scriptPM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी ने किया भारत का प्रतिनिधित्व, कई ग्लोबल नेताओं से की मुलाकात | PM Narendra Modi represents India at G7 Summit 2024 and meets many global leaders | Patrika News
विदेश

PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी ने किया भारत का प्रतिनिधित्व, कई ग्लोबल नेताओं से की मुलाकात

PM Modi Italy Visit: पीएम नरेंद्र मोदी G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए इटली गए, जो उनके तीसरे कार्यकाल का पहला विदेश दौरा रहा। इस सम्मेलन के दौरान न सिर्फ पीएम मोदी ने भारत का प्रतिनिधित्व किया, बल्कि कई ग्लोबल लीडर्स से मुलाकात भी की।

नई दिल्लीJun 15, 2024 / 12:58 pm

Tanay Mishra

Indian PM Narendra Modi at G7 Summit 2024

Indian PM Narendra Modi at G7 Summit 2024

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Of India Narendra Modi) अपने तीसरे कार्यकाल के पहले विदेश दौरे पर G7 शिखर सम्मेलन (G7 Summit) 2024 में शामिल होने के लिए इटली (Italy) गए। G7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया (Apulia) में फसानो (Fasano) शहर में लग्ज़री रिज़ॉर्ट बोरगो एग्नाज़िया में 13 से 15 जून तक हो रहा है। पीएम मोदी शुक्रवार तड़के सुबह ही इटली पहुंचे और इटली पहुंचने के कुछ देर बाद ही G7 शिखर सम्मेलन स्थल पर पहुंच गए। G7 शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने न सिर्फ भारत का प्रतिनिधित्व किया, बल्कि वह कई ग्लोबल लीडर्स से भी मिले।

G7 आउटरीच सत्र को किया संबोधित

पीएम मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन में G7 आउटरीच सत्र को संबोधित किया। इस सत्र में पीएम मोदी ने एआई, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर बात की। पीएम मोदी ने कई विषयों पर प्रकाश डाला, खास तौर पर मानव प्रगति के लिए प्रौद्योगिकी के बड़े स्तर पर इस्तेमाल पर। पीएम मोदी ने बताया कि मानव जीवन के कई पहलुओं में प्रौद्योगिकी के विकास ने साइबर सुरक्षा के महत्व की अहमियत भी समझाई है। साथ ही उन्होंने इस बारे में भी बात की कि भारत अपने विकास के लिए एआई का फायदा कैसे उठा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि यह महत्वपूर्ण है कि एआई पारदर्शी, सुरक्षित, सुलभ और ज़िम्मेदार बना रहे।

​​ऊर्जा पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत का दृष्टिकोण उपलब्धता, पहुंच, सामर्थ्य और स्वीकार्यता पर आधारित है। भारत निर्धारित समय अवधि से पहले सीओपी की अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए काम कर रहा है। भारत मिशन लाइफ के सिद्धांतों के आधार पर हरित युग की शुरुआत करने के लिए काम कर रहा है। पीएम मोदी ने यह भी बताया कि हमारे ग्रह को और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए “एक पेड़ माँ के नाम” अभियान के बारे में भी जानकारी दी।

इसके साथ ही ग्लोबल साउथ की भलाई के बारे में पीएम मोदी ने भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया, जो किसी भी वैश्विक अनिश्चितता के दौरान सबसे ज़्यादा पीड़ित होता है। पीएम मोदी ने साफ कर दिया कि भारत अफ्रीका के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा, जिसकी एक झलक पिछले साल G-20 शिखर सम्मेलन के दौरान देखने को मिली थी, जब अफ्रीकी संघ इस मंच का स्थायी सदस्य बना था और वो भी भारत की अध्यक्षता के दौरान।


कई ग्लोबल लीडर्स से की पीएम मोदी ने मुलाक़ात

पीएम मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन के दौरान कई ग्लोबल लीडर्स से भी मुलाकात की। आइए नज़र डालते हैं उनके साथ मुलाकात की पीएम मोदी की तस्वीरों पर।


यह भी पढ़ें

PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी की हुई जापान के पीएम किशिदा से मुलाकात, भारत-जापान के बीच मज़बूत संबंधों को बताया अहम

Hindi News/ world / PM Modi At G7 Summit: पीएम मोदी ने किया भारत का प्रतिनिधित्व, कई ग्लोबल नेताओं से की मुलाकात

ट्रेंडिंग वीडियो