scriptMiss AI: हिज़ाब पहनने वाली ये मॉडल बनी दुनिया की पहली मिस AI वर्ल्ड, भारत की ज़ारा शतावरी को भी पछाड़ा | Miss AI World Kenza Layli won beauty pageant defeating Indian AI Model Zara Shatavari | Patrika News
विदेश

Miss AI: हिज़ाब पहनने वाली ये मॉडल बनी दुनिया की पहली मिस AI वर्ल्ड, भारत की ज़ारा शतावरी को भी पछाड़ा

Miss AI: भारत की AI मॉडल ज़ारा शतावरी ने भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था। वो टॉप 10 फाइनलिस्ट में पहुंच गईं थीं।

नई दिल्लीJul 10, 2024 / 10:34 am

Jyoti Sharma

Miss AI World Kenza Layli

Miss AI World Kenza Layli

Miss AI: मोरक्को की हिजाब पहनने वाली AI जेनरेटेड मॉडल केंजा लैली (Kenza Layli) ने दुनिया की पहली मिस AI का खिताब जीत लिया है। फ्रांस की लालिना और पुर्तगाल की ओलिविया रनर-अप रहीं। लाइफस्टाइल इन्फ्लुएंसर केंजा ने 1,500 से ज्यादा AI सुंदरियों को हराकर $20,000 डॉलर (करीब 16.70 लाख रुपए) का इनाम जीता। ये उसकी निर्माता मरियम बेस्सा को मिलेगा। वो फीनिक्स AI की CEO हैं। 
Miss AI World Kenza Layli
Miss AI World Kenza Layli

भारत की ज़ारा शतावरी टॉप 10 में रहीं

वहीं भारत की तरफ से इस प्रतियोगिता में जारा शतावरी (Zara Shatavari) ने हिस्सा लिया था ये भी एक AI मॉडल हैं। शतावरी इस ब्यूटी पीजेंट में टॉप 10 फाइनलिस्ट रहीं थीं। ज़ारा को एक मोबाइल विज्ञापन एजेंसी के सह-संस्थापक राहुल चौधरी ने बनाया है। 
Zara Shatavari
Zara Shatavari (Indian AI Model)

ज्यूरी में AI मॉडल

बता दें कि AI जेनरेटेड मॉडल्स के लिए ये प्रतियोगिता दुनिया की पहली सौंदर्य प्रतियोगिता थी। इस ब्यूटी पीजेंट को फैनव्यू वर्ल्ड AI क्रिएटर अवॉर्ड्स (WAICA) ने ऑनलाइन आयोजित की। इसका मकसद दुनियाभर के डिजिटल प्रभावशाली व्यक्तियों के तकनीकी कौशल को प्रदर्शित करना है। इस प्रतियोगिता की एक खास बात ये भी रही कि फैनव्यू वर्ल्ड एआई क्रिएटर्स अवार्ड्स के ज्यूरी में दो इंसान और दो AI जेनरेटेड मॉडल्स भी थीं। जिन्होंने इस प्रतियोगिता का विजेता चुना।
Miss AI World Kenza Layli
Miss AI World Kenza Layli

कैसे हुआ चुनाव

इस प्रतियोगिता के लिए AI मॉडल्स को कई तरह के टेस्ट से गुजरना पड़ा। हर मॉडल को ज्यूरी ने तीन अहम पैरामीटर पर आंका, जिसमें यथार्थवाद, तकनीक और सामाजिक प्रभाव शामिल था। हर मॉडल को इन तीनों कैटेगरी में रैंक लानी थी। जिसमें डिजिटल क्वीन मोरक्को की केन्ज़ा लैली ने जीत लिया। इन्होंने 1,500 मॉडल्स को पछाड़कर ये खिताब अपने नाम कर लिया। 

Hindi News/ world / Miss AI: हिज़ाब पहनने वाली ये मॉडल बनी दुनिया की पहली मिस AI वर्ल्ड, भारत की ज़ारा शतावरी को भी पछाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो