scriptन्यूजीलैंड ने कोविड की नई दवा रोनाप्रोव को दी मंजूरी, कई देशों ने अपने यहां न्यू ईयर पार्टी पर लगाई रोक | new zealand approved new covid-19 medicine | Patrika News

न्यूजीलैंड ने कोविड की नई दवा रोनाप्रोव को दी मंजूरी, कई देशों ने अपने यहां न्यू ईयर पार्टी पर लगाई रोक

Published: Dec 21, 2021 07:51:42 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

इसे टीकाकरण का विकल्प नहीं माना गया है और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया जाना बाकी है। रोनाप्रेव को उन लोगों के कोविड -19 के इलाज के लिए मंजूरी दी गई है जो वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं और जिनमें गंभीर बीमारी के बढ़ने का खतरा है।

covid_2.jpg
न्यूजीलैंड के दवा नियामक ने मंगलवार को एक नई कोविड -19 दवा रोनाप्रेव को मंजूरी दे दी है, जो बीमारी को रोक सकती है और उसका इलाज कर सकती है। हालांकि, इसे टीकाकरण का विकल्प नहीं माना गया है और ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन किया जाना बाकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय की दवा नियामक शाखा मेडसेफ के समूह प्रबंधक क्रिस जेम्स ने एक बयान में कहा कि रोनाप्रेव एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी दवा है जो बीमारी से लड़ने के लिए शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा की नकल करती है।
एजेंसी ने जेम्स के हवाले से कहा कि यह एक महत्वपूर्ण प्रगति है, क्योंकि यह अधिक मामलों को अस्पताल से बाहर रखकर कोविड -19 की गंभीरता को कम करता है और लक्षणों की अवधि और संक्रामक अवधि को कम करता है, जो बदले में रोगियों के वायरस के संक्रमण के जोखिम को कम करता है। उन्होंने कहा कि रोनाप्रेव को उन लोगों के कोविड -19 के इलाज के लिए मंजूरी दी गई है जो वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं और जिनमें गंभीर बीमारी के बढ़ने का खतरा है।
यह भी पढ़ें
-

जर्मनी के बाद इजरायल में भी शुरू हुई कोरोना की पांचवीं लहर, नीदरलैंड ने लागू किया सख्त लाॅकडाऊन



उन्होंने कहा कि इस दवा को उन लोगों के लिए भी कोविड -19 को रोकने के लिए मंजूरी दी गई है, जो वायरस के संपर्क में आ चुके हैं और उनकी चिकित्सीय स्थिति है, जिसके कारण उनके टीकाकरण से सुरक्षित होने की संभावना नहीं है। इस समूह में समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग शामिल हैं जैसे कि कैंसर वाले व्यक्ति, प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता और इम्यूनोडिफिशिएंसी विकार वाले लोग। ये व्यक्ति अक्सर संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं और टीकाकरण के लिए खराब प्रतिक्रिया देते हैं। जेम्स ने कहा, रोनाप्रेव को बच्चों में उपयोग के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है।
उन्होंने कहा कि मंगलवार की घोषणा स्वास्थ्य पेशेवरों को एक अतिरिक्त उपकरण प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति है, जो उन्हें जीवन बचाने और अस्पतालों से दबाव कम करने की अनुमति देती है, जिससे उन्हें अन्य स्थितियों वाले लोगों के इलाज पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति मिलती है। रोनाप्रेव को डेल्टा वैरिएंट के खिलाफ प्रभावी माना जाता है और अनुसंधान अब ओमिक्रॉन वैरिएंट के खिलाफ इसकी प्रभावशीलता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, उन्होंने कहा कि मेडसेफ उस जानकारी का मूल्यांकन करना जारी रखेगा जब यह उपलब्ध हो जाएगा।
यह भी पढ़ें
-

यूरोप के बाद यूएस और मध्य एशिया में भी कोरोना का कहर, अमरीका में ओमिक्रान से पहली मौत, ईरानी राजदूत भी नहीं बचाए जा सके



अक्टूबर के अंत में, न्यूजीलैंड ने घोषणा करते हुए कहा कि राष्ट्रीय दवा खरीदने वाली एजेंसी फार्माक ने पहले ही 5,300 लोगों के इलाज के लिए रोनाप्रेव की पर्याप्त खुराक तक पहुंच हासिल कर ली है और अगले साल और अधिक खरीदने में सक्षम होने की उम्मीद है। वहीं, मोरक्को ने अपने यहां कोरोना महामारी को फैलने से रोकने के उपायों के तहत नए साल की पूर्व संध्या पर सभी समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मोरक्को सरकार के एक बयान के अनुसार, प्रतिबंध में पार्टियों और होटलों, रेस्तरां और पर्यटन प्रतिष्ठानों में आयोजित विशेष कार्यक्रम भी शामिल हैं। बयान में कहा गया कि नए साल की पूर्व संध्या पर रात 12 बजे से सुबह 6 बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा।
उन्होंने कहा कि इस निर्णय का उद्देश्य कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक निवारक उपायों को मजबूत करना है। इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को कोरोना के 102 नए मामले सामने आए, जिससे देश में पुष्ट मामलों की संख्या बढ़कर 952,916 हो गई। मोरक्को ने 28 जनवरी को टीकाकरण अभियान शुरू किया था। मोरक्को में सोमवार तक पूरी तरह से टीकाकरण करने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 22,843,009 तक पहुंच गई, जो लक्षित आबादी के 70 प्रतिशत से ज्यादा का प्रतिनिधित्व करती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो