script तालिबान सरकार फिर से भारत में शुरू करेगी अफगान दूतावास, संबंधों को मज़बूत करने की रहेगी प्रतिबद्धता | Taliban government to open Afghan embassy in India again | Patrika News

तालिबान सरकार फिर से भारत में शुरू करेगी अफगान दूतावास, संबंधों को मज़बूत करने की रहेगी प्रतिबद्धता

locationनई दिल्लीPublished: Nov 30, 2023 10:58:07 am

Submitted by:

Tanay Mishra

Afghanistan Embassy In India: कुछ दिन पहले ही भारत में स्थित अफगानिस्तान दूतावास बंद हुआ है। पर अब एक बार फिर भारत में अफगानिस्तान दूतावास को खोला जाएगा।

afghanistan_embassy_in_new_delhi.jpg
Afghanistan Embassy in India

लंबे समय से भारत (India) में स्थित अफगानिस्तान (Afghanistan) दूतावास को कुछ दिन पहले ही परमानेंट तौर पर बंद कर दिया गया है। दूतावास में कामकाज तो सितंबर के अंत में ही बंद कर दिया गया था। हालांकि यह दूतावास अफगनिस्तान की वर्तमान तालिबान (Taliban) सरकार नहीं, बल्कि पूर्व सरकार की तरफ से चलाया जाता था। तालिबान के सत्ता में वापस आने के बाद भारत में अफगानिस्तान की पुरानी सरकार के दूतावास को न तो भारत से समर्थन मिलता था और न ही अफगानिस्तान की तालिबान सरकार से। इस वजह से इसे बंद कर दिया गया था। पर अब अफगानिस्तान की तालिबान सरकार की तरफ से एक बड़ी घोषणा की गई है कि भारत में फिर से अफगान दूतावास खोला जाएगा।


जल्द ही बंद अफगान दूतावास को फिर से खोला जाएगा

अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के उप विदेश मंत्री शेर मोहम्मद अब्बास स्टानिकज़ई ने इस बारे में आधिकारिक घोषणा की है और जानकारी दी है कि भारत की राजधानी नई दिल्ली में जल्द ही बंद अफगान दूतावास को फिर से खोला जाएगा। इसे अगले कुछ दिनों में ही खोलने की तैयारी है।


वाणिज्यिक दूतावास भी खोले जाएंगे

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार की योजना सिर्फ दिल्ली में बंद पड़े अफगान दूतावास को खोलने की ही नहीं, बल्कि इससे बढ़कर है। अफगानिस्तान की तरफ से मुंबई और हैदराबाद में वाणिज्यिक दूतावास खोलने की भी तैयारी है।

संबंधों को मज़बूत करने की प्रतिबद्धता

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार भारत से संबंधों को मज़बूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। भारत और अफगानिस्तान के बीच लंबे समय से सही संबंध रहे हैं और तालिबान ने भी हमेशा ही भारत से मज़बूत संबंधों पर जोर दिया है।

भारत सरकार से अपील

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने भारत सरकार से भी अपील करते हुए भारत में अफगान स्टूडेंट्स, मरीज़ों और व्यापारियों का वीज़ा बढ़ाकर उनकी मदद करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल-हमास युद्ध विराम के छठे दिन भी हुई कैदियों और बंधकों की रिहाई



ट्रेंडिंग वीडियो