सीएम योगी का बड़ा फैसला, अब बदलेगा मुगल म्यूजियम का नाम

योगी सरकार (Yogi government) में स्थलों व जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है। अब सीएम योगी (CM Yogi) ने आगरा (Agra) में बनने वाले मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज (chatrapati sahuji maharaj) के नाम पर रखने का फैसला किया है।

By: Abhishek Gupta

Updated: 15 Sep 2020, 01:05 PM IST

आगरा. योगी सरकार (Yogi government) में स्थलों व जगहों के नाम बदलने का सिलसिला जारी है। अब सीएम योगी (CM Yogi) ने आगरा (Agra) में बनने वाले मुगल म्यूजियम (Mughal Museum) का नाम बदलकर छत्रपति शिवाजी महाराज (chatrapati sahuji maharaj) के नाम पर रखने का फैसला किया है। सीएम योगी ने मंगलवार को आगरा मंडल की समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया व कहा कि मुगल हमारे नायक नहीं हो सकते जब्कि शिवाजी हमारे नायक हैं। आगरा में मुगल म्यूजियम बनाने का प्रस्ताव समाजवादी पार्टी शासन में साल 2015 में पास हुआ था। हालांकि अब इसे अमली जामा पहनाया जा रहा है। ऐसे में सीएम योगी ने इसका नाम बदलने के प्रस्ताव पर स्वीकृति दे दी है।

ये भी पढ़ें- मोहन भागवत ने की सीएम से मुलाकात, कहा- किसानों में आत्मनिर्भरता का भाव लाने का काम करे सरकार

सीएम योगी ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के जरिए आगरा मंडल की समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया। जानकारी के मुताबिक, प्रमुख सचिव पर्यटन जितेंद्र कुमार ने म्यूजियम का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था। म्यूजियम का नम छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम पर रखने के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए सीएम योगी ने कहा कि यूपी सरकार राष्ट्रवादी विचारों वाली सरकार है। गुलामी की मानसिकता छोड़ कर राष्ट्र के प्रति गौरवबोध कराने वाले विषयों को बढ़ावा देना सरकार का उद्देश्य है। बैठक में सीएम योगी ने साफ कहा कि मुगल हमारे नायक नही हो सकते हैं। जबकि शिवाजी हमारे नायक हैं।

ये भी पढ़ें- एक दिन में आए 5208 नए मामले, यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह भी कोरोना पॉजिटिव

सीएम योगी ने ट्वीट कर भी इसकी जानकारी दी और कहा कि आगरा में निर्माणाधीन म्यूजियम को छत्रपति शिवाजी महाराज के नाम से जाना जाएगा। आपके नए उत्तर प्रदेश में गुलामी की मानसिकता के प्रतीक चिन्हों का कोई स्थान नहीं। हम सबके नायक शिवाजी महाराज हैं। जय हिन्द, जय भारत।

इससे पहले योगी सरकार में कई और जगहों के नाम बदले जा चुके हैं। चंदौली के मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन रखा गया। इलाहाबाद को नाम बदलकर प्रयागराज किया जा चुका है। वहीं फैजाबाद का नाम अब अयोध्या है। वहीं सुलतानपुर और लखनऊ के नाम भी बदलने के लेकर चर्चा है।

Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned