script2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप 10 में होगा ताजमहल का शहर आगरा, मेयर ने रखा लक्ष्य | Agra city of Taj Mahal will be in top 10 in 2020 cleanliness survey | Patrika News

2020 के स्वच्छता सर्वेक्षण में टॉप 10 में होगा ताजमहल का शहर आगरा, मेयर ने रखा लक्ष्य

locationआगराPublished: Dec 10, 2019 03:21:38 pm

नगर निगम द्वारा निकाली जा रही स्वच्छता सर्वेक्षण रैली, 20 हजार लोगों को दिलाया जाएगा संकल्प

vlcsnap-2019-12-10-15h20m56s222.png
आगरा। 12 दिसंबर को वर्तमान आगरा नगर निगम बोर्ड के 2 वर्ष पूरे होने व स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की रैंकिंग में पूरे देश में प्रथम 10 स्थानों में आगरा शहर का स्थान बनाने के लिए आगरा नगर निगम द्वारा स्वच्छता जन जागरण रैली 2019 का आयोजन किया जा रहा है। इस रैली का उद्देश्य शहर के 20 हजार स्वच्छता प्रेमी को मेरा घर मेरा आगरा की शपथ दिलाना है। साथ ही ऐसे स्वच्छता प्रेमी को यह दायित्व बोध कराना है कि ना गंदगी करेंगे ना करने देंगे जो करेगा उसे टोकेंगे और शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाएंगे।।
ये भी पढ़ें – Weather Alert: 12 और 13 दिसंबर को हल्की बारिश, पहाड़ों पर बर्फवारी, बढ़ जाएगी सर्दी

ये बोले मेयर
महापौर नवीन जैन ने बताया कि वर्ष 2017 दिसंबर में जब महापौर का कार्यभार संभाला था तब पूरे देश में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2017 में आगरा की रैंकिंग 263वीं थी तब (434) शहरों के बीच यह प्रतियोगिता हुई थी। कार्यभार संभालने के बाद हमने नगर निगम के प्रयास से पूरे शहर में स्वच्छता की दिशा में कदम बढ़ाए और वर्ष 2018 में हुए (4023) शहरों के बीच हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में आगरा शहर को 102 वां स्थान मिला था। इसके बाद 2019 में हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में देश के सभी शहरों के बीच हमने और ऊंची छलांग लगाते हुए 85 वां स्थान प्राप्त किया।
रखा गया ये लक्ष्य
अब वर्ष 2020 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में हमने प्रथम 10 स्थानों में आगरा शहर को लाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में स्वच्छता का जन जागरण अभियान पूरे शहर में चलाया गया। जिसमें सामाजिक, धार्मिक, आर्थिक, राजनीतिक आदि संगठनों के प्रतिनिधियों से निवेदन किया गया कि यदि वे अपने शहर को अपने घर जैसा साफ और सुंदर बनाना चाहते हैं तो 12 दिसंबर को प्रातः 10:00 बजे आगरा कॉलेज मैदान से नगर निगम तक आयोजित होने वाली स्वच्छता जन जागरण रैली में शामिल होकर अपना योगदान दें।
ये भी पढ़ें – बाल संप्रेक्षण गृह की खिड़की काटकर पांच किशोर फरार, देखें वीडियो

इस तरह की होगी रैली
महापौर नवीन जैन ने बताया कि स्वच्छता जन जागरण रैली का स्वरूप गणतंत्र दिवस पर नई दिल्ली में निकलने वाली परेड जैसा होगा। इस रैली में सबसे आगे राष्ट्रीय ध्वज में रंगी हुई और तिरंगा लहराती हुई गाड़ियां चलेंगी। फिर नगर निगम की पिछले 2 वर्ष की कार्य उपलब्धियों को दर्शाती हुई झांकियां चलेंगी। उसके पीछे राष्ट्रीय गीत व प्रेरक गीतों की धुन बजाता हुआ बैंड चलेगा। उसके बाद सभी स्कूल के छात्र-छात्राएं अपने हाथों में स्वच्छता के नारों के बैनर और तख्तियाँ पकड़कर रैली को सुशोभित करेंगे। उसके बाद राष्ट्रीय उत्सव जैसा माहौल देता हुआ ढोल और बैंड चलेगा। फिर महानगर की स्वच्छता प्रेमी महिलाएं पंक्तिबद्ध होकर मार्च करेंगी। उनके पीछे शहर के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधि रहेंगे और सबसे अंत में आम जनमानस के वह हजारों चेहरे होंगे जो इस शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए कटिबद्ध हैं। इस पूरी रैली के एक तरफ नगर निगम की आधुनिक स्वच्छता मशीनरी वाली गाड़ियां पंक्तिबद्ध खड़ी होंगी।
यहां से शुरू होगी रैली
नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने जानकारी दी कि 12 दिसंबर को आयोजित यह स्वच्छता जन जागरण रैली आगरा कॉलेज मैदान से चलेगी। एमजी रोड पर एक लाइन में चलती हुई यह रैली नगर निगम की ओर कूच करेगी। इस कारण एमजी रोड पर पूरा यातायात दूसरी तरफ एक ही लाइन में रहेगा। इसलिए सभी शहर वासियों से यह निवेदन है कि सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक जाम की असुविधा से बचने के लिए अति आवश्यक कार्य हेतु ही एमजी रोड पर निकले। स्वच्छता जन जागरण रैली में शिरकत करने वाले वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था तीन स्थानों पर की गई है। वाहन सूरसदन चैराहे से वजीरपुरा रोड की तरफ खड़े होंगे। सभी दो पहिया वाहन के पार्किंग की व्यवस्था नगर निगम परिसर में बनी पार्किंग पर की गई है। जबकि चार पहिया वाहन के पार्किंग की व्यवस्था संजय प्लेस की विभिन्न पार्किंग पर की गई है। सभी स्थानों पर पार्किंग की यह व्यवस्था निशुल्क रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो