scriptखुशखबरी: आगरा विकास प्राधिकरण में शामिल होंगे 77 नए गांव, मास्टर प्लान फाइनल | 77 new villages will be included in Agra Development Authority | Patrika News
आगरा

खुशखबरी: आगरा विकास प्राधिकरण में शामिल होंगे 77 नए गांव, मास्टर प्लान फाइनल

Good News: आगरा विकास प्राधिकरण का 26 साल बाद सीमा विस्तार हो रहा है।सीमा विस्तार में कुल 77 नए गांवों को शामिल किया जाएगा।

आगराJun 12, 2024 / 10:24 am

Aman Pandey

tajmahal

ताजमहल

Good News: इस तरह पूर्व के अधिसूचित 168 गावों को जोड़कर एडीए का विस्तार 245 गांव (नगर क्षेत्र के अतिरिक्त) तक हो जाएगा। इसके साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के क्षेत्राधिकार में शामिल 37 गांवों को एडीए की सीमा से बाहर करने के प्रस्ताव को भी मान लिया गया है। बोर्ड से स्वीकृत प्रस्ताव को शासन में भेजा जाएगा। बैठक में ग्वालियर रोड टाउनशिप के साथ मुडहेरा के पास करीब 88 हेक्टेयर भूमि की खरीद कर वहां लाजिस्टिक हब को योजना को पर सहमति बनी है।
बोर्ड ने सीमा विस्तार के साथ-साथ मास्टर प्लान 2031 के ड्राफ्ट को भी फाइनल कर दिया है। शासन की ओर कुछ आपत्तियां आई थी। उनका निस्तारण के करने के बाद बोर्ड समक्ष मास्टर प्लान का प्रस्ताव पेश किया था। मंडलायुक्त के कुछ सामान्य संशोधनों के साथ मास्टर प्लान के ड्राफ्ट को शासन में प्रजेंटेशन के लिए भेजने के लिए सहमति दे दी है। वर्ष 2024-25 का लगभग 1805 करोड़ के बजट को पहले ही मंजूरी दे दी गई थी। आज इसकी प्रगति पर चर्चा करते हुए आय के विषय में पूछा गया।
  • ताजनगरी प्रथम चरण, शहीद नगर, इंद्रापुरम, नेहरू एन्कलेव योजना की जलापूर्ति जलकर का हस्तान्तरण न करने पर सख्त चेतावनी, प्रतिकूल प्रविष्टि
  • स्ट्रीट कैफे के लिए चयनित की गयी भूमि से संबंधित कोई रिपोर्ट और फाइल प्रस्तुत न करने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने के निर्देश
  • इनर रिंग रोड द्वितीय चरण के अन्तर्गत नये टोल प्लाजा के निर्माण कार्य एक सप्ताह में शुरू करने के निर्देश दिए, सर्विस रोड काम 40 फीसदी हुआ है।
  • भवनों, दुकानों एवं कार्यालयों से प्राप्त होने वाले किराए और बकाएदारों के खिलाफ आरसी जारी करने, किराया न देने वाले बकाएदारों के आंवटन निरस्त करने के निर्देश
  • रेन वॉटर हार्वेस्टिंग संयंत्र स्थापित न करने वालों का सत्यापन कराने एवं पूर्ण मानकों के अनुसार रेन वॉटर हार्वेस्टिंग संयंत्र न लगाने वाले भवन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश
  • एडीए हाईट्स परियोजना की विशेष मरम्मत कार्य में 8 ब्लॉकों का कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 01 ब्लॉक का कार्य 2 से 3 दिन में पूर्ण कार्य करा लिया जायेगा।
  • बोर्ड के नामित सदस्य नागेंद्र दुबे ने शहर के किसी एक पार्क को अटल उद्यान पार्क के रूप में विकसित किये जाने का सुझाव रखा।
  • सुभाष पार्क में री-डवलेपमेंट, किड्स जोन, फूड कोर्ट एवं बोटिंग का संचालन से जुड़े प्रोजेक्ट का काम जल्द कराने के निर्देश दिए
  • ताजनगरी द्वितीय चरण योजना, एडीए की शास्त्रत्त्ीपुरम योजना, अन्य विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत भवनों को अलोकप्रिय किए जाने के लिए फिर से परीक्षण होगा।
  • जूता प्रदर्शनी प्रशिक्षण एवं कल्याण केन्द्र की योजना में निर्मित इकाईयों में से वर्तमान रिक्त इकाइयों को आंवटन के लिए शासन को रिमाइंडर भेजा जाएगा।
  • जिन योजनाओं में प्रतिकार का पूर्ण भुगतान हो चुका है वहां पूरी भूमि का मौके पर कब्जा लिया जाएगा। यदि कोई कब्जा या अतिक्रमण है तो हटेगा।

दक्षिणी बाईपास के पास 35 गांव जुड़ेंगे

विप्रा की सीमा विस्तार योजना के तहत दक्षिणी बाईपास (एनएच-19, दिल्ली हाइवे से ग्वालियर रोड तक) पर पड़ने वाले सभी गांवों को सीमा विस्तार में सम्मिलित किया गया है। वर्तमान में एडीए के विकास क्षेत्र की पश्चिम दिशा में दक्षिण बाईपास रोड पर है, जो एनएच-19 दिल्ली कानपुर रोड से शुरू होकर ग्राम-ककुआ में एनएच-44 ग्वालियर रोड पर मिलता है। तथा वर्तमान में एनएचएआई द्वारा निर्माणाधीन इनर रिंग रोड सेक्शन (ग्राम देवरी से ककुआ तक ग्वालियर रोड पर) से इन्टीग्रेट होता है। दक्षिण बाईपास के दोनों ओर के कुल 35 गांवों को शामिल किया गया है।

इन तहसीलों के गांव होंगे सीमा में

● किरावली सदर
● एत्मादपुर
● फतेहाबाद
● खेरागढ़

Hindi News/ Agra / खुशखबरी: आगरा विकास प्राधिकरण में शामिल होंगे 77 नए गांव, मास्टर प्लान फाइनल

ट्रेंडिंग वीडियो