scriptनमाज अदा कर रहे लोगों पर हुआ हमला, 12 की मौत, हमलावरों ने अगवा किए गए लोगों के परिवार से मांगी फिरौती | Gunmen open fire in Nigeria Mosque, 12 people including Imam killed, many abducted | Patrika News
विदेश

नमाज अदा कर रहे लोगों पर हुआ हमला, 12 की मौत, हमलावरों ने अगवा किए गए लोगों के परिवार से मांगी फिरौती

नाइजीरिया की मस्जिद में नमाज अदा कर रहे लोगों पर हमला हुआ है। कुछ बंदूक से लैस हमलावरों ने मस्जिद में एकाएक फायरिंग कर दी। इस हमले में 12 लोगों की मौत हो गई। हमलावर कुछ लोगों को अगवा करके भी ले गए हैं। अगवा किए गए लोगों से हमलावरों ने फिरौती की मांग की है।

Dec 05, 2022 / 11:22 am

Archana Keshri

Gunmen open fire in Nigeria Mosque, 12 people including Imam killed, many abducted

Gunmen open fire in Nigeria Mosque, 12 people including Imam killed, many abducted

नाइजीरिया की मस्जिद में कुछ हमलावरों ने गोलीबारी कर दी। बंदूकधारियों ने नमाज अदा कर रहे लोगों पर हमला कर दिया, जिसमें इमाम सहित 12 लोगों की मौत हो गई है। नाइजीरिया के काटसिना राज्य के मैगामजी गांव में एक मस्जिद में फायरिंग की गई है। बंदूक लैस हमलावर शनिवार की रात को एकाएक मस्जिद में घुसे और वहां मौजूद लोगों पर ताबड़तोड़ गोलिया बरसा दी। इस हमले के बाद बंदूकधारियों ने कुछ लोगों का अपहरण भी कर लिया। बताया जा रहा है कि जिस गैंग के लोगों ने ये हमला किया है वह फिरौती के लिए अपहरण कर लेते हैं।
लोगों को अगवा कर परिजनों से की फिरौती की मांग
रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बैंडिट नाम के एक गिरोह ने ये हमला किया। अगवा किए गए लोगों के परिजनों से फिरौती की मांग की गई है। साथ ही गिरोह ने लोगों से खेती करने की परमिशन लेने और प्रोटेक्शन फीस भी मांगी है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति मोहम्मद बुहारी के गृहराज्य काटसीना के फुंटुआ के रहने वाले लावल हारुना ने घटना की जानकारी दी।
नमाज अदा करने पहुंचे लोगों पर किया हमला
लावल हारुना के अनुसार, लोग रात की नमाज के लिए मस्जिद आए हुए थे। इसी दौरान हमलावरों ने धावा बोल दिया। बंदूकधारी मोटरबाइक्स पर मैगामजी मस्जिद पहुंचे और गोलीबारी शुरू कर दी। घटना के बाद मस्जिद में पहुंचे लोग भागने पर मजबूर हो गए। उन्होंने बताया कि गोलीबारी के बीच फंसे करीब 12 लोगों की मौत हो गई। जबकि कुछ लोग जान बचाकर भाग निकले।
हमलावरों ने कुछ लोगों को किया अगवा
वहीं, फुंटुआ के एक और निवासी अब्दुल्लाही मोहम्मद ने बताया कि गोलीबारी की घटना को अंजाम देने के बाद हमलावरों ने कुछ लोगों को इकट्ठा किया और अपने साथ झाड़ियों में ले गए। उन्होंने कहा, “मैं दुआ कर रहा हूं कि डाकुओं ने जिन निर्दोष लोगों का अपहरण किया है, उन्हें रिहा कर दें।”
कुछ लोगों को बचाने में मिली कामयाबी
काटसिना राज्य पुलिस के प्रवक्ता गैंबो ने हमले की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि पुलिस ने वहां के निवासियों के सहयोग से कुछ लोगों को बचाने में कामयाबी हासिल की है। बाकी लोगों को भी बचाने की हमारी कोशिश जारी है। काटसीना नाइजीरिया के उन उत्तर पश्चिम राज्यों में शामिल हैं, जो पड़ोसी देश नाइजर के साथ सीमा शेयर करता है। इसके चलते गैंग दो देशों के बीच आसानी से आती जाती है।
सेना कर रही डाकुओं के ठिकानों को तबाह
नाइजीरिया की सेना इन डाकुओं के ठिकानों को तबाह करने के लिए उनपर बमबारी भी कर रही है, मगर फिर भी लोगों पर हमले जारी हैं। बता दें, फरवरी में बुहारी के उत्तराधिकारी को चुनने की तैयारी चल रही है। मगर इन हमलों के चलते मतदाताओं के मन में सुरक्षा को लेकर खतरा पैदा हो गया है।

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान में पुलिस की वैन पर आतंकी हमला, 3 की मौत

Home / world / नमाज अदा कर रहे लोगों पर हुआ हमला, 12 की मौत, हमलावरों ने अगवा किए गए लोगों के परिवार से मांगी फिरौती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो