scriptWHO की चेतावनी के बाद सर्द मौसम से बचाव के लिए यूक्रेन में बनेंगे शेल्टर, सरकार ने किया वादा | Ukraine to set up invincibility centres for upcoming winter | Patrika News
यूरोप

WHO की चेतावनी के बाद सर्द मौसम से बचाव के लिए यूक्रेन में बनेंगे शेल्टर, सरकार ने किया वादा

Ukraine Invincibility Centres: डब्ल्यूएचओ ने हाल ही में यूक्रेन के निवासियों के लिए आने वाले सर्द मौसम के विषय में एक चेतावनी जारी की थी। अब यूक्रेन की सरकार ने अपने देशवासियों से एक वादा किया है। क्या है यह वादा? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीNov 23, 2022 / 05:02 pm

Tanay Mishra

ukraine_shelters_for_winter_1.jpg

Ukraine to set up invincibility centres

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 9 महीने से चल रहा युद्ध रुकने का नाम नहीं ले रहा है। इस युद्ध में बड़ी तादाद में लोग मारे जा चुके हैं और उससे भी ज़्यादा लोग घायल हुए हैं। पर अब रुसी सेना का हौंसला भी धीरे-धीरे कमज़ोर हो रहा है यूक्रेनी सेना अपने कई शहरों से रुसी सेना को खदेड़ चुकी है। इसके बावजूद अब तक के हमलों से यूक्रेन का ऊर्जा तंत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। इस वजह से यूक्रेन में कई जगह बिजली की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसके कारण वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइज़ेशन (World Health Organisation – WHO) ने यूक्रेन में रहने वाले लाखों लोगों के लिए आने वाले सर्द मौसम को जानलेवा बताया है।


सर्द मौसम से बचाव के लिए सरकार का प्लान

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी के बाद यूक्रेन की सरकार ने आने वाले सर्द मौसम से देशवासियों को बचाने के लिए एक प्लान बनाया है। यूक्रेनी सरकार ‘इंविंसिबिलिटी सेंटर्स’ नाम से शेल्टर्स स्थापित करेगी। इन शेल्टर्स में पानी, बिजली, टेलीफोन सर्विस, हीटिंग, इंटरनेट और दवाइयों की सुविधाएँ मिलेंगी।



invincibility_shelters.jpg


यह भी पढ़ें

रूस ने किया यूक्रेन के अस्पताल पर हमला, नवजात शिशु की हुई मौत

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने दी जानकारी

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने एक वीडियो मैसेज के ज़रिए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने इस वीडियो में इंविंसिबिलिटी सेंटर्स नाम के शेल्टर्स को स्थापित करने की जानकारी दी और इन शेल्टर्स में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी बताया। साथ ही उन्होंने बताया कि कि अगर फिर से उनके देश में भारी रुसी हमला होता है तो ऊर्जा को वापस रिस्टोर करने में काफी समय लग सकता है। ऐसे में ये इन्विंसबिलिटी सेंटर्स नाम के शेल्टर्स एक्टिव होंगे, जिनसे लोगों को राहत मिलेगी।

volodymyr_zelenskyy_announcement.jpg


बड़ी तादाद में पावर जनरेटर्स का हो रहा है आयात

यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस शिमहल (Denys Shmyhal) ने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाली सर्दी से निपटने के लिए हर दिन यूक्रेन में 8,500 पावर जनरेटर्स आयात किए जा रहे हैं। इससे देशवासियों को मदद मिलेगी।


Home / world / Europe News / WHO की चेतावनी के बाद सर्द मौसम से बचाव के लिए यूक्रेन में बनेंगे शेल्टर, सरकार ने किया वादा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो