scriptकिम जोंग उन ने साउथ कोरिया को फिर दी धमकी, सैन्य अभ्यास के दौरान दागी 130 तोपें | North Korea fires over 130 artillery rounds as warning after South Korea-US drills | Patrika News
विदेश

किम जोंग उन ने साउथ कोरिया को फिर दी धमकी, सैन्य अभ्यास के दौरान दागी 130 तोपें

नॉर्थ कोरिया ने एक बार फिर साउथ कोरिया को धमकी दी है। जिसके बाद साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया पर तोपखाना अभ्यास समझौते का बार-बार उल्लंधन करने का आरोप लगाया है। दरअसल, साउथ कोरिया और अमेरिका के संयुक्त अभ्यास को शत्रुतापूर्ण नीति के सबूत के रूप में लेते हुए नॉर्थ कोरिया ने चेतावनी दी है।

Dec 05, 2022 / 04:13 pm

Archana Keshri

किम जोंग उन ने साउथ कोरिया को फिर दी धमकी, सैन्य अभ्यास को लेकर दागी 130 तोपें

किम जोंग उन ने साउथ कोरिया को फिर दी धमकी, सैन्य अभ्यास को लेकर दागी 130 तोपें

नॉर्थ कोरिया ने सोमवार को अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से समुद्र में लगभग 130 तोपों के गोले दागे हैं, जिनमें से कुछ गोले समुद्री सीमा के पास एक बफर जोन में गिरे हैं। इसकी जानकारी साउथ कोरिया की सेना ने दी है। सियोल का कहना है कि ये फायरिंग तनाव को कम करने के लिए बनाए गए 2018 के अंतर-कोरियाई समझौते का उल्लंघन है। इसके साथ हीं साउथ कोरिया ने नॉर्थ कोरिया पर इस साल तोपखाना अभ्यास समझौते का बार-बार उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।
सैन्य समझौतों का किया उल्लंघन
बता दें, किम जोंग उन और तत्कालीन साउथ कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन के बीच महीनों की बैठकों के बाद 2018 व्यापक सैन्य समझौता (CMA) हुआ था। लेकिन हाल के अभ्यास और मिसाइल प्रक्षेपण प्रयासों को धुलते दिख रहे हैं और उपायों के भविष्य पर संदेह पैदा कर रहे हैं।
परमाणु परीक्षण की तैयारी में लगा साउथ कोरिया
इस साल नॉर्थ कोरिया ने 2017 के बाद पहली बार अपनी लंबी दूरी की अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों (ICBMs) का परीक्षण फिर से शुरू किया और साउथ कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका का कहना है कि उसने परमाणु परीक्षण फिर से शुरू करने की भी तैयारी कर ली है।
सैन्य अभ्यास का पता लगने पर दागीं तोपें
वहीं, उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने दक्षिण में सीमा पार सैन्य अभ्यास का पता लगाने के बाद सोमवार को अपने पूर्वी और पश्चिमी तटों से समुद्र में 130 से अधिक तोपों के गोले दागे। दूसरी तरफ साउथ कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा कि हमारी सेना ने गोलीबारी को लेकर नॉर्थ को कई चेतावनी संदेश भेजे थे।
दक्षिण कोरिया और अमेरिका कर रहे हैं सैन्य अभ्यास
बता दें, दक्षिण कोरिया और अमेरिका सोमवार को प्रायद्वीप के मध्य में चेओरवॉन काउंटी में सीमा के पास एक संयुक्त भूमि आधारित फायरिंग अभ्यास कर रहे थे। यह अभ्यास मंगलवार को भी जारी रहेगा। इस संयुक्त सैन्य अभ्यास की उत्तर कोरिया ने वाशिंगटन और सियोल द्वारा शत्रुतापूर्ण नीति के सबूत के रूप में आलोचना की है।
नॉर्थ कोरिया ने दी चेतावनी- ‘सैन्य कार्रवाई के साथ देगें जवाब’
नॉर्थ कोरिया कि समाचार एजेंसी KCNA ने कोरियाई पीपुल्स आर्मी के जनरल स्टाफ के एक प्रवक्ता का हवाला देते हुए बताया कि नॉर्थ कोरिया की सेना ने साझा सीमा के पास दक्षिण में दागे गए दर्जनों ‘प्रोजेक्टाइल’ का पता लगाने के बाद अपनी गोलीबारी की। प्रवक्ता ने ने चेतावनी देते हुए कहा कि नॉर्थ दृढ़ता से और किसी भी उकसावे पर भारी सैन्य कार्रवाई के साथ जवाब देगा।

यह भी पढ़ें

नाइजीरिया की मस्जिद में फायरिंग, 12 की मौत, कई अगवा

Home / world / किम जोंग उन ने साउथ कोरिया को फिर दी धमकी, सैन्य अभ्यास के दौरान दागी 130 तोपें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो