script पीएम नरेंद्र मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन | Antony Blinken and Lloyd Austin meet PM Narendra Modi | Patrika News

पीएम नरेंद्र मोदी से मिले अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन

locationनई दिल्लीPublished: Nov 11, 2023 10:07:09 am

Submitted by:

Tanay Mishra

PM Modi's Meeting With Blinken And Austin: भारत और अमेरिका के बीच कल 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई। इस वार्ता के बाद अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी मिले।

pm_modi_with_blinken_and_austin.jpg
PM Narendra Modi with Lloyd Austin and Antony Blinken

भारत (India) और अमेरिका (United States Of America) के बीच शुक्रवार को पांचवी 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई। इस वार्ता में शामिल होने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) और रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन (Lloyd Austin) आज भारत आए और इनके साथ अमेरिका से प्रतिनिधि दल भी मौजूद था। इन दोनों नेताओं की भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) और विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) के साथ 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता हुई। इस वार्ता में भारत के प्रतिनिधि दल ने भी हिस्सा लिया और देश की राजधानी नई दिल्ली (New Delhi) के सुषमा स्वराज भवन में इस 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता। इस वार्ता के बाद ब्लिंकन और ऑस्टिन भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से भी मिले।


वैश्विक भलाई की ताकत है भारत-अमेरिका पार्टनरशिप

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया पर इस मीटिंग के बारे में जानकारी दी और 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता को भारत और अमेरिका की ग्लोबल स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के लिए अहम बताया। पीएम मोदी ने बताया कि लोकतंत्र, बहुलवाद और कानून के शासन में भारत और अमेरिका का साझा विश्वास कई क्षेत्रों में दोनों देशों के पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग को रेखांकित करता है। साथ ही पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका पार्टनरशिप को वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत भी बताया।



पीएम मोदी के साथ ब्लिंकन और ऑस्टिन ने की अहम विषयों पर चर्चा

पीएम मोदी की ब्लिंकन और ऑस्टिन के साथ मीटिंग में अहम विषयों पर चर्चा हुई। इस मीटिंग में भारत-अमेरिका के संबंधों और पार्टनरशिप के साथ ही ओपन एंड सिक्योर इंडो-पैसिफिक, डिफेंस, टेक्नोलॉजी, स्पेस, क्लीन एनर्जी और दूसरे कई अहम विषयों पर चर्चा हुई।


यह भी पढ़ें

भारत-अमेरिका के बीच हुई 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता, जानिए किन अहम विषयों पर हुई चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो