script अहमदाबाद में तीन दशक बाद फिर हुई डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों की वापसी | Double decker electric AC buses return to Ahmedabad after three decade | Patrika News

अहमदाबाद में तीन दशक बाद फिर हुई डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों की वापसी

locationअहमदाबादPublished: Feb 03, 2024 05:09:25 pm

Submitted by:

Khushi Sharma

32 साल के बाद डबल डेकर बसें अहमदाबाद की सड़कों पर लौटने के लिए तैयार हैं। शहर में आज से चलेंगी डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी एएम टीएस बसें। एएम टीएस ने तय किया बस का पहला रूट, मेयर ने दिखाई हरी झंडी।

अहमदाबाद में तीन दशक बाद फिर हुई डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों की वापसी
अहमदाबाद में तीन दशक बाद फिर हुई डबल डेकर इलेक्ट्रिक एसी बसों की वापसी

मुंबई की तर्ज पर अहमदाबादवासियों की सुविधा के लिए डबल डेकर बसें दौड़ेगी। वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट में राज्य सरकार ने गिफ्ट सिटी में डबल डेकर बसें चलाने का ऐलान किया। जिसके बाद अब अहमदाबाद में भी इन्हें शुरू किया जा रहा है।

बस के पहले रूट के तहत वासना से आरटीओ तक उसे चलाने की योजना है। आज शनिवार को इसका शुभारंभ अहमदाबाद की मेयर प्रतिभाबहन जैन ने किया। इस अवसर पर एएमसी पदाधिकारी एवं अधिकारी उपस्थित थे।

इसमें एक चार्ज के बाद 250 किमी तक चलने वाली 63 प्लस ड्राइवर की केपीसीटी होगी। चार्जिंग टाइम की बात करें तो इसमें डेढ़ से 3 घंटे का समय लगेगा।

एएमटीएस ने आरटीओ से संचालन की अनुमति मांगी

राज्य सरकार ने पहले बसों को सिर्फ गिफ्ट सिटी में चलाने का फैसला लिया था। अब इन्हें अहमदाबाद के कुछ रूट पर चलाने की योजना बनाई। जानकारी के मुताबिक यह बस पहले रूट के तौर पर वासना से आश्रम रोड होते हुए आरटीओ तक चलेगी। अहमदाबाद म्युनिसिपल ट्रांसपोर्ट सर्विस (AMTS) ने साल 1990 में डबल डेकर बस सेवा बंद कर दी थी और अब करीब 33 साल बाद अहमदाबाद में यह सेवा शुरू होने जा रही है।

नगर निगम द्वारा फिलहाल 7 बसें खरीदकर चलाई जाएंगी। हालांकि, फिलहाल एक ही बस आई है, जिसे वासना-चांदखेड़ा के बीच चलाने का फैसला किया गया है।

खास बात यह है कि इस डबल डेकर बस में अहमदाबाद नगर परिवहन के सभी प्रकार के टिकट और पास मान्य होंगे।

डबल डेकर एसी बस की विशेषताएं

बस की विशेषताएं है कि इसमें यूएसबी चार्जिंग, वाईफाई, पढ़ने की रोशनी और आरामदायक सीट है। इसे रोजाना 200 किमी चलाया जाएगा। बस की 900 मिमी फर्श की ऊंचाई ,4750 मिमी ऊंचाई, 9800 मिमी लंबाई, 2600 मिमी चौड़ाई है।

बस मार्ग: फतेहनगर, पालडी, वासा अस्पताल, संन्यास आश्रम, नटराज सिनेमा, आयकर कार्यालय, उस्मानपुरा, वाडगे टर्मिनस, सुभाष ब्रिज सर्कल (आरटीओ), पावरहाउस, चिंतामणि सोसायटी, ओएनजीसी।

ट्रेंडिंग वीडियो