scriptPM Modi At G7 Summit: भारत नहीं है G7 का सदस्य, फिर भी पीएम मोदी रहे सेंटर स्टेज | PM Narendra Modi gets centre stage representing country at G7 Summit 2024 despite India not being part of G7 | Patrika News
विदेश

PM Modi At G7 Summit: भारत नहीं है G7 का सदस्य, फिर भी पीएम मोदी रहे सेंटर स्टेज

India Takes Centre Stage At G7 Summit: पीएम नरेंद्र मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया और भारत का प्रतिनिधित्व भी किया। भारत, जो G7 का सदस्य भी नहीं है, फिर भी पीएम मोदी के नेतृत्व में इस सम्मेलन में सेंटर स्टेज रहा।

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 03:07 pm

Tanay Mishra

India takes centre stage at G7 Summit 2024

India takes centre stage at G7 Summit 2024

भारत (India) के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 में शामिल होने के लिए इटली (Italy) गए। पीएम मोदी का यह दौरा दो दिवसीय था और अब वह वापस भारत लौट आए हैं। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक हो रहा है। पीएम मोदी को खास मेहमान के तौर पर G7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया और पीएम मोदी ने भी बेहतरीन ढंग से भारत का प्रतिनिधित्व किया। यूं तो भारत के साथ कुछ अन्य देशों को भी इस सम्मेलन में बुलाया गया जो G7 के सदस्य नहीं है, पर सभी का जलवा भारत जैसा नहीं रहा।

क्या है G7?

G7 दुनिया की 7 उन्नत अर्थव्यवस्था वाले देशों का एक ग्रुप है। अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान इसके सदस्य हैं।

भारत नहीं है सदस्य

ऐसे भी देश हैं जो इसके सदस्य नहीं है पर उनकी अर्थव्यवस्था इस ग्रुप में शामिल कई देशों से ज़्यादा है। भारत उन्हीं कुछ देशों में से एक है। हालांकि बड़ी संख्या में लोग मानते हैं कि भारत को G7 का सदस्य होना चाहिए।

भारत नहीं है G7 का सदस्य, फिर भी पीएम मोदी रहे सेंटर स्टेज

भारत G7 का सदस्य नहीं है, पर फिर भी पीएम मोदी सेंटर स्टेज रहे। पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत ने G7 शिखर सम्मेलन 2024 में अपनी अलग छाप छोड़ी। पीएम मोदी ने न सिर्फ G7 आउटरीच सत्र को संबोधित किया, बल्कि कई द्विपक्षीय मीटिंग्स में भी हिस्सा लिया। सदस्य देश न होकर भी पीएम मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन 2024 में जो जलवा बिखेरा, वो किसी सदस्य देश के लीडर ने नहीं किया। इसी वजह से जब इस सम्मेलन में शामिल सभी मुख्य ग्लोबल लीडर्स की ग्रुप फोटो ली गई, तो पीएम मोदी सेंटर स्टेज रहे।

यह भी पढ़ें

#Melodi का छाया जादू, इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ली सेल्फी और की वायरल

Hindi News/ world / PM Modi At G7 Summit: भारत नहीं है G7 का सदस्य, फिर भी पीएम मोदी रहे सेंटर स्टेज

ट्रेंडिंग वीडियो