scriptआज से शुरू हो रही है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस, स्मार्ट अंगूठी से लेकर उड़ती कारों पर रहेगी नजर | Mobile World Congress is starting from today, ring to flying car | Patrika News

आज से शुरू हो रही है मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस, स्मार्ट अंगूठी से लेकर उड़ती कारों पर रहेगी नजर

locationजयपुरPublished: Feb 26, 2024 12:16:59 am

Submitted by:

Swatantra Jain

स्पेन के बार्सिलोना में आज से मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) की शुरुआत हो रही है। दुनिया के सबसे बडे़ टेक शो में शामिल इस इवेंट में पूरी दुनिया की गूगल, सैमसंग, शाओमी, वनप्लस समेत 2400 से ज्यादा टेक कंपनियां शिरकत करेंगी और 95000 से अधिक विजिटर्स यहां पहुंचेंगे।

mobile-world-congress-mwc_2024.jpg
,,
स्पेन के बार्सिलोना में आज से मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (एमडब्ल्यूसी) की शुरुआत हो रही है। दुनिया के सबसे बडे़ टेक शो में शामिल इस इवेंट में पूरी दुनिया की गूगल, सैमसंग, शाओमी, वनप्लस समेत 2400 से ज्यादा टेक कंपनियां शिरकत करेंगी और 95000 से अधिक विजिटर्स यहां पहुंचेंगे। जानकारों के अनुसार, इस बार शायद ही हार्डवेयर पर ज्यादा ध्यान दिया जाए। इस इवेंट में फ्यूचर की तकनीक, खासतौर पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस किया जा सकता है। सबसे ज्यादा जोर इंटरनेट ऑफ थिंग्स और जेनरेटिव एआइ पर दिया जा सकता है। इंडस्ट्री को उम्मीद है कि मोबाइल की गिरती बिक्री को एआइ से सहारा मिल सकता है। कार्यक्रम के दौरान कई अहम घोषणाएं भी की जा सकती हैं।
फोटो एडिटिंग क्षमता बढ़ाने पर जोर
उम्मीद की जा रही है कि एमडब्ल्यूसी के दौरान कंपनियां एआइ से लैस अपने नवीनतम मोबाइल हैंडसेट लॉन्च करेंगी, जिसमें खास फोकस फोटो एडिटिंग क्षमताओं, ऑनलाइन सर्च को आसान बनाने और इससे जुड़े नवाचारों पर रहेगा। एआइ से लैस इस तरह के मोबाइल पहले ही बाजार में आ चुके हैं। एआइ मोबाइल को बाजार में मिले बेहतर रिस्पांस से कंपनियां एआइ को आने वाले दिनों में की ड्राइवर की तरह देख रही हैं। पिछले साल मोबाइल फोन की बिक्री गिरने के बावजूद हैंडसेट निर्माता कंपनियां 2023 की अंतिम तिमाही में बड़े हुए शिपमेंट से आशान्वित नजर आ रही हैं।
रोबोट और ड्रोन के साथ नजर आएगा आवाज पर चलने वाला श्वान
मोबाइल के अलावा इस शो में इससे जुड़े अन्य अनेक गैजेट्स और डिवाइसेज जैसे ड्रोन्स, रोबोट्स और उड़ने वाली कारें भी लॉन्च होंगी। इसमें सबसे ज्यादा उत्सुकता एलेफ ऐरोनॉटिक्स की उड़ने वाली कार के प्रोटोटाइप और टेक्नो मोबाइल के आवाज कमांड से चलने वाले रोबोटिक्स श्वान को लेकर बनी हुई है।
इन उत्पादों पर रहेगी खास नजर
1. सैमसंग की स्मार्ट रिंगः पहली बार इस मौके पर सैमसंग अपनी अंगुली में पहने जानी वाली स्मार्ट रिंग (अंगूठी) का प्रदर्शन करने जा रही है, जो कि पहनने वाले की सेहत के बारे में बहुत सी जानकारियां देती रहेगी।
2. डेथ कैलकुलेटरः पिछले दिनों खबर आ चुकी हैं कि एआइ से मनुष्य की मौत की अनुमान लगाया जा सकेगा। तमाम विवादों में रहने के बावजूद इस कैलकुलेटर के प्रति लोगों में भारी उत्सुकता बनी हुई है।
3. प्ले स्टेशन 5 प्रो - चर्चा है कि इस शो में जीटीए 6 परफोरमेंस अपग्रेड पेश किया जा सकता है। इसमें कंपनी ने कई नए फीचर शामिल किए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो