scriptWorld Oceans Day: दुनिया में कितने समुद्र हैं, महासागर और समुद्र में क्या अंतर है, जानिए | World Oceans Day: How many seas are there in the world, what is the difference between sea and ocean, know | Patrika News
विदेश

World Oceans Day: दुनिया में कितने समुद्र हैं, महासागर और समुद्र में क्या अंतर है, जानिए

World Oceans Day: दोस्त अहबाब से लेने न सहारे जाना, दिल जो घबराए समंदर के किनारे जाना। आपने अक्सर लोगों, खासकर रूपसियों को समंदर किनारे सनबाथ लेते हुए देखा होगा। अक्सर बड़े तैराक समुद्र में तैराकी करते हैं तो पर्यटक बोटिंग करना पसंद करते हैं। विश्व समुद्र दिवस पर कुछ खास जानकारी आपके लिए :

नई दिल्लीJun 08, 2024 / 01:28 pm

M I Zahir

Sea Beach

Sea Beach

World Oceans Day: समंदरों की दुनिया बहुत रोमांचक ​है। अक्सर यूथ तैराक ब्रिटिश चैनल पार करने का जुनून रखते हैं तो कही युवा कहते हैं कि उन्हें नेवी में जाना है, इसका एक कारण ओशन एडवेंचर का मजा लेना भी है। अक्सर देसी-विदेशी समंदर किनारे विश्व पर्यटन ( World Tourism) को महत्व देते हैं। वे सनबाथ ( Sunbath) करने के साथ सागर किनारे कैम्प फायर (Campfire)भी करते हैं।

दुनिया में तकरीबन 50 समुद्र

आप जानना चाहेंगे कि दुनिया में कुल कितने समुद्र है? दुनिया में पांच मुख्य महासागर बताए जाते हैं। प्रशांत महासागर, हिन्द महासागर, अटलांटिक महासागर, आर्कटिक महासागर, और अंटार्कटिक महासागर। दुनिया में तकरीबन 50 समुद्र हैं। महासागर खुले पानी का एक बड़ा पिंड है जिसे पाँच महासागरों प्रशांत, अटलांटिक, भारतीय, दक्षिणी और आर्कटिक महासागर में वर्गीकृत किया गया है, और यह पृथ्वी की सतह का लगभग 71% भाग कवर करता है।

दोनों जल के पिंड

समुद्र और महासागर दोनों जल के पिंड हैं, लेकिन समुद्र और महासागर में अंतर और समानताएं हैं। समुद्र और महासागर में अंतर यह है कि समुद्र महासागरों से छोटे होते हैं और आम तौर पर वहां पाए जाते हैं जहां भूमि और महासागर मिलते हैं और भूमि आंशिक रूप से घिरी होती है।

समुद्र और महासागर की परिभाषा

समुद्र और महासागर पृथ्वी पर पानी के सबसे बड़े पिंडों में से दो हैं, इसलिए यह समझ में आता है कि लोग अक्सर दो शब्दों का परस्पर उपयोग करते हैं। हालांकि, मानचित्रकार और भूगोलवेत्ता (या, अधिक सटीक रूप से, हाइड्रोग्राफर) अलग-अलग शब्दों का उपयोग करते हैं, खासकर जब पानी के विशिष्ट, नामित निकायों का जिक्र करते हैं। एक समुद्र एक महासागर का एक विभाजन या खारे पानी का एक बड़ा पिंड है जो आंशिक रूप से भूमि से घिरा होता है। एक महासागर पानी का एक बड़ा पिंड है जो जलमंडल के एक महत्वपूर्ण हिस्से को धारण करता है।

एक अहम महासागर

प्रशांत, हिंद महासागर आदि जैसे जलाशयों के इस बड़े विस्तार के पाँच (या सात) प्रमुख भागों में से एक महासागर है। महासागर अधिकांश जलमंडल का निर्माण करते हैं। महासागर पृथ्वी की सतह के 71% से अधिक को कवर करते हैं। वे सभी एक साथ जुड़े हुए हैं। सागर निरंतर गतिमान है। महासागरीय धाराएँ, ज्वार और लहरें तीन मुख्य शक्तियाँ हैं जो महासागर के जल को स्थानांतरित करती हैं।

झील के बजाय समुद्र

समुद्र छोटे जल निकाय होते हैं जो अरब, लाल और भूमध्य सागर आदि जैसे छोटे भूभागों से घिरे या आंशिक रूप से घिरे होते हैं। कुछ जल निकाय भूमि से पूरी तरह से घिरे होने के बावजूद झील के बजाय समुद्र माने जाने के लिए पर्याप्त बड़े होते हैं, जैसे कि अरल और कैस्पियन सागर। आमतौर पर समुद्रों में खारा पानी होता है लेकिन मीठे पानी वाले समुद्र भी होते हैं, जैसे गलील का सागर।

महासागर और समुद्र का रिश्ता

समुद्र महासागरों से छोटे होते हैं और आम तौर पर वहाँ पाए जाते हैं जहाँ भूमि और समुद्र मिलते हैं। महासागर क्षेत्र और गहराई दोनों में समुद्र से बड़े हैं। समुद्रों में पानी का वाष्पीकरण अधिक होता है, जिसके परिणामस्वरूप समुद्र अधिक खारे हो जाते हैं। चूँकि नमक वाष्पित नहीं होता है, समुद्री जल में महासागरों की तुलना में सोडियम क्लोराइड का घनत्व अधिक होता है।
मृत सागर में 33.7% लवणता है, जो इसे पृथ्वी पर पानी का सबसे खारा शरीर बनाता है।
समुद्रों की तुलना में महासागरों में लवणता कम होती है।

समुद्र की धारा

महासागरीय धाराएँ समुद्र की लवणता को नियंत्रित करने में मदद करती हैं। महासागर धाराएं एक कन्वेयर बेल्ट के समान काम करती हैं, जो भूमध्य रेखा से ध्रुवों तक पानी पहुंचाती है। इस प्रकार, धाराओं के माध्यम से समुद्र के पानी की गति समुद्र की लवणता को नियंत्रित करती है। समुद्र की तुलना में समुद्र की गहराई उथली है। महासागर आमतौर पर समुद्रों की तुलना में बहुत गहरे होते हैं। मारियाना ट्रेंच के दक्षिणी छोर पर पश्चिमी प्रशांत महासागर में स्थित चैलेंजर डीप दुनिया के महासागर का सबसे गहरा हिस्सा है।

यह रिश्ता कैसा है

समुद्र आपस में जुड़े हो सकते हैं या महासागरों और अन्य समुद्रों से जुड़े नहीं हो सकते हैं। पांच महासागर पृथ्वी पर एक दूसरे से जुड़े बड़े जलाशय हैं। समुद्र आमतौर पर भूमि के करीब स्थित होते हैं। समुद्र पूरी तरह या आंशिक रूप से जमीन से घिरा हो सकता है। मसलन कैस्पियन और अरल समुद्र पूरी तरह से बंद या लैंडलॉक हैं जबकि लाल और भूमध्य सागर आंशिक रूप से घिरे हुए हैं। महासागर आमतौर पर भूमि से बहुत दूर स्थित होते हैं।

समंदर की जिंदगी

समुद्रों में समुद्री जीवन की एक विस्तृत श्रृंखला रहती है क्योंकि वे आम तौर पर भूमि के करीब होते हैं। सूर्य के प्रकाश के जल में गहराई तक प्रवेश करने से प्रकाश संश्लेषण संभव होने के परिणामस्वरूप बड़ी समुद्री प्रजातियाँ समुद्र में मौजूद हैं। समुद्रों की तुलना में महासागरों में जलीय जीवन कम होता है क्योंकि वे अधिक गहरे होते हैं और भूमि से बहुत दूर होते हैं। महासागरीय जीवन आमतौर पर बैक्टीरिया, झींगा और सूक्ष्म प्लैंकटन तक सीमित होता है। इसका कारण यह है कि सूर्य का प्रकाश महासागरों में गहराई तक प्रवेश नहीं कर पाता है।

समुद्र का महत्व

समुद्र परिवहन के लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन वे समुद्र तट पर्यटन, मछली पकड़ने और खेल आयोजनों के लिए बेहतर जाने जाते हैं। अंतरराष्ट्रीय व्यापार, खनन, प्राकृतिक गैसों का निष्कर्षण और कच्चा तेल महासागरों के मुख्य उपयोग हैं।

समुद्र और महासागरों के बीच समानताएं

समुद्र और महासागर में अंतर के अलावा यहाँ समुद्र और महासागरों के बीच कुछ समानताएँ हैं:
समुद्र और महासागर दोनों खारे जल निकाय हैं। समुद्र और महासागर दोनों जीवन का समर्थन करते हैं और कार्बन चक्र का हिस्सा हैं। पृथ्वी पर सभी ऑक्सीजन उत्पादन के 50-80% के लिए महासागर और समुद्र दोनों जिम्मेदार हैं। उनमें पृथ्वी पर लगभग 96.5% पानी होता है और वे पृथ्वी पर पानी के सबसे बड़े जलाशय हैं।

Hindi News/ world / World Oceans Day: दुनिया में कितने समुद्र हैं, महासागर और समुद्र में क्या अंतर है, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो