scriptPakistan सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बन गया तो क्या होगा, जानिए | Pakistan : There is a strong possibility that Pakistan will be elected as a non-permanent member of the Security Council. | Patrika News
विदेश

Pakistan सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बन गया तो क्या होगा, जानिए

Security Council : पाकिस्तान ( Pakistan) को संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बनाया जा सकता है।

नई दिल्लीJun 07, 2024 / 11:10 am

M I Zahir

Pakistan in Security Council

Pakistan in Security Council

Pakistan सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बन गया तो क्या होगा, जानिए : संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान (Pakistan) को अस्थायी सदस्य बनाने की संभावना है। नवनिर्वाचित सदस्य देशों को दो साल तक सेवा देनी होती है।

53 एशियाई देशों ने पाकिस्तान का समर्थन किया

संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में अस्थायी सदस्यों के चुनाव के लिए 53 एशियाई देशों ने पाकिस्तान का समर्थन किया है।सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी और 10 गैर-स्थायी सदस्यों को, भले ही निर्विरोध, प्राप्त करने के लिए, नवनिर्वाचित सदस्य राज्य को दो साल तक सेवा करनी होगी। ध्यान रहे कि अभी संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद (Security Council) में पाकिस्तान की खाली जगह पर एक एशियाई चिन्ह है।

चुने जाने की उम्मीद

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पांच अस्थायी सीटों के लिए चुनाव हो रहा है। इन सीटों पर पाकिस्तान डेनमार्कग्रीसपनामा और सोमालिया के चुने जाने की उम्मीद है। 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा गुप्त मतदान के जरिये रिक्त पांच सीटों पर चुनाव करेगी।

गुप्त मतदान

193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा गुप्त मतदान के जरिये रिक्त पांच सीटों पर चुनाव करेगी। जीत हासिल करने के लिए इन देशों को 193 देशों से दो-तिहाई बहुमत यानी 128 वोट की जरूरत है।

31 दिसंबर को खत्म हुआ कार्यकाल

संयुक्त राष्ट्र महासभा सुरक्षा परिषद के अस्थायी सदस्यों की रिक्त पांच सीटों पर चुनाव हो रहा है। नवनिर्वाचित सदस्य, जापान, मोजांबिक, इक्वाडोर, माल्टा और स्विटजरलैंड का स्थान लेंगे। इनका कार्यकाल 31 दिसंबर को समाप्त हो चुका है।

पांच नए सदस्य

पांचों नए सदस्यों का दो वर्षीय कार्यकाल एक जून से शुरू होगा। महासभा ने पिछले वर्ष अल्जीरिया, गुयाना, दक्षिण कोरिया, सिएरा लियोन और स्लोवेनिया का चुनाव किया था। 

पनामा और डेनमार्क व ग्रीस दावेदार

स्लोवेनिया ने रोचक मुकाबले में रूस के निकट सहयोगी बेलारूस को एक मत से हराकर यह सीट जीती थी। हालांकि,इस बार कोई आश्चर्यजनक स्थिति नहीं बन रही है। क्षेत्रीय आधार पर अफ्रीकी सीट पर सोमालिया, एशिया-प्रशांत सीट के लिए पाकिस्तान, लैटिन अमेरिकी व कैरिबियाई सीट के लिए पनामा और डेनमार्क व ग्रीस पश्चिमी सीट से दावेदार हैं।

Hindi News/ world / Pakistan सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बन गया तो क्या होगा, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो