script गुजरात: अब प्रवेश परीक्षा के जरिए दिया जाएगा डीटूडी इंजीनियरिंग-फार्मेसी में प्रवेश | Gujarat will implement DDCET in D2D Engineering, pharmacy course | Patrika News

गुजरात: अब प्रवेश परीक्षा के जरिए दिया जाएगा डीटूडी इंजीनियरिंग-फार्मेसी में प्रवेश

locationअहमदाबादPublished: Dec 19, 2023 09:59:14 pm

गुजरात में अब डिप्लोमा इंजीनियरिंग, डिप्लोमा फार्मेसी धारक विद्यार्थियों को डिग्री इंजीनियरिंग, डिग्री फार्मेसी कोर्स के तीसरे सेमेस्टर में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। यह निर्णय आगामी वर्ष 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया से प्रभावी होगा। अभिभावकों-विद्यार्थियों की मांग पर परीक्षा की अवधि बढ़ाई है। प्रश्न-पत्रों का प्रारूप घोषित किया है।

गुजरात: अब प्रवेश परीक्षा के जरिए दिया जाएगा डीटूडी इंजीनियरिंग-फार्मेसी में प्रवेश
गुजरात: अब प्रवेश परीक्षा के जरिए दिया जाएगा डीटूडी इंजीनियरिंग-फार्मेसी में प्रवेश

गुजरात में अब डिप्लोमा इंजीनियरिंग, डिप्लोमा फार्मेसी धारक विद्यार्थियों को डिग्री इंजीनियरिंग, डिग्री फार्मेसी कोर्स के तीसरे सेमेस्टर में प्रवेश परीक्षा के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा। यह निर्णय आगामी वर्ष 2024-25 की प्रवेश प्रक्रिया से प्रभावी होगा। मंगलवार को गुजरात तकनीकी विश्वविद्यालय ने इन दोनों ही कोर्स की संयुक्त प्रवेश परीक्षाओं का प्रारूप घोषित कर दिया।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति के तहत इन दोनों ही प्रवेश परीक्षाओं को डिप्लोमा टू डिग्री कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (डीडीसीईटी) नाम दिया है। डीटूडी इंजीनियरिंग के लिए 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी प्रकार से डीटूडी फार्मेसी के लिए 200 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिन्हें हल करने के लिए विद्यार्थियों को अब 150 मिनट का समय मिलेगा।

पहले 120 मिनट तय किए थे। लेकिन विद्यार्थियों, अभिभावकों की मांग पर समय में वृद्धि की गई है। परीक्षा राज्यभर में ऑफलाइन मोड पर ली जाएगी। सही जवाब देने पर दो अंक मिलेंगे। गलत जवाब पर 0.5 अंक (आधा अंक) कटेगा। डीटूडी इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा अंग्रेजी-गुजराती दोनों माध्यम में ली जाएगी, जबकि डीटूडी फार्मेसी की परीक्षा अंग्रेजी माध्यम में ही ली जाएगी। विद्यार्थियों को 250 रुपए परीक्षा फीस देनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो