scriptNepal : डिप्टी पीएम ने दिया इस्तीफा, गठबंधन सरकार से वापस लिया समर्थन | Nepal's Deputy PM upendra yadav resigns, withdraws support from coalition government | Patrika News
विदेश

Nepal : डिप्टी पीएम ने दिया इस्तीफा, गठबंधन सरकार से वापस लिया समर्थन

Nepal’s Deputy PM resigns, withdraws support from coalition government : भारत के पड़ोसी देश नेपाल (Nepal) की राजनीति में भारी उठापटक हो गई। नेपाल के उप प्रधानमंत्री (Deputy PM) उपेंद्र यादव (Upendra Yadav)ने इस्तीफा दे दिया है और गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया है।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 12:03 pm

M I Zahir

——— Nepal's Deputy PM upendra yadav resigns

———
Nepal’s Deputy PM upendra yadav resigns

Nepal’s Deputy PM resigns, withdraws support from coalition government : भारत के पड़ोसी देश नेपाल (Nepal ) में जनता समाजवादी पार्टी-नेपाल ((JSP-N) ने पार्टी के विभाजन के एक सप्ताह बाद सोमवार को गठबंधन सरकार से समर्थन वापस ले लिया और पार्टी के नेता उपेंद्र यादव (Upendra Yadav) ने देश के उप प्रधानमंत्री (Deputy PM) के पद से इस्तीफा दे दिया।

एक नई पार्टी के लिए आवेदन

Nepal News in Hindi : नेपाल के प्रधानमंत्री (Prime Minister ) पुष्प कमल दहल ( Pushpa Kamal Dahal ) प्रचंड के नेतृत्व वाली सरकार में गठबंधन सहयोगियों में से एक जेएसपी-एन अपने अधिकांश सांसदों और कई केंद्रीय समिति के सदस्यों की ओर से एक नई पार्टी के लिए आवेदन करने के बाद गठबंधन सरकार से अलग हो गई है।

प्रधानमंत्री को इस्तीफा सौंपा

पार्टी के नेता उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य व जनसंख्या मंत्री उपेंद्र यादव और पार्टी के स्वास्थ्य व जनसंख्या राज्य मंत्री दीपक कार्की ( Deepak Karki) ने प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

भारत के पक्ष मे सलाहकार का इस्तीफा

नेपाल के राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल के आर्थिक सलाहकार ने तीन भारतीय क्षेत्रों को शामिल करने वाले मानचित्र के साथ सौ रुपए के नए नोट जारी करने के सरकार के फैसले के खिलाफ आवाज उठाने के बाद इस्तीफा दे दिया है।

अनुचित कदम बताया था

नेपाल के केंद्रीय बैंक के पूर्व गवर्नर चिरंजीवी नेपाल ने नोटों पर नया नक्शा छापने के सरकार के फैसले को कथित तौर पर ‘अनुचित कदम’ बताया था। नए नक्शे में कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा जैसे इलाके शामिल हैं।

Hindi News/ world / Nepal : डिप्टी पीएम ने दिया इस्तीफा, गठबंधन सरकार से वापस लिया समर्थन

ट्रेंडिंग वीडियो