scriptSpace Tourism : अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार है दुनिया का पहला पंखों वाला स्पेस प्लेन | Space Tourism : World's first winged space plane ready to fly | Patrika News
विदेश

Space Tourism : अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार है दुनिया का पहला पंखों वाला स्पेस प्लेन

Space Tourism with Space plane : ड्रीम चेसर: स्पेस प्लेन अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार है। यह कमर्शियल विमान उड़ान भरने के साथ पारंपरिक रनवे पर भी उतर सकता है।

नई दिल्लीMay 26, 2024 / 01:15 pm

M I Zahir

Space Tourism : World's first winged space plane ready to fly

Space Tourism : World’s first winged space plane ready to fly

Space Tourism with Space plane :यदि आप अंतरिक्ष में सैर सपाटा करना चाहते ​हैं तो आने वाले समय में यह भी संभव होगा, बस जरा वक्त लगेगा। अगर सब कुछ योजना के अनुसार हुआ, तो जल्द ही अमरीका के केप कैनवेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से यूनाइटेड लॉन्च अलायंस के वल्कन रॉकेट पर सवार होकर दुनिया का पहला पंखों वाला कमर्शियल अंतरिक्ष विमान अंतरिक्ष के लिए अपनी पहली उड़ान भरेगा।

टेनासिटी’ ड्रीम चेसर

सिएरा स्पेस कंपनी के इस विमान को ‘टेनासिटी’ ड्रीम चेसर नाम दिया गया है। सपनों का पीछा करने वाले नाम को चरितार्थ करते हुए यह विमान अंतरिक्ष में उड़ान भर सकता है और पारंपरिक हवाई जहाज की तरह रनवे पर लैंडिंग कर सकता है। अभी इसका इस्तेमाल अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र पर सामान पहुंचाने में होगा।

सही मायने में कमर्शियल स्पेस प्लेन

यह विमान सही मायने में एक वाणिज्यिक विमान है, जिसका अर्थ है एक ऐसा विमान जिसका उपयोग अंतरिक्ष पर्यटन और महत्वपूर्ण अंतरिक्ष अभियानों के लिए किया जा सकता है। फिलहाल, यह पर्यटकों को अंतरिक्ष में नहीं ले जाएगा क्योंकि इसकी शुरुआती उड़ानों को अंतरिक्ष के लिए आवश्यक कार्गो परिवहन मिशन के लिए सीमित रखा जाएगा।

विमान 45 दिनों तक आइएसएस पर रहेगा

सिएरा स्पेस, नासा के साथ संयुक्त अभियान में इसका इस्तेमाल पृथ्वी से इंटरनेशनल स्पेस सेंटर (आइएसएस) तक सामान पहुंचाने के लिए करेगा। यह अंतरिक्ष स्टेशन पर 7,800 पाउंड भोजन, पानी और आपूर्ति पहुंचाएगा। वहीं, विमान करीब 45 दिनों तक आइएसएस पर रहेगा।

अंतरिक्ष अभियानों में ही क्यों इस्तेमाल

दरअसल, यह विमान अभी अपने शुरुआती दौर में है और ऐसे में इसे अपनी उपयोगिता साबित करने की जरूरत है। चूंकि यह एक पुन: प्रयोज्य विमान है, इसलिए अंतरिक्ष एजेंसी आइएसएस की कम से कम सात यात्राओं के लिए इसका उपयोग करेगी। उपयोग से पहले नासा ने इसका परीक्षण किया है, जिसमें गर्म और ठंडे तापमान, हवा के दबाव और कंपन परीक्षण आदि से इसकी जांच की गई। ड्रीम चेसर निश्चित रूप से नासा के एक्स-37 बी अंतरिक्ष विमान के समान एक अत्यंत सक्षम विमान है ।

उड़ान भरने को तैयार, कुछ सिमुलेशन बाकी

सिएरा स्पेस ने पहली बार 2022 में इस अंतरिक्ष विमान का खाका पेश किया था। कंपनी ने इसके विकास के लिए ब्लू ओरिजिन और वर्जिन के साथ साझेदारी की है। अब, दो साल बाद, एयरोस्पेस कंपनी नासा के साथ अपने अनुबंध को पूरा करने के लिए तैयार है।

उड़ान भरने के लिए

अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, नवीनतम अपडेट यह है कि विमान फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में तैयार बैठा है। कुछ और परीक्षणों और सिमुलेशन के बाद, ‘टेनासिटी’ ड्रीम चेज़र जल्द ही उड़ान भरने के लिए तैयार हो जाएगा।

Hindi News/ world / Space Tourism : अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार है दुनिया का पहला पंखों वाला स्पेस प्लेन

ट्रेंडिंग वीडियो