scriptबड़े पर्दे पर छा रहा अजमेर, बॉलीवुड को लुभा रही हैं यहां की लोकेशन | Patrika News
अजमेर

बड़े पर्दे पर छा रहा अजमेर, बॉलीवुड को लुभा रही हैं यहां की लोकेशन

कई फिल्मों और टीवी सीरियल की हो चुकी है शूटिंग

अजमेरMay 18, 2024 / 01:56 am

tarun kashyap

DRM Office

शहर का डीआरएम ऑफिस अपने भवन को लेकर फिल्म निर्माताओं की पसंद बना है

तरूण कश्यप

अजमेर. राजस्थान हमेशा ही अपनी खूबसूरत लोकेशंस को लेकर फिल्मकारों को लुभाता रहा है। जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर की हवेलियां और गलियां कई फिल्मों में नजर आ चुकी हैं। अजमेर का नाम भी अब प्रदेश के इन शहरों की सूची में शामिल हो रहा है। पिछले एक पखवाड़े से जॉली एलएलबी-3 की यूनिट अजमेर में डेरा डाले हुए है। अक्षय कुमार, अरशद वारसी पर यहां फिल्म के कई दृश्य फिल्माए जा चुके हैं। इन दिनों अभिनेत्री हुमा कुरैशी और अक्षय कुमार संग ग्राम देवमाली में शूटिंग जारी है। शहर की कई लोकेशन ऐसी हैं जो फिल्मांकन के लिहाज से अपने आप में यूनिक हैं।

खजाना गली फिर चर्चा में

शहर की खजाना गली एक बार फिर बड़े पर्दे पर दिखाई देगी। अभिनेता अक्षय कुमार पर कई सीन यहां पिछले दिनों फिल्माए गए हैं। यह गली पूर्व में छोटे पर्दे पर दिखाए गए एक चर्चित सीरियल में भी नजर आ चुकी है। लगभग 15 साल पहले राजश्री प्रोडक्शन के बैनरतले फिल्म ‘इसी लाइफ में’ की यहां शूटिंग हो चुकी है। निर्माता सूरज बडज़ात्या ने इस गली में स्थित एक हवेली में लगभग एक माह तक शूटिंग की थी। इस गली में एक पुरानी हवेली है जो स्थापत्य कला का अनूठा नमूना है।

डीआरएम ऑफिस

शहर का डीआरएम ऑफिस अपने भवन को लेकर फिल्म निर्माताओं की पसंद बना है। पुराकालीन शैली में निर्मित इस कार्यालय के भवन में फिल्म की यूनिट ने कई दिन शूटिंग की है। भवन आने वाली फिल्म में कोर्ट परिसर के रूप में नजर आने वाला है।

मेयो कॉलेज

शहर के ऐतिहासिक मेयो कॉलेज ने ना केवल छोटे व बड़े पर्दे को कई कलाकार दिए हैं, बल्कि इस परिसर की खूबसूरती ने फिल्म निर्माताओं को भी लुभाया है। आमिर खान व सैफ अली खान स्टारर फिल्म ‘परम्परा’ में जो कॉलेज के सीन दिखाए गए हैं उनका फिल्मांकन यहीं किया गया था।

डंपिंग यार्ड

अजमेर के निकट डंपिंग यार्ड की खूबसूरती भी कलाकारों व निर्माताओं को आकर्षित कर रही है। मार्बल स्लरी के कारण ‘बर्फीली वादियों’ का अहसास करा रहा डंपिंग यार्ड ना केवल प्री-वेडिंग शूट के लिए सबसे यूनिक जगह साबित हुआ है। यहां कपिल शर्मा की फिल्म ‘किस-किस को प्यार करूं’ समेत कई फिल्मों के दृश्य फिल्माए जा चुके हैं। सोनाक्षी सिन्हा समेत कई फिल्म कलाकार यहां शूटिंग कर चुके हैं। कई एलबम भी यहां शूट किए गए हैं।

देवमाली

अजमेर के निकट देवमाली गांव ने अपनी सादगी और यूनिक ग्रामीण परिवेश के कारण फिल्म में अपनी जगह बनाई है। इस गांव में आज भी कच्चे मकान बने हुैं जो बरसों पुरानी बसावट का अहसास कराते हैं। फिलहाल हुमा कुरैशी और अक्षय कुमार पर यहां दृश्य फिल्माए जा रहे हैं।

राजस्थान में बढ़ा शूटिंग ट्यूरिज्म

बॉलीवुड फिल्मों में राजस्थान के कुछ शहर अक्सर अपनी खूबसूरत जगहों को लेकर नजर आते रहते हैं।बाजीराव मस्तानी व जोधा अकबर जयपुर के आमेर महल में, बजरंगी भाईजान और पीके झुंझुनूं के मंडावा, हाईवे और खूबसूरत बीकानेर, प्रेम रतन धन पायो उदयपुर, शुद्ध देसी रोमांस जोधपुर के मेहरानगढ फोर्ट और जयपुर के जौहरी बाजार, भूल भुलैया जयपुर के सिटी पैलेस, हम दिल दे चुके सनम जैसलमेर, हम साथ-साथ हैं के कई सीन जोधपुर में फिल्माए जा चुके हैं।

Hindi News/ Ajmer / बड़े पर्दे पर छा रहा अजमेर, बॉलीवुड को लुभा रही हैं यहां की लोकेशन

ट्रेंडिंग वीडियो