scriptराजस्थान के गुलाबी पत्थरों से बनाया गया आगरा का भव्य खाटू श्याम मंदिर | lord khatu shyam temple open in agra know specialities in hindi | Patrika News
आगरा

राजस्थान के गुलाबी पत्थरों से बनाया गया आगरा का भव्य खाटू श्याम मंदिर

250 किलोमीटर के दायरे में नहीं है कोई अन्य खाटू श्याम भगवान का मंदिर। राजस्थानी शैली में बनाया गया तीन फ्लोर का भव्य मंदिर।

आगराFeb 21, 2018 / 12:58 pm

suchita mishra

राजस्थान के सीकर जिले के पास एक कस्बे में बना खाटू श्याम का मंदिर विश्व विख्यात है। अब तक आगरा समेत तमाम जगहों के भक्तों को भगवान के दर्शन के लिए राजस्थान जाना पड़ता था। इस कारण भगवान के भक्तों ने आगरा में खाटू श्याम का मंदिर बनवाने का निश्चय किया । मंदिर की नींव वर्ष 2012 में रखी गई थी और अब ये बनकर तैयार हो गया है। 21 फरवरी से खाटू श्याम महाराज का मंदिर सभी भक्तों के लिए खोल दिया गया है। जानते हैं आगरा के इस भव्य मंदिर की विशेषताएं ।
1200 गज में बना है मंदिर
आगरा का खाटू श्याम मंदिर 1200 गज में तैयार किया गया है। इसमें राजस्थान के गुलाबी पत्थरों का प्रयोग किया गया है। वृंदावन के विश्व प्रसिद्ध प्रेम मंदिर के शिल्पकारों समेत करीब 300 कारीगरों ने इसे राजस्थानी शैली में तैयार किया है।
Must Read – अब आगरा में कीजिए भगवान खाटू श्याम के दर्शन, जानिए कौन हैं भगवान खाटू श्याम

तीन फ्लोर का मंदिर
तीन फ्लोर में तैयार खाटू श्याम मंदिर में बेसमेंट में गाड़ियों की पार्किंग के साथ ही भंडारे में आने वाले भक्तों को भोजन कराने की व्यवस्था है । ग्राउंड फ्लोर पर पर खाटू श्याम महाराज के दर्शन होंगे। दिर के दोनों ओर भगवान गणेश और हनुमान मंदिर बनवाए गए हैं। ग्राउंड फ्लोर पर विशाल सत्संग हाल बनवाया गया है। उपर के फ्लोर पर जाने के लिए लिफ्ट की व्यवस्था की गई है । वहीं खाटू श्याम महाराज का भव्य सिंहासन 100 किलो चांदी से तैयार हुआ है।
250 किलोमीटर के दायरे में नहीं है कोई अन्य मंदिर
मंदिर के ट्रस्ट के लोगों ने बताया कि आगरा के 250 किलोमीटर के दायरे में भगवान खाटू श्याम का कोई अन्य मंदिर नहीं है। इसलिए हमने इसका निर्माण आगरा में कराया है ताकि भक्तों को भगवान का आर्शीवाद पाने के लिए बार बार दूर नहीं जाना पड़े।

Home / Agra / राजस्थान के गुलाबी पत्थरों से बनाया गया आगरा का भव्य खाटू श्याम मंदिर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो