scriptसंजय गांधी से इब्राहिम रायसी तक…दुनिया के वो टॉप नेता जो विमान हादसे में मारे गए, जानिए कौन हैं वो | World leaders including Ebrahim Raisi killed in plane crash | Patrika News
विदेश

संजय गांधी से इब्राहिम रायसी तक…दुनिया के वो टॉप नेता जो विमान हादसे में मारे गए, जानिए कौन हैं वो

विमान दुर्घटना (Air Crash) में मरने वालों में भारतीय नेता संजय गांधी, माधवराव सिंधिया, पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल जिया उल हक जैसे नेता शामिल हैं।

नई दिल्लीMay 20, 2024 / 04:07 pm

Jyoti Sharma

Iran President Death

Iran President Death

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Ebrahim Raisi) की प्लेन क्रैश में मौत हो गई है। इसे लेकर दुनिया भर के नेताओं ने शोक व्यक्त किया है। इस दुर्घटना में राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी (Iran President Death), ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि मोहम्मद अली आले-हाशेम, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर-जनरल मालेक रहमती, दूसरे ब्रिगेडियर जनरल मेहदी मौसवी, राइसी की सुरक्षा टीम के प्रमुख, IRGC के अंसार अल-महदी डिवीजन का सदस्य, पायलट, सह-पायलट समेत चालक दल के प्रमुख की भी मौत हो गई है। हम यहां आपको दुनिया के उन बड़े नेताओं के बारे में बता रहे हैं जिनकी मौत भी विमान दुर्घटनाओं (Air Crash) में हुई है। 

1- अर्विद लिंडमैन, स्वीडन के प्रधानमंत्री (1936)

स्वीडन (Sweden) के पूर्व प्रधानमंत्री अर्विद लिंडमैन का पूरा नाम सॉलोमन अर्विद अचेट्स लिंडमैन था। 9 दिसंबर, 1936 को उनकी विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। घटना के वक्त वो (Arvid Lindeman) हेलिकॉप्टर डगलस DC-2 पर सवार थे। दुर्घटना का कारण ये बताया गया था कि उस वक्त घना कोहरा था जिसके चलते उड़ान भरने के तुरंत बाद विमान यूनाइटेड किंगडम में क्रॉयडन हवाई अड्डे के पास स्थित घरों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। बता दें कि अर्विद स्वीडिश रियर एडमिरल और स्वीडन के दो बार प्रधान मंत्री रहे थे। 

2- रेमन मैग्सेसे, फिलीपींस के राष्ट्रपति (1957) 

दुनिया भर में एशिया के नोबल पुरस्कार के नाम से प्रख्यात प्रतिष्ठित अवॉर्ड का नाम भी रेमन मैग्सेसे के नाम पर रखा गया है। रेमन मैग्सेसे उनकी मौत भी एक विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। 17 मार्च, 1957 को फिलीपींस (Philippines) के सातवें राष्ट्रपति रेमन मैग्सेसे C-47 विमान में सवार थे इस विमान को ‘माउंट पिनातुबो’ भी कहा जाता था। इस विमान में 25 लोग और सवार थे। 17 मार्च के दिन ये प्लेन सेबू शहर में माउंट मानुंगगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया और इसमें से सिर्फ एक शख्स ही जिंदा बचा था। बता दें कि रमन मैग्सेसे (Ramon Magsaysay) को एक प्रखर भ्रष्टाचार विरोधी और एक बड़े ग्लोबल लीडर के तौर पर जाने जाते थे। 

3- नेरू रामोस, ब्राज़ील के राष्ट्रपति (1958)

16 जून, 1958 को ब्राजील के अंतरिम राष्ट्रपति नेरू रामोस (Neru Ramos) का विमान दुर्घटना में निधन हुआ था। वो रामोस क्रुज़ेइरो डो सुल एयरलाइनर पर यात्रा कर रहे थे। ये प्लेन पराना स्टेट में कूर्टिबा अफोंसो पेना अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास क्रैश हो गया था। 

4- अब्दुल सलाम आरिफ, इराक के राष्ट्रपति (1966)

13 अप्रैल, 1966 को इराक के दूसरे राष्ट्रपति अब्दुल सलाम आरिफ की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। वे इराकी वायु सेना का विमान, डी हैविलैंड DH-104 डोव में सवार थे। ये हेलिकॉप्टर बसरा के पास क्रैश हो गया था। सलाम आरिफ के बाद उनके भाई अब्दुल रहमान आरिफ़ ईरान के राष्ट्रपति बने थे। बता दें कि सलाम आरिफ ने 1958 की क्रांति में अहम भूमिका निभाई थी। 

5- हम्बर्टो डी अलेंकर कैस्टेलो ब्रैंको, ब्राज़ील के राष्ट्रपति (1967)

1958 में ब्राजील के राष्ट्रपति के प्लेन क्रैश में मारे जाने के बाद इसके ठीक 9 साल बाद फिर ब्राजील ने ये भयानक मंजर देखा। जब 18 जुलाई 1967 को ब्राज़ील के 26वें राष्ट्रपति  हम्बर्टो डी अलेंकर कैस्टेलो ब्रैंको की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। हालांकि इस घटना के दौरान वो राष्ट्रपति पद पर नहीं थे, कुछ दिन पहले ही वो इस पद से हटे थे। घटना के दौरान ब्रैंको पाइपर PA -23 एज़्टेक विमान में सवार थे। इस दुर्घटना की वजह ये थी कि बैंक्रो का प्लेन हवा में ही ब्राजील की ही वायुसेना के एक दूसरे एयक्रॉफ्ट लॉकहीड टी-33 से टकरा गया था। बता दें कि इस घटना को एक साजिश के तौर पर देखा गया था, इस घटना पर एक लंबी-चौड़ी जांच भी चली थी लेकिन इसमें साजिश के पुख्ता सबूत मिल नहीं पाए थे। 

6- संजय गांधी, भारतीय राजनेता और कांग्रेस नेता (पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बेटे) (1980)

23 जून 1980 को भारत की सियासत में उस वक्त भूचाल आ गया जब तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) के बड़े बेटे संजय गाँधी की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। घटना के दौरान वो (Sanjay Gandhi) दिल्ली के सफदरगंज हवाई अड्डे पर एरोबेटिक युद्धाभ्यास कर रहे थे। हेलिकॉप्टर चलाते वक्त उनका विमान से कंट्रोल गड़बड़ा गया जिससे ये हादसा हो गया था। इस हेलिकॉप्टर में संजय गांधी के अलावा दूसरे चालक कैप्टन सुभाष सक्सेना की भी मौत हो गई थी। 

7- राशिद करामी, लेबनान के प्रधान मंत्री (1987)

1 जून 1987 को लेबनान के प्रधानमंत्री रशीद करामी (Rashid Karami) की प्लेन में विस्फोट में मौत हो गई थी। बेरूत के रास्ते में उनके हेलीकॉप्टर में एक बम विस्फोट हुआ। इस घटना में करामी की मौत हो गई थी और बाकी लोग घायल हो गए थे। बता दें कि करामी लेबनान के सबसे ज्यादा बार चुने जाने वाले प्रधानमंत्री थे। उन्होंने लेबनान के गृहयुद्ध में नेतृत्व किया था। 

8- मुहम्मद जिया-उल-हक, पाकिस्तान के राष्ट्रपति (1988)

17 अगस्त, 1988 को पाकिस्तान के छठे राष्ट्रपति जनरल मुहम्मद जिया-उल-हक (Muhammad Zia-ul-Haq) का भी मौत विमान दुर्घटना में हुई थी। उनका C-130 हरक्यूलिस विमान बहावलपुर से उड़ान भरने के तुरंत बाद क्रैश हो गया था। हालांकि उनकी मौत इस दुनिया के बड़े नेताओं की रहस्यमयी मौत में शामिल है। 

9- माधवराव सिंधिया, भारतीय राजनीतिज्ञ और कांग्रेस नेता (2001)

30 सितंबर 2001 को भारत के प्रमुख राजनेता और कांग्रेस पार्टी के सदस्य माधवराव सिंधिया (Madhavrao Scindia) की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। यूपी के मैनपुरी में उनका निजी बीचक्राफ्ट किंग एयर C-90 में हवा में आग लग गई थी।

10- सेबस्टियन पिनेरा, चिली के राष्ट्रपति (2024)

फरवरी 2024 में चिली के पूर्व राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिमेरा (Sebastian Pinera)की प्लेन क्रैश में मौत हो गई थी। ये हेलिकॉप्टर दक्षिणी चिली की एक झील में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। पिमेरा चिली की राजनीति में एक अहम व्यक्ति थे। वो लगातार दो बार चिली के राष्ट्रपति रहे थे। 

Hindi News/ world / संजय गांधी से इब्राहिम रायसी तक…दुनिया के वो टॉप नेता जो विमान हादसे में मारे गए, जानिए कौन हैं वो

ट्रेंडिंग वीडियो