scriptRussia Ukraine War News Live Updates : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कान्स फिल्म फेस्टिवल को किया संबोधित | Russia Ukraine War News Live Updates Putin Nato Zelenskyy Biden Kyiv | Patrika News
live--icon/ Updated

Russia Ukraine War News Live Updates : यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कान्स फिल्म फेस्टिवल को किया संबोधित

Russia Ukraine War News Live Updates : रूस-यूक्रेन के बीच लगातार युध्द जारी है। अभी तक रूसी सेना ने यूक्रेन में काफी तबाही मचा दी है। इस युध्द से रूस और यूक्रेन दोनों की सेना को तो नुकसान हुआ ही है, लेकिन उनके साथ यूक्रेन जनता काफी प्रभावित हुई है। रूस-यूक्रेन से जुड़ी जानकारी के लिए देखते रहिए patrika.com का ये लाइव अपडेट-

 

नई दिल्ली

Updated: May 18, 2022 02:03:00 pm

प्रमुख अपडेट
Russia Ukraine War News Live Updates Putin Nato Zelenskyy Biden Kyiv

Russia Ukraine War News Live Updates Putin Nato Zelenskyy Biden Kyiv

May 18, 2022 | 01:57 PM (IST)

रूस- यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन के 3,752 नागरिकों की मौत, 4,062 घायल

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार एजेंसी के अनुसार, रूस और यूक्रेन के युद्ध 24 फरवरी से 16 मई तक कम से कम 3,752 नागरिक मारे गए व कम से कम 4,062 घायल हुए हैं। मानवाधिकार एजेंसी मानना है कि वास्तविक आंकड़े पुष्टि की गई संख्या से काफी अधिक हैं।

May 18, 2022 | 10:07 AM (IST)

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कान्स फिल्म फेस्टिवल को किया संबोधित, कहा- फिल्म निर्माता तानाशाह का करें सामना

75वें कान फिल्म महोत्सव की शुरुआत यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के लाइव सैटेलाइट वीडियो संबोधन के साथ हुई। ज़ेलेंस्की ने फिल्म निर्माताओं की एक नई पीढ़ी से तानाशाहों का सामना करने का आह्वान किया। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने फिल्म निर्माताओं से कहा कि यूक्रेन में सैकड़ों लोग मर रहे हैं। द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यूरोप में सबसे बड़ा युद्ध है। ऐसे समय में फिल्म निर्माताओं को चुप नहीं रहना चाहिए।

May 16, 2022 | 02:50 PM (IST)

खेरसॉन में हर तरफ तबाही

पूर्वी यूरोपीय मीडिया ने खेरसॉन क्षेत्र के गांव का ड्रोन वीडियो शेयर किया है। विडियो में रूस के आक्रमण के बाद हर तरफ तबाही दिखाई दे रही है।

 

May 16, 2022 | 11:17 AM (IST)

अमरीकी दूतावास बहुत जल्द फिर से कीव में होगा शुरू

नाटो के साथ बैठक के दौरान बर्लिन में अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि अमेरिकी दूतावास सभी आवश्यक सावधानी बरत रहा है। कीव में बहुत जल्द दोबारा इसका परिचालन शुरू किया जाएगा।

May 16, 2022 | 09:57 AM (IST)

रूस के राष्ट्रपति ने कहा फिनलैंड का NATO में शामिल होना गलत फैसला, इससे द्विपक्षी संबंधों को होगा नुकसान

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि फिनलैंड का नाटो में शामिल होने का फैसला गलत है। इससे कारण द्विपक्षी संबंधों को नुकसान होगा। इसके साथ ही रूस ने फिनलैंड के इस फैसले को अपनी सुरक्षा के लिए के लिए खतरनाक बताया है। वहीं रूस ने फिनलैंड के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने की भी चेतावनी दी है।

 

May 15, 2022 | 04:22 PM (IST)

सेवेरोडनेट्स्क में गोलाबारी

लुहान्स्क क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख सेरही हैदई की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में, रूसी कब्जे वालों ने 11 बार सेवेरोडनेट्स्क पर गोलाबारी की है।

May 15, 2022 | 10:55 AM (IST)

एंटनी ब्लिंकन नाटो से मिलने पहुंचे बर्लिन

अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन नाटो से मिलने बर्लिन पहुंच गए हैं। विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा वह अनौपचारिक रूप से नाटो के विदेश मंत्रियों से मिलने के लिए जा रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे गठबंधन और यूक्रेन के खिलाफ रूस की अकारण आक्रामकता को संबोधित करने के लिए निरंतर कार्रवाई पर चर्चा करेंगे।

 
 
 

May 15, 2022 | 09:00 AM (IST)

मारियुपोल से बड़ी संख्या में सुरक्षित ज़ापोरिज्जिया पहुंचे लोग

यूक्रेन के स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मारियुपोल से निकाले गए लोगों का बड़ा काफिला सुरक्षित ज़ापोरिज्जिया पहुंच गया। मारियुपोल के मेयर के सहयोगी पेट्रो एंड्रीशचेंको ने पहले कहा था कि काफिले में 500 से 1,000 कारें हैं, जो रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू होने के बाद से शहर से सबसे बड़ी एकल निकासी है। हालांकि अब बताया है कि मारियुपोल से बड़ी संख्या में लोग सुरक्षित ज़ापोरिज्जिया पहुंच गए हैं।

May 14, 2022 | 01:42 PM (IST)

सबसे अच्छा जवाब दुनिया की एकजुटता

हम यूक्रेनियन का सम्मान करते हैं जिन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान यहूदियों को नाजियों द्वारा विनाश से बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल दी थी। आज हम एक बार फिर ऐसे ही अत्याचारों को देख रहे हैं। रूसियों ने यूक्रेनियन को मार डाला और प्रताड़ित किया। इसका सबसे अच्छा जवाब दुनिया की एकजुटता है।

 

May 14, 2022 | 11:01 AM (IST)

रूसी गोलाबारी के बाद पोपासना, लुहान्स्क क्षेत्र का शहर

पूर्वी यूरोपीय मीडिया ने रूसी गोलाबारी के बाद पोपासना, लुहान्स्क क्षेत्र का शहर लिखते हुए कुछ फोटो शेयर की है जिसमें युद्ध से हुई तबाही दिखाई दे रही है। सभी तरफ मकान टूटे-फूटे दिखाई दे रहे हैं।

May 14, 2022 | 08:57 AM (IST)

यूक्रेन में भारतीय दूतावास 17 मई से फिर से शुरू करेगा परिचालन

भारतीय विदेश मंत्रालय ने बताया यूक्रेन में भारतीय दूतावास, जो अस्थायी रूप से वारसॉ (पोलैंड) से बाहर चल रहा था, वह 17 मई से कीव से शुरू होगा।

May 13, 2022 | 03:29 PM (IST)

यूरोपीय संघ यूक्रेन को 521 मिलियन डॉलर सैन्य सहायता करेगा प्रदान

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार यूरोपीय संघ के विदेश मामलों के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने 13 मई को 500 मिलियन यूरो के पैकेज की घोषणा की है। इसके साथ ही बोरेल ने यह भी कहा कि वह रूसी तेल आयात पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंध के बारे में "आशावादी" है।

 

May 13, 2022 | 02:46 PM (IST)

खेरसॉन ओब्लास्ट के जंगल में लगी आग

खेरसॉन ओब्लास्ट में 1,500 हेक्टेयर से अधिक जंगल में आग लगी है। मायकोलाइव और निप्रॉपेट्रोस ओब्लास्ट के साथ सीमा पर लड़ाई जारी रहने के कारण स्थिति गंभीर होती जा रही है।

 

May 13, 2022 | 10:50 AM (IST)

यूक्रेन स्टील प्लांट में लड़ाकों के रिश्तेदारों ने की मदद की गुहार

अज़ोवस्टल स्टील प्लांट में यूक्रेनी लड़ाकों के रिश्तेदारों और समर्थकों उन्हें बचाने के लिए नए सिरे से प्रयास करने के लिए आह्वान किया है। कीव ने कहा कि मॉस्को के साथ बुरी तरह से घायल सैनिकों को बचाने की योजना पर नई बातचीत चल रही है।

 
 
 

May 13, 2022 | 08:58 AM (IST)

युद्ध ने यूक्रेन को 8.3 अरब डॉलर सैन्य खर्च करने के लिए किया मजबूर

यूक्रेन के वित्त मंत्री सेरही मार्चेंको ने कहा कि यूक्रेन को विकास के बजाय रूस के साथ अपने युद्ध पर 8.3 बिलियन डॉलर खर्च करने के लिए मजबूर किया गया है। युद्ध के परिणामस्वरूप, सरकार ने अप्रैल के लिए अपने नियोजित कर राजस्व का केवल 60% एकत्र किया। इसके साथ ही उन्होंने बताया किॉ कीव को तत्काल अतिरिक्त विदेशी सहायता की आवश्यकता है।

 
 
 

May 12, 2022 | 04:27 PM (IST)

रूस की नाटो को परमाणु युद्ध की धमकी

सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष मेदवेदेव ने कहा कि नाटो के द्वारा हथियार भेजने, यूक्रेनियन को प्रशिक्षण देने से "नाटो और रूस के बीच सीधे और खुले संघर्ष की संभावना बढ़ जाता है।" इसके साथ ही आगे मेदवेदेव ने कहा कि इस तरह का संघर्ष "पूर्ण परमाणु युद्ध में बदल सकता है।"

 

May 12, 2022 | 02:24 PM (IST)

रूसी गोलाबारी से 11 लोग हुए घायल

पिछले 24 घंटों में मायकोलाइव ओब्लास्ट में रूसी गोलाबारी से 11 लोग घायल हो गए। मायकोलाइव ओब्लास्ट काउंसिल के प्रमुख हन्ना ज़माज़ीइवा के अनुसार, रूसी हमलों में घायल हुए कुल 157 लोगों का वर्तमान में मायकोलाइव अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

 

May 12, 2022 | 11:21 AM (IST)

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को लेकर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार एजेंसी ने जारी किए आकड़े

संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार एजेंसी के अनुसार, 10 मई की मध्यरात्रि तक, यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस ने 24 फरवरी से अब तक 3,496 नागरिक मारे हैं व 3,760 घायल किए हैं। एजेंसी का मानना है कि वास्तविक आंकड़े बहुत अधिक हैं। मानवाधिकार एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अधिकांश नागरिकों की मौत हथियारों के उपयोग के कारण हुई है जिसमें भारी तोपखाने और कई लॉन्च रॉकेट सिस्टम व गोलाबारी शामिल है।

 
 
 

May 12, 2022 | 09:48 AM (IST)

खार्किव ने बेलगोरोड, मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग, निज़नी नोवगोरोड और नोवोसिबिर्स्क के साथ तोड़े संबंध

खार्किव सिटी काउंसिल ने 11 मई को घोषणा की कि उसने बेलगोरोड, मॉस्को, सेंट पीटर्सबर्ग, निज़नी नोवगोरोड और नोवोसिबिर्स्क के साथ एकतरफा संबंध तोड़ लिया है। खार्किव के मेयर इहोर तेरखोव ने कहा शहर के लिए उन लोगों के साथ संबंध बनाना असंभव है जो "यूक्रेनियों को मारते हैं और हमारी मातृभूमि को नष्ट करते हैं।

 
 
 

May 10, 2022 | 05:30 AM (IST)

जर्मनी में विजय दिवस मनाने की अनुमति

जर्मनी की राजधानी में अधिकारियों ने विजय दिवस मनाने की अनुमति दी। हालांकि यूक्रेनी, रूसी और सोवियत झंडे के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया।

 

May 10, 2022 | 09:54 AM (IST)

घर छोड़ने के लिए मजबूर लोग

स्थानीय मीडिया के अनुसार यूक्रेन के खेरसॉन क्षेत्र को 45% आबादी ने छोड़ दिया है। खेरसॉन क्षेत्रीय प्रशासन के प्रमुख हेनाडी लाहुता ने बताया कि कब्जे वाले क्षेत्र में लूट, हत्या, बलात्कार किया जा रहा है। नागरिक इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, लोग बहुत डरे हुए हैं इसलिए घर छोड़ने के लिए मजबूर हैं।

May 09, 2022 | 04:45 PM (IST)

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कुत्ते को दिया राजकीय सम्मान

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने बम-सूँघने वाले कुत्ते को राजकीय सम्मान से सम्मानित किया है। और पढ़ें

 
 

May 09, 2022 | 01:52 PM (IST)

रूस हिटलर की तरह से यूक्रेन को भी करेगा पराजित

रूस आज अपना 77वां विजय दिवस मना रहा है। दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान हिटलर की सेना के से मिली जीत को रूस विजय दिवस मनाता है। पुतिन ने भाषण देते हुए कहा नाटो हमारी सीमा पर रूस के लिए खतरा पैदा करना चाहता था। पुतिन ने प्रण किया है कि रूस हिटलर की तरह से यूक्रेन को भी जंग में पराजित कर देगा।

 

May 09, 2022 | 01:45 PM (IST)

बहुत जल्द यूक्रेन में होंगे दो विजय दिवस

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा "हम यह कभी नहीं भूलेंगे कि हमारे पूर्वजों ने द्वितीय विश्व युद्ध में क्या किया था, जिसमें आठ मिलियन से अधिक यूक्रेनियन मारे गए थे।" बहुत जल्द, यूक्रेन में दो विजय दिवस होंगे।

 

May 09, 2022 | 12:00 PM (IST)

हम शांति के लिए लड़े, आपने युद्ध चुना

नोवोसिबिर्स्क में एक व्यक्ति को एक पोस्टर के लिए गिरफ्तार किया गया था जिसमें लिखा था "मुझे आप पर शर्म आती है। हम शांति के लिए लड़े, आपने युद्ध चुना"।

अगली खबर
right--arrow
Imran Khan No-Trust Vote Live Updates: पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, शहबाज शरीफ होंगे नए प्रधानमंत्री!
Imran Khan No-Trust Vote Live Updates: पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरी, शहबाज शरीफ होंगे नए प्रधानमंत्री!

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

यहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतियूपी में घर बनवाना हुआ आसान, सस्ती हुई सीमेंट, स्टील के दाम भी धड़ामName Astrology: पिता के लिए भाग्यशाली होती हैं इन नाम की लड़कियां, कहलाती हैं 'पापा की परी'इन 4 राशियों के लड़के अपनी लाइफ पार्टनर को रखते हैं बेहद खुश, Best Husband होते हैं साबितजून में इन 4 राशि वालों के करियर को मिलेगी नई दिशा, प्रमोशन और तरक्की के जबरदस्त आसारमस्तमौला होते हैं इन 4 बर्थ डेट वाले लोग, खुलकर जीते हैं अपनी जिंदगी, धन की नहीं होती कमी1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्ससंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजर

बड़ी खबरें

पाकिस्तान ने भेजी है विषकन्या: राजस्थान इंटेलिजेंस ने सेना को तस्वीरें भेज कर किया अलर्टकुतुब मीनार एक स्मारक, किसी भी धर्म को पूजा-पाठ की इजाजत नहीं', साकेत कोर्ट में ASI का हलफनामाPooja Singhal Case: झारखंड की 6 और बिहार के मुजफ्फरपुर में ED की एक साथ छापेमारी, अहम सुराग मिलने की उम्मीदकर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया का विवादित बयान, 'मैं हिंदू हूं, चाहूं तो बीफ खा सकता हूं..'सबसे आगे मोदी, पीछे से बाइडेन सहित अन्य नेता, QUAD Summit से आई PM मोदी की ये तस्वीर वायरलआर्थिक तंगी और तेल की कमी से जूझ रहे पाकिस्तान ने ढूंढा अजीब तरीका, कर्मचारियों को ज्यादा छुट्टियां देने की तैयारी!QUAD Summit: अमरीकी राष्ट्रपति ने उठाया रूस-यूक्रेन युद्ध का मुद्धा, मोदी बोले- कम समय में प्रभावी हुआ क्वाड, लोकतांत्रिक शक्तियों को मिल रही ऊर्जाWhat is IPEF : चीन केंद्रित सप्लाई चैन का विकल्प बनेंगे भारत, अमरीका समेत 13 देश
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.