scriptयहां है दुनिया का सबसे लंबा और अनोखा हाईवे? गिनीज़ बुक में नाम दर्ज | Saudi Arabia's Highway-10 is the world's longest and most turn-free highway | Patrika News
विदेश

यहां है दुनिया का सबसे लंबा और अनोखा हाईवे? गिनीज़ बुक में नाम दर्ज

इसकी खास बात ये है कि इस पूरे हाईवे पर एक भी मोड़ नहीं हैं। ये हाईवे रेगिस्तान में एक सीधी लकीर की तरह दिखाई देता है।

नई दिल्लीMay 15, 2024 / 02:54 pm

Jyoti Sharma

Saudi Arabia's Highway-10 is the world's longest and most turn-free highway

Saudi Arabia’s Highway-10 is the world’s longest and most turn-free highway

Longest Highway in World: क्या आपने कभी दुनिया के सबसे लंबे हाईवे के बारे में सुना है और ये हाईवे अमेरिका या ऑस्ट्रेलिया का भी नहीं है? और तो और ये गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी शामिल है। अब दिमाग लगाइए कि इन देशों के अलावा ये हाईवे कहां है? इसकी खास बात ये है कि इस पूरे हाईवे पर एक भी मोड़ नहीं हैं। ये हाईवे रेगिस्तान (Desert) में एक सीधी लकीर की तरह दिखाई देता है। तो चलिए अब बता देते हैं कि ये हाइवे सऊदी अरब (Saudi Arabia) में है। ये है हाईवे-10…इस राजमार्ग की लंबाई 256 किलोमीटर (159-मील) है।

प्राइवेट रोड है ये हाईवे

ये हाईवे डामर शासक विशाल रब अल-खली रेगिस्तान को काटता है जिसे खाली क्वार्टर के रूप में भी जाना जाता है। ये दुनिया का सबसे बड़ा रेगिस्तान है। इस हाईवे एक प्राइवेट रोड है। इस हाईवे पर ड्राइविंग का एक अलग ही अनुभव आता है। क्योंकि इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि इस हाईवे पर एक भी मोड़ नहीं है। अरब की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये हाईवे शहर हराद से संयुक्त अरब अमीरात की सीमा के पास अल बाथा तक जाता है।

महज़ 2 घंटे में पूरी होती है 256 किलोमीटर की ये यात्रा

ये हाईवे रेगिस्तान को सीधा काटता हुआ चला गया इस हाईवे के एक छोर से दूसरे छोर तक जाने में महज़ 2 घंटे का समय़ लगता है। वहीं अरब में इतनी लंबी, सीधी सड़क बनाने के पीछे के कारणों को सटीक तो नहीं लेकिन कहा गया है कि ये हाईवे इसके मालिक के लिए खास तौर रप बनाया गया है। ताकि उन्हें अपनी मंजिल हासिल करने में कम समय लगे। 

ऑस्ट्रेलिया के पास था सबसे लंबे हाईवे का रिकॉर्ड

इससे पहले दुनिया के सबसे लंबे राजमार्ग का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पास था। ये राजमार्ग 146 किलोमीटर का था जो पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया को जोड़ता था। 

Hindi News/ world / यहां है दुनिया का सबसे लंबा और अनोखा हाईवे? गिनीज़ बुक में नाम दर्ज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो