scriptस्टॉलों की साफ-सफाई का लिया जायजा | Railway officer checking at railway stall's cleanning | Patrika News
अहमदाबाद

स्टॉलों की साफ-सफाई का लिया जायजा

भावनगर परा स्थित रेलवे हॉस्पिटल में भी परिसर की विशेष साफ-सफाई

अहमदाबादSep 25, 2018 / 10:59 pm

Pushpendra Rajput

railway stall

स्टॉलों की साफ-सफाई का लिया जायजा

भावनगर. ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ेÓ के अंतर्गत सोमवार को ‘स्वच्छ परिसरÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें रेलवे हॉस्पिटल सहित कार्यालयों में साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया गया। स्टेशन की नालियों की सफाई की गई। रेलवे कॉलोनियों एवं हॉस्पिटलों में वृक्षों की छटाई के माध्यम से सौन्दर्यीकृत किया गया। भावनगर परा स्थित रेलवे हॉस्पिटल में भी परिसर की विशेष साफ-सफाई की गई।
साथ ही मंगलवार को “स्वच्छ आहार” के रूप में मनाया गया, जिसमें रेलवे स्टेशनों पर स्थित कैटरिंग स्टॉलों की विशेष साफ-सफाई कराई गई। पर्यवेक्षकों ने इन स्टॉलों की साफ सफाई का निरीक्षण किया। रेलयात्रियों को परोसी जाने वाली वस्तुओं की गुणवत्ता की जांच की गई। सभी कैंटिनों तथा पेन्ट्रीकारों में स्वच्छता अभियान चलाया गया। जांच के लिए खाने के सैंपल लिए गए तथा परोसे गये खाने के बारे में यात्रियों का फीडबैक लिया गया। फीडबैक देने के दौरान रेलयात्रियों ने रेलवे में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान की सराहना की।
स्टेशनों पर प्लास्टिक का कम हो इस्तेमाल
‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ेÓ के अंतर्गत भावनगर मंडल में भी हाल ही में ‘स्वच्छ स्टेशनÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें साफ-सफाई की मशीनों, सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा उपकरण एवं सभी स्टेशनों पर डस्टबिन की पर्याप्त उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया गया। डस्टबिन को भरें, डस्टबिन को डोनेट करें जैसे कई अभियान चलाए गए। स्टेशनों एवं कार्यालयों में प्लास्टिक के कम से कम इस्तेमाल पर जोर दिया गया। वहीं 20 एवं 21 सितंबर को ‘स्वच्छ रेलगाड़ीÓ दिवस के रूप में मनाया गया, जिसमें अधिकारियों और कर्मचारियों की टीम ने चलती ट्रेन में निरीक्षण कर स्वच्छता सुनिश्चित की गई। वॉशिंग लाइन, रेलवे यार्ड तथा स्टेशनों पर सभी ट्रेनों के टॉयलेट, लिनन की गुणवत्ता इत्यादि मानकों पर निरीक्षण किया गया। यात्रियों का सुझाव/फीडबैक भी लिया गया। 22 सितंबर को ‘सेवा दिवस/सामुदायिक दिवसÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें स्टेशन मास्टर ने सामान्य जनता, रेलवे कर्मचारियों, रेलवे कॉलोनी कर्मचारियों, एनजीओ इत्यादि से रेल परिसर को गंदा न करने एवं इसे स्वच्छ रखने का सहयोग मांगा। 23 सितंबर को ‘स्वच्छ परिसरÓ के रूप में मनाया गया, जिसमें रेलवे अस्पताल सहित कार्यालय में साफ-सफाई के लिए अभियान चलाया गया। रेलवे कॉलोनियों एवं हॉस्पिटलों में वृक्षों की छंटाई इत्यादि के माध्यम से सौन्दर्यीकृत किया गया। भावनगर परा स्थित रेलवे हॉस्पिटल में भी परिसर की विशेष साफ-सफाई की गई।

Home / Ahmedabad / स्टॉलों की साफ-सफाई का लिया जायजा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो