scriptNRI Special : इस भारतीय अमरीकी लेडी लीडर के कारण प्रवासी भारतीयों का आत्मविश्वास और हौसले बुलंद | US elections : Due to Kamala Harris, the morale of NRIs is high | Patrika News
विदेश

NRI Special : इस भारतीय अमरीकी लेडी लीडर के कारण प्रवासी भारतीयों का आत्मविश्वास और हौसले बुलंद

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव ( American presidential elections 2024 ) की गतिविधियां तेज हो गई हैं। अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा ( Barack Obama ) की पूर्व सलाहकार पूर्णिमा वोरिया ( purnima voria) ने डेनवर से एक वार्ता में कहा कि भारतीय अमरीकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस (kmala harris) के कारण प्रवासी भारतीयों का आत्मविश्वास और हौसले बुलंद हैं।

Mar 14, 2024 / 02:43 pm

M I Zahir

kamala_and_purnima_voria.jpg
हर पीढ़ी को लोकतंत्र का हिस्सा होना चाहिए
अमरीका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा की पूर्व सलाहकार पूर्णिमा वोरिया ने कहा कि अमरीका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस के शब्द मेरे कानों में गूंज रहे हैं-‘लोकतंत्र एक राज्य या अवस्था नहीं है, यह एक काम है और हर पीढ़ी को इसका हिस्सा होना चाहिए।’ कमला के उप राष्ट्रपति बनने के कारण इस बार भी यह चुनाव इस कोटेशन का प्रतिबिंब नजर आ रहा है।

सौ साल पहले ऐसा नहीं था
उन्होंने कहा कि अतीत की बात करें तो तकरीबन 100 साल पहले यहां अश्वेतों को गोरों के साथ बस में बैठने की अनुमति नहीं थी और महिलाएं मतदान नहीं कर सकती थीं। आज देखिए कि एक श्वेत राष्ट्रपति जो- बाइडन के साथ एक पहली अश्वेत महिला कमला हैरिस उप राष्ट्रपति हैं।


अल्पसंख्यकों में आशा की किरण लाईं
पूर्णिमा वोरिया ने कहा कि मैं कमला हैरिस से डेनवर में कुछ बरसों पहले तब मिली थी, जब वे प्रेसीडेंसी के समर्थन के लिए आई थीं। मैंने उनका भाषण सुना तो उनकी सुरुचिपूर्ण उपस्थिति व सारगर्भित विचारों से अभिभूत हुई थीं। वे अमरीका के अल्पसंख्यक समुदाय में आशा की किरण लाई हैं।
इनमें बहुत असमानता
उन्होंने कहा कि मुख्यधारा के अमरीका, अल्पसंख्यक समुदाय और व्यवसाइयों के बीच बहुत असमानता है। पूंजी व नेटवर्किंग तक पहुंच 7.8 मिलियन अल्पसंख्यक व्यवसायों के लिए एक चुनौती है, जो यूएसए की एक ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था है। ऐसी उम्मीद है कि कमला इस अंतर को पाट देंगी।


यहां कमला हैरिस पैदा हुईं
पूर्णिमा वोरिया ने कहा कि भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू सरकार के तत्कालीन संयुक्त सचिव पीवी गोपालन (PV Gopalan ) ने जब अपनी बेटी श्यामला को कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी भेजा था, तब गोपालन को पता नहीं होगा कि उनका यह फैसला आगे जा कर एक इतिहास रचेगा। श्यामला ने अमरीकन से शादी की और कमला हैरिस पैदा हुईं।

रिश्ते की डोर मजबूत होने का रास्ता बना
उन्होंने कहा कि आज कमला हैरिस के निमित्त भारत और अमरीका के रिश्ते की डोर मजबूत होने का रास्ता बना है तो भारतवंशियों में भी उम्मीद जागी है। इस तरह इंडो-अमरीकन कम्युनिटी के रिश्ते और मजबूत होंगे।

Home / world / NRI Special : इस भारतीय अमरीकी लेडी लीडर के कारण प्रवासी भारतीयों का आत्मविश्वास और हौसले बुलंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो