scriptRussia-Ukraine War : फ्रांस का रूस को झटका, यूक्रेन को देगा फौजी ट्रेनिंग ? | Russia-Ukraine War: France gives a shock to Russia, will it give military training to Ukraine? | Patrika News
विदेश

Russia-Ukraine War : फ्रांस का रूस को झटका, यूक्रेन को देगा फौजी ट्रेनिंग ?

Russia-Ukraine War : रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते फ्रांस जल्द ही यूक्रेन में सैन्य प्रशिक्षक भेज सकता है।

नई दिल्लीMay 31, 2024 / 12:43 pm

M I Zahir

France-will-Trianed-Ukraine

France-will-Trianed-Ukraine

Russia-Ukraine War : कुछ सहयोगियों की चिंताओं और रूस की आलोचना के बावजूद फ्रांस जल्द ही यूक्रेन में सैन्य प्रशिक्षक भेज सकता है। अगले सप्ताह यूक्रेन के राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान वह अपने फैसले की घोषणा कर सकता है। तीन राजनयिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

गठबंधन बनाने की उम्मीद

राजनयिकों ने कहा कि पेरिस को कीव के युद्ध प्रयासों में ऐसी सहायता की पेशकश करने वाले देशों का एक गठबंधन बनाने और उसका नेतृत्व करने की उम्मीद है। हालांकि इसके कुछ यूरोपीय संघ के सहयोगियों को डर है कि इससे रूस के साथ सीधे संघर्ष की संभावना बढ़ सकती है।

कर्मचारियों को भेजेगा

दो राजनयिकों ने कहा कि फ्रांस शुरू में कई सौ प्रशिक्षकों को भेजने से पहले एक मिशन के तौर-तरीकों का आकलन करने के लिए सीमित संख्या में कर्मचारियों को भेजेगा। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण का केंद्र बारूदी सुरंग खोदने, उपकरणों को परिचालन में रखने और युद्धक विमानों के लिए पश्चिमी देशों की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली तकनीकी विशेषज्ञता पर केंद्रित होगा।

वित्त, हथियार और प्रशिक्षण भी देगा

सूत्रों में से एक ने कहा कि पेरिस एक यूक्रेनी मोटर चालित ब्रिगेड को वित्त, हथियार और प्रशिक्षण भी देगा। व्यवस्थाएं बहुत उन्नत हैं और हम अगले सप्ताह कुछ उम्मीद कर सकते हैं। उल्लेखनीय है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की 6 जून को डी-डे की 80वीं वर्षगांठ पर फ्रांस में आने वाले हैं। जब मित्र देशों के सैनिक नाजी को बाहर निकालने के लिए नॉर्मंडी में उतरे थे।

मैक्रॉन से बातचीत करेंगे

वे अगले दिन पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ बातचीत करेंगे। यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने एक “स्पष्टीकरण” में कहा कि कीव फरवरी से विदेशी प्रशिक्षकों को प्राप्त करने से संबंधित एक परियोजना में रुचि व्यक्त कर रहा था।

Hindi News/ world / Russia-Ukraine War : फ्रांस का रूस को झटका, यूक्रेन को देगा फौजी ट्रेनिंग ?

ट्रेंडिंग वीडियो