scriptSCO Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं जाएंगे, जयशंकर को ही जाना है, जानिए क्यों ? | SCO Summit: Prime Minister Narendra Modi will not go, only Jaishankar has to go, know why? | Patrika News
विदेश

SCO Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं जाएंगे, जयशंकर को ही जाना है, जानिए क्यों ?

SCO Summit: कज़ाखस्तान की राजधानी अस्ताना में अगले महीने होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की शिखर बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत नहीं करेंगे।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 04:16 pm

M I Zahir

sco summit

sco summit

SCO Summit: कज़ाखस्तान की राजधानी अस्ताना में अगले महीने होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की शिखर बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस जयशंकर करेंगे। इस सम्मेलन में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi) शिरकत नहीं करेंगे।

जयशंकर नेतृत्व करेंगे

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ( Randhir jaiswal) ने बताया, “एससीओ में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री एस जयशंकर ( S Jaishankar) करेंगे। यह एससीओ शिखर सम्मेलन 3 और 4 जुलाई के दौरान होगा। इसलिए विदेश मंत्री डाॅ. जयशंकर वहां हमारे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे।”

मोदी को आमंत्रित किया था

एससीओ शिखर सम्मेलन के मेजबान देश कज़ाखस्तान के राष्ट्रपति कासिम जोमार्त तोकायेव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को टेलीफोन करके एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अस्ताना आमंत्रित किया था।

मोदी को बधाई दी थी

उन्होंने दुनिया में सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सफल संचालन और ऐतिहासिक तौर पर तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री निर्वाचित होने पर माेदी को बधाई भी दी थी। प्रधानमंत्री ने उनकी शुभकामनाओं के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

समर्थन जताया

नरेंद्र मोदी ने एससीओ शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए भारत का पूर्ण समर्थन व्यक्त किया और इस बात पर विश्वास व्यक्त किया कि कज़ाखस्तान का नेतृत्व क्षेत्रीय सहयोग को आगे बढ़ाने में बहुत योगदान देगा। बातचीत में दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर निरंतर काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई तथा आपस में संपर्क में बने रहने पर सहमति व्यक्त की।

Hindi News/ world / SCO Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नहीं जाएंगे, जयशंकर को ही जाना है, जानिए क्यों ?

ट्रेंडिंग वीडियो