script अमेरिका की यूक्रेन को देने वाली मदद साल के अंत तक हो सकती है खत्म, कांग्रेस डील है ज़रूरी | US aid to Ukraine will run out by year end without Congress deal | Patrika News

अमेरिका की यूक्रेन को देने वाली मदद साल के अंत तक हो सकती है खत्म, कांग्रेस डील है ज़रूरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 04, 2023 04:57:13 pm

Submitted by:

Tanay Mishra

Russia-Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध को 21 महीने से ज़्यादा समय हो चुका है। इसी बीच एक ऐसी जानकारी सामने आई है जिसका युद्ध पर गहरा असर पड़ सकता है।

us_aid_to_ukraine.jpg
US aid to Ukraine

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी, 2022 को रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे की वजह से युद्ध शुरू हुआ था। पुतिन ने अपनी सेना को यूक्रेन पर हमला करने का आदेश दे दिया था और तभी से यह युद्ध जारी है। इस युद्ध को 21 महीने से ज़्यादा समय पूरा हो चुका है पर इतने समय में रूस को यूक्रेन पर कब्ज़ा करने में कामयाबी नहीं मिली है। हालांकि इस युद्ध की वजह से यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान हुआ है, पर रूस और रुसी सेना को भी इस युद्ध की भारी कीमत चुकानी पड़ी है। वहीं लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन अभी भी डटकर रूस का सामना कर रहा है और कई इलाकों से रुसी सेना को खदेड़ भी चुका है। पर अब एक ऐसी जानकारी सामने आई है जिसका युद्ध पर गहरा असर पड़ सकता है। यह बात यूक्रेन को मिल रही मदद से जुडी है।


अमेरिका की यूक्रेन को देने वाली मदद साल के अंत तक हो सकती है खत्म

रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन का सबसे बड़ा मददगार अमेरिका (United States Of America) रहा है। अमेरिका की लगातार मदद से यूक्रेन को इस युद्ध में काफी मदद मिली है और अभी भी यूक्रेन इस युद्ध में न सिर्फ डटा हुआ है बल्कि रूसी सेना को खदेड़ भी रहा है जिससे रूस के सैनिकों का मनोबल भी कमज़ोर हो रहा है। अमेरिका लगातार यूक्रेन की मदद कर रहा है। पर अब व्हाइट हाउस (White House) के बजट चीफ ने बतया है कि यूक्रेन को देने वाली मदद जिसमें हथियारों की सप्लाई के साथ ही दूसरी कई चीज़ें शामिल हैं, साल के अंत तक खत्म हो जाएगी। अगर ऐसा न हो, तो कांग्रेस (Congress) के साथ डील बहुत ज़रूरी है। बिना कांग्रेस डील के अगले साल से यूक्रेन की मदद करना अमेरिका के लिए संभव नहीं होगा।


बाइडन ने दिया था प्रस्ताव

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अक्टूबर में कांग्रेस के सामने 106 बिलियन डॉलर्स की डील को ग्रीन सिग्नल देने का प्रस्ताव रखा था। इस डील को अब तक कांग्रेस की तरफ से ग्रीन सिग्नल नहीं मिला है। इस डील को ग्रीन सिग्नल मिलने पर न सिर्फ अमेरिका की नेशनल सिक्योरिटी को मदद मिलेगी, बल्कि यूक्रेन को देने वाली मदद भी जारी रह पाएगी।

यह भी पढ़ें

इंडोनेशिया में माउंट मरापी ज्वालामुखी फटा, 11 पर्वतारोहियों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो