scriptसुनीता विलियम्स के तीसरे स्पेस मिशन की लॉन्चिंग आखिरी वक्त पर टली, टेक ऑफ से तुरंत पहले इस वजह से लेना पड़ा फैसला.. | Sunita Williams third space mission aborted due to issue in spacecraft | Patrika News
विदेश

सुनीता विलियम्स के तीसरे स्पेस मिशन की लॉन्चिंग आखिरी वक्त पर टली, टेक ऑफ से तुरंत पहले इस वजह से लेना पड़ा फैसला..

सुनीता विलियम्स के तीसरे स्पेस मिशन की लॉन्चिंग आखिरी वक्त पर टालनी पड़ी। टेक ऑफ से तुरंत पहले कुछ ऐसा हो गया जिस वजह से यह फैसला लेना पड़ा। किस वजह से सुनीता की तीसरी अंतरिक्ष यात्रा को टालना पड़ा? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीMay 07, 2024 / 02:47 pm

Tanay Mishra

Sunita Williams' space mission aborted

Sunita Williams’ space mission aborted

भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) ने दुनियाभर में अपनी पहचान बना ली है। सुनीता नासा (NASA) की तरफ से पहले दो बार स्पेस मिशन के लिए अंतरिक्ष की यात्रा कर चुकी हैं। सुनीता अपने तीसरे स्पेस मिशन पर 6 मई को अंतरिक्ष जाने की तैयारी में थी। सुनीता बोइंग स्टारलाइनर के स्पेसक्राफ्ट के ज़रिए अंतरिक्ष की यात्रा करने वाली थी। इस स्पेस मिशन में उनके साथ बुच विलमोर (Butch Wilmore) को भी भेजा रहा था और भारतीय समयानुसार सुबह 8 बजकर 04 मिनट (लोकल समयानुसार रात का समय) पर फ्लोरिडा (Florida) के केप कैनावेरल (Cape Canaveral) में कैनेडी स्पेस सेंटर से सुनीता के स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग होने वाली थी। पर ऐसा हो नहीं सका।

टेक ऑफ से पहले टली लॉन्चिंग

बोइंग स्टारलाइनर स्पेसक्राफ्ट के टेक ऑफ से कुछ देर पहले ही इसमें कुछ तकनीकी खराबी आ गई। जानकारी के अनुसार स्पेसक्राफ्ट के रॉकेट के वॉल्व में दिक्कत आने की वजह से इस स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिंग टालनी पड़ी और मिशन भी अबॉर्ट करना पड़ा।
Boeing Starliner

कब होगी लॉन्चिंग?

सुनीता विलियम्स के साथ अब इस स्पेस मिशन के तहत लॉन्चिंग कब होगी और इसके लिए किस तारीख का चयन हो सकता है, इस बारे में फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है।

यह भी पढ़ें

Earthquake: साउथ सैंडविच आइलैंड्स पर भूकंप, रिक्टर स्केल पर 4.9 रही तीव्रता

Hindi News/ world / सुनीता विलियम्स के तीसरे स्पेस मिशन की लॉन्चिंग आखिरी वक्त पर टली, टेक ऑफ से तुरंत पहले इस वजह से लेना पड़ा फैसला..

ट्रेंडिंग वीडियो