scriptइंडोनेशिया में माउंट मरापी ज्वालामुखी फटा, 11 पर्वतारोहियों की मौत | Mount Marapi volcano eruption in Indonesia leaves 11 hikers dead | Patrika News
विदेश

इंडोनेशिया में माउंट मरापी ज्वालामुखी फटा, 11 पर्वतारोहियों की मौत

Mount Marapi Erupts: इंडोनेशिया में माउंट मरापी ज्वालामुखी फट गया है। इस वजह से कई पर्वतारोहियों की मौत हो गई हैं।

Dec 04, 2023 / 01:15 pm

Tanay Mishra

mount_marapi_eruption.jpg

Mount Marapi Eruption

ज्वालामुखी लावा से भरे बेहद ही खतरनाक पहाड़ होते हैं। लोग अक्सर ही इनसे दूसरी बनाकर रखते हैं क्योंकि इनका लावा जानलेवा होता है। और अगर ज्वालामुखी फट जाए, तो स्थिति काफी बिगड़ जाती है। ऐसा ही कुछ इंडोनेशिया (Indonesia) में हुआ है। इंडोनेशिया में पश्चिमी सुमात्रा में माउंट मरापी ज्वालामुखी (Mount Marapi Volcano) स्थित है। रविवार को यह ज्वालामुखी फट गया। 9,485 फीट ऊंचे ज्वालामुखी के फटने से आसपास के इलाके में हाई अलर्ट जारी हो गया है।


11 पर्वतारोहियों की मौत

जानकारी के अनुसार माउंट मरापी ज्वालामुखी के फटने से 11 पर्वतारोहियों की मौत हो गई है। पर्वतारोहियों को ढूंढने वाली सर्च एंड रेस्क्यू टीम के प्रमुख ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें 14 लोग मिले। इनमें से 11 लोगों की मौत हो चुकी थी और 3 लोग ज़िंदा थे। ज़िंदा बचे तीनों लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है जहाँ उनका इलाज चल रहा है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


12 लोग अभी भी लापता

सर्च एंड रेस्क्यू टीम के प्रमुख ने आगे बताया कि माउंट मरापी ज्वालामुखी के फटने के बाद उसके पास से कई लोगों को निकाला गया था, पर 26 लोगों को नहीं निकाला जा सका था। उनमें से 14 लोगों को अब निकाल लिया गया है, जिनमें से 11 मृत्त और 3 ज़िंदा मिले हैं। वहीं 12 लोग अभी भी लापता हैं।

अस्थायी रूप से रोका सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन

मामले की गंभीरता और सुरक्षा कारणों को ध्यान में रखते हुए फिलहाल 12 लापता लोगों के लिए सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है।

यह भी पढ़ें

इज़रायली सेना का गाज़ा में कहर, युद्ध विराम खत्म होने के बाद 700 से ज़्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

Hindi News/ world / इंडोनेशिया में माउंट मरापी ज्वालामुखी फटा, 11 पर्वतारोहियों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो