scriptRussian strikes hit Ukraine power grid again, 3 killed in Kyiv | रूस ने एक बार फिर किया यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमला, 3 लोगों की मौत | Patrika News

रूस ने एक बार फिर किया यूक्रेन के पावर ग्रिड पर हमला, 3 लोगों की मौत

locationनई दिल्लीPublished: Nov 24, 2022 02:19:44 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Ukraine-Russia War: रूस का यूक्रेन के खिलाफ चल रहा युद्ध अभी भी रुकने का नाम नहीं ले रहा। एक बार फिर रुसी सेना ने यूक्रेन के पावर ग्रिड को टारगेट बनाया है।

russian_strikes_on_ukraine_power_grid.jpg
Russian strikes hit Ukraine power grid again

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 20 फरवरी 2022 को शुरू हुए युद्ध को 9 महीने पूरे हो चुके हैं। इस युद्ध से अब तक यूक्रेन में तबाही का भयानक मंजर देखा जा चुका है, जिसमें बड़ी तादाद में जान और माल का नुकसान हुआ है। हालांकि लगातार मिल रहे अंतर्राष्ट्रीय सपोर्ट की वजह से यूक्रेन डटकर रूस का सामना कर रहा है और अब तक लगभग 55% हिस्से को रुसी कब्ज़े से बाहर निकाल चुका है। पर अभी भी रुसी हिंसा जारी है। इस वजह से ही यूरोपीय संसद ने कल के सत्र में रूस को 'स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज़्म' भी घोषित कर दिया है। रूस ने एक बार फिर यूक्रेन के पावर ग्रिड को निशाना बनाया है।


यूक्रेन की राजधानी फिर से दहली

रूस ने बुद्धवार को एक बार फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव (Kyiv) को निशाना बनाया। इस दौरान रुसी सेना ने यूक्रेनी पावर ग्रिड पर एक के बाद एक कई मिसाइलों से हमले किए, जिससे पावर ग्रिड को भारी नुकसान पहुंचा और भीषण आग लग गई।

russian_strikes_ukraine_power_grid.jpg


यह भी पढ़ें

यूरोपीय संसद ने रूस को घोषित किया 'स्टेट स्पॉन्सर ऑफ टेररिज़्म'



3 लोगों की हुई मौत

इस ताज़ा रुसी हमले में कीव के 3 लोगों के मारे जाने की खबर आई है। इस बात की जानकारी कीव के प्रशासन ने दी। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने इस हमले की निंदा की है।

भारी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

रूस के इस मिसाइल हमले से यूक्रेन की राजधानी कीव के पावर ग्रिड में भीषण आग लग गई। इस पर काबू पाने में फायर फाइटर्स को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ा।

ukraine_power_grid_hit_by_russian_strikes.jpg


यह भी पढ़ें

WHO की चेतावनी के बाद सर्द मौसम से बचाव के लिए यूक्रेन में बनेंगे शेल्टर, सरकार ने किया वादा

यूक्रेन में पावर की समस्या, सरकार का प्लान


रूस द्वारा लगातार यूक्रेन के पावर ग्रिड पर किए जा रहे हमलों से यूक्रेन में पावर/बिजली की समस्या पैदा हो गई है। इसी के चलते WHO ने भी चेतावनी देते हुए कहा था कि आने वाली सर्दी लाखों यूक्रेन वासियों के लिए जानलेवा हो सकती है। इस समस्या से निपटने के लिए यूक्रेन की सरकार ने आने वाले सर्द मौसम से देशवासियों को बचाने के लिए एक प्लान बनाया है। यूक्रेनी सरकार 'इंविंसिबिलिटी सेंटर्स' नाम से शेल्टर्स स्थापित करेगी। इन शेल्टर्स में पानी, बिजली, टेलीफोन सर्विस, हीटिंग, इंटरनेट और दवाइयों की सुविधाएँ मिलेंगी। इस बात की जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति ने एक वीडियो मैसेज के ज़रिए दी।

ukraine_shelters_for_winter.jpg


यह भी पढ़ें

रूस ने किया यूक्रेन के अस्पताल पर हमला, नवजात शिशु की हुई मौत

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय खेत में गिराए नोट और हथियार, जांच शुरू'असम सीमा पर हुई हिंसा मामले की CBI करे जांच', आज अमित शाह से मिलेंगे मेघालय CM संगमाहिमाचल चुनाव रिजल्ट से पहले भाजपा टेंशन में, वायरल ऑडियो क्लिप में हो रही हार की बातराहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा- यहां देखें 4 दिसंबर तक डे-टू-डे प्रोग्रामFIFA 2022 : रोनाल्डो को बड़ा झटका, फैन का फोन तोड़ने पर दो मैच के लिए बैनBhediya First Review: टिकट बुक करने से पहले पढ़ें पहला रिव्यू, क्रिटिक्स ने बताई सच्चाईDrishyam 2 box office collection Day 6: 'विजय सालगांवकर' का कबूलनाम 6वें दिन भी तोड़ रहा कमाई के सारे रिकॉर्ड!श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का आज होगा पॉलीग्राफ टेस्ट का मैन सेशन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.