scriptRussian invasion of Ukraine can happen anytime now: White House | झूठ बोल रहा रूस, यूक्रेन पर आक्रमण अब कभी भी हो सकता है: व्हाइट हाउस | Patrika News

झूठ बोल रहा रूस, यूक्रेन पर आक्रमण अब कभी भी हो सकता है: व्हाइट हाउस

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद के बीच बुधवार को ऐसी खबरें मिलीं कि रूस ने अपनी सेना को यूक्रेन की सीमाओं से वापस बुला लिया है। लेकिन अमरीका ने रूस के इस दावे को खारिज किया है। अमरीका के मुताबिक यूक्रेन से संकट अभी टला नहीं है। रूस कभी भी हमला कर सकता है।

नई दिल्ली

Published: February 17, 2022 11:24:10 am

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे विवाद पर पूरी दुनिया की नजरें टिकी हुई हैं। इस बीच बुधवार को ऐसी खबरें आईं कि रूस ने अपनी सेना को यूक्रेन की सीमाओं से वापस बुला लिया है। जंग की आहट के बीच इस खबर ने लोगों को सुकून दिया। इस खबर के साथ ही यूक्रेन के लोगों ने भी अपने देश का झंडा लहराकर एकता का प्रदर्शन किया। लेकिन इन खबरों पर उस वक्त विराम लग गया जब अमरीका ने इस मसले पर कुछ और ही कहा।

अमरीका ने जो खबर दी है उससे लग रहा है कि यूक्रेन से संकट अभी टला नहीं है। यूएस ने चेतावनी दी है कि रूस ने यूक्रेन के बॉर्डर पर 7000 सैनिकों की बढ़ोतरी कर दी है। व्हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक यूक्रेन पर आक्रमण करने के लिए रूस ‘झूठे’ बहाने बना रहा है और वह किसी भी वक्त हमला कर सकता है।
Russian invasion of Ukraine can happen anytime now: White House
Russian invasion of Ukraine can happen anytime now: White House

व्हाइट हाउस का दावा झूठ बोल रहा रूस


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमरीकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक सीमा पर सैनिकों में बढ़ोतरी इस बात का संकेत है कि, रूस की सेना वापसी का दावा झूठा है। उन्होंने कहा कि, एक तरफ रूस सार्वजनिक रूप से बात करने की पेशकश कर रहा है, यूक्रेन की सीमा से सैनिक वापस बुलाने के दावे कर रहा है लेकिन दूसरी ओर युद्ध के लिए गुपचुप तरीके से लामबंदी भी हो रही है।

यह भी पढ़ें

सवा लाख रूसी सैनिकों ने यूक्रेन को तीन तरफ से घेरा, कभी भी कर सकते हैं हमला



अमरीका ने एक बार फिर अलर्ट किया है कि, रूस हमले के लिए झूठे बहाने का इस्तेमाल कर सकता है, जिसमें नाटो गतिविधि या रूसी क्षेत्र में घुसपैठ के दावे शामिल हैं।


अमरीकी अधिकारी की मानें तो आने वाले दिनों में रूस की सरकारी मीडिया से झूठी खबरें भी मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि, फिलहाल ये नहीं कह सकते कि रूस का ये झूठा बहाना क्या रूप लेगा, लेकिन उम्मीद है कि दुनिया तैयार है।

ब्रिटेन ने भी माना रूसी सेना के लौटने का सबूत नहीं


अमरीका के साथ-साथ ब्रिटेन ने भी माना है कि रूसी सेना के लौटने के सबूत नहीं मिले हैं। डिफेंस इंटेलीजेंस चीफ Jim Hockenhull ने कहा है कि हमें इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि रूस ने यूक्रेन की सीमाओं से अपनी सेना को वापस बुला लिया है। रूस तो यूक्रेन के पास सैन्य क्षमता बढ़ाने में लगा है।

रूस ने बख्तरबंद वाहन, हेलीकॉप्टर और एक फील्ड हॉस्पिटल का यूक्रेन की सीमाओं की ओर बढ़ाना भी शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें

Russia Ukraine Crisis: बेलारूस के तानाशाह से मॉस्को में 18 फरवरी को मुलाकात करेंगे व्लादिमीर पुतिन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

टाइम मैगजीन ने जारी की 100 प्रभावशाली लोगों की लिस्ट, जेलेंस्की, पुतिन के साथ 3 भारतीय भी शामिलHaj 2022: दो साल बाद हज पर जाएंगे मोमिन, पहला भारतीय जत्था 4 जून को होगा रवानाआ गया प्लास्टिक कचरे का सफाया करने वाला नया एंजाइमWomen's T20 Challenge: पहले ही मैच में धमाकेदार जीत दर्ज की सुपरनोवास ने, ट्रेलब्लेजर्स को 49 रनों से हराया‘सिंधिया जिस दिन कांग्रेस छोडक़र गए थे, उसी दिन से उनका बुढ़ापा शुरू हो गया था’गुजरात: निवेशकों से डेढ अरब की धोखाधड़ी कर फरार हुआ कम्पनी मालिक पत्नी सहित गिरफ्तारअनिल बैजल के इस्तीफे के बाद Vinai Kumar Saxena बने दिल्ली के नए उपराज्यपालISI के निशाने पर पंजाब की ट्रेनें? खुफिया एजेंसियों ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.