाभर में गरीब और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करते हैं। लेकिन अब मेलिंडा ने इस फॉउंडेशन में अपनी भूमिका के बारे में एक बड़ा फैसला लिया है।

मेलिंडा ने किया इस्तीफे का ऐलान

हाल ही में मेलिंडा ने इस फॉउंडेशन से इस्तीफे का ऐलान कर दिया है। मेलिंडा ने सोशल मीडिया पोस्ट में लिखा, “काफी गहन चिंतन के बाद मैंने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के सह-अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका से इस्तीफा देने का फैसला किया है। फाउंडेशन में मेरे काम का आखिरी दिन 7 जून होगा।

मैंने यह फैसला हल्के में नहीं लिया है। मुझे बेहद गर्व है कि बिल और मैंने मिलकर इस फॉउंडेशन को बनाया और इसके दुनियाभर में असमानताओं को दूर करने के लिए किए जा रहे काम पर भी। मुझे फाउंडेशन टीम, दुनिया भर में हमारे पार्टनर्स और हर कोई जो इसके काम से प्रभावित हुआ है की काफी परवाह है।

मैं यह कदम पूरे विश्वास के साथ उठा रही हूं कि फाउंडेशन मज़बूत स्थिति में है और इसके बेहद सक्षम सीईओ मार्क सुजमैन, कार्यकारी नेतृत्व टीम और ट्रस्टियों का एक अनुभवी बोर्ड यह सुनिश्चित करने के लिए मौजूद है। इसके सभी महत्वपूर्ण कार्य जारी रहेंगे और परोपकार के अगले अध्याय में मेरे लिए आगे बढ़ने का यह सही समय है।

यह अमेरिका और दुनिया भर में महिलाओं और लड़कियों के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है – और समानता की रक्षा और आगे बढ़ने के लिए लड़ने वालों को तत्काल मदद की ज़रूरत है। बिल के साथ मेरे समझौते की शर्तों के तहत फाउंडेशन छोड़ने पर मुझे महिलाओं और परिवारों की ओर से अपने काम के लिए एक्स्ट्रा 12.5 बिलियन डॉलर्स मिलेंगे। मेरा निकट भविष्य कैसा दिखेगा, इसके बारे में मैं और ज़्यादा जानकारी साझा करूंगी।”


मिलेंगे 1 लाख करोड़ रुपये

जैसा मेलिंडा ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया, उन्हें इस फॉउंडेशन से अलग होकर अपने काम के लिए 12.5 बिलियन डॉलर्स मिलेंगे। भारतीय करेंसी में इसकी वैल्यू 1 लाख करोड़ रुपये है।

बिल होंगे एकमात्र अध्यक्ष

मेलिंडा के इस्तीफे के बाद अब बिल इस फॉउंडेशन के एकमात्र अध्यक्ष होंगे। इस फॉउंडेशन का नाम बिल एंड मेलिंडा गेट्स फॉउंडेशन से बदलकर गेट्स फॉउंडेशन कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने दिया यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की को बड़ा आश्वासन, यूक्रेन को मिलेगी राहत..

Hindi News/ world / बिल गेट्स की पूर्व पत्नी मेलिंडा ने किया Bill & Melinda Gates Foundation से इस्तीफे का ऐलान, मिलेंगे इतने करोड़ रुपये..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो