scriptहीटवेव के चलते स्कूल खुलने का बदला समय, जानिए नई टाइमिंग | nursery to 12th School opening time changed due to heatwave | Patrika News
आगरा

हीटवेव के चलते स्कूल खुलने का बदला समय, जानिए नई टाइमिंग

भीषण गर्मी और लू के थपेड़ों से बच्चों के स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। इसी को देखते हुए आगरा जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने जिले में नर्सरी से कक्षा 12वीं तक सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट व मिशनरीज स्कूलों के समय में बदलाव किया है।

आगराApr 24, 2024 / 09:09 am

Anand Shukla

nursery to 12th School opening time changed due to heatwave
Heatwave Alert: उत्तर प्रदेश में इस समय आग बरसने वाली धूप और चिलचिलाने वाली गर्मी पड़ रही है। इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रही है। कई जिलों में लू ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। हीट वेव और हीट स्ट्रोक की चपेट में आने वाले लोग बीमार पड़ रहे हैं। इससे अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ रही है। वहीं आगरा जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के पूर्वानुमान को लेकर अब हीट वेव का एडवाइजरी जारी किया है।
उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में लू भी चल रही है। अप्रैल महीने में ही तापमान 42 डिग्री के पार जा चुका है। सुबह 10 बजे से ही आसमान से आग बरसने लगती है। दोपहर 4 बजे तक लू के थपेड़े लोगों को परेशान करते हैं।
स्कूल खुलने का बदला टाइम टेबल

गर्मी के बढ़ते तेवर और हीट वेव को लेकर आगरा डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने मंगलवार देर शाम आदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने निर्देश दिए हैं कि गर्मी के चलते स्कूलों में नर्सरी से लेकर 12वीं तक की पढाई सुबह 7 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक ही होगी। इसके साथ ही स्कूलों और कक्षाओं में गर्मी से बचाव के समस्त आवश्यक प्रबन्ध करने के निर्देश दिए हैं। क्लास में तापमान सामान्य बनाए रखने के लिए पंखा, कूलर की व्यवस्था करने को कहा गया है। शीतल पेयजल की व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश दिये गये हैं। विद्यार्थियों को बाहर- खुले में शैक्षिक सह पाठ्यक्रम गतिविधियां नहीं कराने का भी निर्देश दिया गया है।
आदेशों की अवहेलना करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

डीएम आगरा भानु चंद्र गोस्वामी ने अपने आदेश में निर्देश दिया है कि लोकसभा निर्वाचन की ड्यूटी में लगे समस्त अध्यापक, अन्य विद्यालय कार्मिक यथानिर्देश विद्यालय के साथ ही क्षेत्र में रहकर निर्वाचन कार्य को यथावत् जारी रखेंगे। अगर कर्मचारी आदेशों की अवहेलना करेगा, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News/ Agra / हीटवेव के चलते स्कूल खुलने का बदला समय, जानिए नई टाइमिंग

ट्रेंडिंग वीडियो