scriptRussia : अब बगैर वीजा के रूस जा सकेंगे भारतीय, सरकार करेगी यह बड़ा समझौता | \Tourism : First India-Russia consultations on visa-free tourist exchange set for June, confirms Russian official | Patrika News
विदेश

Russia : अब बगैर वीजा के रूस जा सकेंगे भारतीय, सरकार करेगी यह बड़ा समझौता

First India-Russia consultations on visa-free tourist exchange : सैर सपाटे के शौकीन लोगों के लिए एक खुशखबरी है। भारत और रूस में बिना वीजा के पर्यटक एक दूसरे के देश में घूम सकेंगे। इसके लिए दोनों देशों में जून में समझौता होगा।

नई दिल्लीMay 17, 2024 / 03:39 pm

M I Zahir

Russian Tourism

Russian Tourism

First India-Russia consultations on visa-free tourist exchange : भारत ( India) और रूस (Russia) के बीच वीज़ा-मुक्त पर्यटक आदान-प्रदान ( visa-free tourist exchange )पर पहला परामर्श जून के लिए निर्धारित किया गया है। रूसी अधिकारी ने पुष्टि की। एक रूसी मंत्री के हवाले बताया गया वीज़ा-मुक्त पर्यटक आदान-प्रदान के शुभारंभ पर पहला भारत-रूस संयुक्त परामर्श जून में होगा, जिसके बाद साल के अंत तक द्विपक्षीय समझौता होगा।

रूस-इस्लामिक वर्ल्ड: कज़ानफोरम 2024

Tourism News in Hindi : बहुपक्षीय आर्थिक सहयोग और विशेष परियोजना विभाग की निदेशक निकिता कोंद्रायेव ने वैश्विक आर्थिक मंच ‘रूस-इस्लामिक वर्ल्ड: कज़ानफोरम 2024’ के मौके पर विचार-विमर्श किया। रूस के कज़ान में कज़ानफोरम 2024 के मौके पर कोंद्रायेव ने कहा, “समूह वीज़ा-मुक्त यात्राओं की प्रक्रिया थोड़ी आगे बढ़ गई है।

जून में परामर्श करेंगे

भारतीय पक्ष इस उत्तर के साथ लौटा कि वे आंतरिक राज्य समन्वय के अंतिम चरण में हैं और हमसे दस्तावेज़ के नवीनतम मसौदे के लिए फिर से पूछा और उसी समय निकट भविष्य में वापस लौटने का वादा किया। मुझे लगता है कि हम एक मसौदा समझौते पर चर्चा करने के लिए जून में उनके साथ पहला परामर्श करेंगे।

साल के अंत तक हस्ताक्षर

जानकारी स्पूतनिक के अनुसार, “हमने साल के अंत तक हस्ताक्षर करने की योजना बनाई है। इससे पहले, फरवरी में, रूसी मंत्रालय ने कहा था कि वह चीन और ईरान के साथ हस्ताक्षरित समान समझौतों की तर्ज पर 2024 में भारत के साथ वीजा-मुक्त पर्यटक आदान-प्रदान शुरू करने की उम्मीद करता है।

वीज़ा-मुक्त समूह पर्यटक आदान-प्रदान

रूस और चीन ने एक अंतर-सरकारी समझौते के हिस्से के रूप में 1 अगस्त, 2023 को एक वीज़ा-मुक्त समूह पर्यटक आदान-प्रदान शुरू किया। जानकारी के अनुसार, मॉस्को और तेहरान ने 1 अगस्त से वीज़ा-मुक्त समूह पर्यटक आदान-प्रदान भी शुरू किया। ‘रूस-इस्लामिक वर्ल्ड: कज़ानफोरम’, जो 14 मई से कज़ान में आयोजित किया जा रहा है,जो 19 मई को समाप्त होगा।

Hindi News/ world / Russia : अब बगैर वीजा के रूस जा सकेंगे भारतीय, सरकार करेगी यह बड़ा समझौता

ट्रेंडिंग वीडियो