नोटिस देकर भूला एडीए,चैन की बंशी बजा रहे अतिक्रमी

बेखौफ हो रहे कब्जे,लुप्त हो रही नदी

नदी के बहाव क्षेत्र में टेंट गोदाम,कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट मकान व दुकान का हुआ अवैध निर्माण

बांडी नदी की मौत

By: bhupendra singh

Published: 08 Sep 2020, 06:01 PM IST

अजमेर. बांडी नदी bandi river को पुन: अस्तित्व में लाने की तैयारी में जुटे अजमेर विकास प्राधिकरण ada तथा जिला प्रशासन की टीम नदी के बहाव क्षेत्र में 50 अतिक्रमण चिन्हित तो किए,नोटिस notice भी जारी किए गए लेकिन इसके बाद प्राधिकरण कुंभकर्णी नदीं में सो गया। वहीं अतिक्रमी trespasser भी चैन की बंशी बजा रहे हैं। बांडी नदी में बैखौफ कब्जा जारी है। नदी के बहाव क्षेत्र में आर.के.पुरम कॉलोनी,बोराज,कोटड़ा, ज्ञान विहार में नदी की जमीन पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण हुआ है। बांडी नदी फॉयसागर से आनासागर तक प्रवाहित होती है इसकी लम्बाई तीन किलोमीटर है। राजस्व मानचित्र में बांडी नदी की चौड़ाई (माप) अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग है यह 60-200 मीटर है लेकिन कहीं-कहीं पर यह 76 -78 मीटर भी है। बांडी नदी फॉयसागर से आनासागर तक प्रवाहित होती है जिसमें ग्राम हाथीखेड़ा,बोराज,कोटड़ा एवं थोक तेलियान की भूमि आती है। नदी के दोनों तरफ आबादी बस गई है।

नाली बन गई नदी

ज्ञान विहार में बांडी नदी की करीब दो बीघा भूमि पर कब्जा कर यहां अतिक्रमियों ने फैक्ट्री व गोदाम व मकान बना लिए हैं। आर.के.पुरम सहित अन्य कॉलोनियों में जमीन पर बड़े पैमाने पर अतिक्रमण कर अवैध निर्माण कर लिए हैं। बांडी नदी के जरिए नाग पहाड़ का बरसाती पानी, प्रगति नगर, कोटड़ा तथा ज्ञान विहार कॉलोनी का बरसाती व नाले का पानी बांडी नदी के जरिए होते हुए आनासागर में पहुंचता है लेकिन इसके प्रवाह को अतिक्रमण के जरिए अवरुद्ध किया जा रहा है। कई जगहों पर यह नदी नाली में तब्दील हो गई है।

सरकारी जमीन पर हो रहा कारोबार

आर.के.पुरम में बांडीनदी के बहाव क्षेत्र में एक टेंट कारोबारी ने 800 गज भूमि पर कब्जा टेंट हाउस का गोदाम बना लिया है। पास ही 200 गज भूमि पर अवैध मकान बनाया गया है। आर.के.पुरम क्षेत्र में नदी की भूमि पर मंदिर का भी निर्माण किया गया है। मंदिर आड़ में 25000 गज पर जमीन का कब्जा किया गया है। आर.के.पुरम क्षेत्र में संचालित एक कम्प्यूटर इंस्टीट्यूट संचालक ने भी बांडी नदी की 10 मीटर भूमि को अपने कब्जे में ले लिया है।

मकान,गोदाम व फैक्ट्री का निर्माण

बड़े पैमाने पर भू-माफिया ने अतिक्रमण अवैध निर्माण कर लिया गया भूखंडों का बेचान भी किया गया है। खास बात यह है कि मकान के अलावा फैक्ट्री व गोदाम भी बनाए साथ ही इनके नियमन भी करवा लिए गए हैं।

ओवर फ्लो पानी आता है

बांडी नदी के जरिए फायसागर का पानी बरसात के दिनों में ओवर फ्लो होकर आना सागर में पहुंचता है। इसके अलावा नाग पहाड़ का बरसाती पानी, प्रगति नगर,कोटड़ा था ज्ञान विहार कॉलोनी का बरसाती व नाले का पानी बांडी नदी के जरिए होते हुए आना सागर में पहुंचता है लेकिन अतिक्रमण के कारण बांडी नदी का अस्तित्व ही मिट रहा है।

readmore:बांडी नदी किनारे चौपाटी निर्माण पर खर्च होंगे 6.87 करोड़

Show More
bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned