scriptमासूम से हारी मौत. . .ऑक्सीजन लेवल 40, धड़कन दो बार बंद, फिर लौटे प्राण | Ajmer News: One year old child Karthik got new life | Patrika News

मासूम से हारी मौत. . .ऑक्सीजन लेवल 40, धड़कन दो बार बंद, फिर लौटे प्राण

locationअजमेरPublished: Jan 05, 2023 12:43:45 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

एक साल का मासूम कार्तिक मौत को हराकर लौट आया। 40 प्रतिशत ऑक्सीजन लेवल और दो बार धड़कन बंद होने के बावजूद चिकित्सकों की अथक मेहनत से वह तीन माह में स्वस्थ हो गया।

Ajmer News: One year old child Karthik got new life

एक साल का मासूम कार्तिक मौत को हराकर लौट आया। 40 प्रतिशत ऑक्सीजन लेवल और दो बार धड़कन बंद होने के बावजूद चिकित्सकों की अथक मेहनत से वह तीन माह में स्वस्थ हो गया।

अजमेर। एक साल का मासूम कार्तिक मौत को हराकर लौट आया। 40 प्रतिशत ऑक्सीजन लेवल और दो बार धड़कन बंद होने के बावजूद चिकित्सकों की अथक मेहनत से वह तीन माह में स्वस्थ हो गया। राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के चिकित्सकों के प्रयासों के चलते मासूम को नई जिंदगी मिली। परिजनों की ओर से भी अस्पताल की व्यवस्थाओं को सराहा गया।

सांस लेने में थी तकलीफ
चिकित्सालय अधीक्षक डॉ. नीरज गुप्ता ने बताया कि चिकित्सालय के शिशु रोग विभाग के आपातकालीन परिसर में कार्तिक (1 वर्ष) को श्वसन में तकलीफ होने पर परिजन दिखाने लाए थे। बच्चे को सांस में अत्यधिक तकलीफ के चलते ऑक्सीजन लेवल 40 प्रतिशत रह गया था। दिल की धड़कन भी कम थी। जिससे बालक को वेंटीलेटर पर लिया गया।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी, जमी बर्फ, ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी

म्यूकस प्लग का पता चला
बच्चे में चिकित्सकों ने फॉरेन बॉडी एस्पीरेशन बीमारी का अनुमान लगाया। पीडित बालक की रिजीड ब्रोंकोस्कोपी करवाई जाने पर दुर्लभ बीमारी म्यूकस प्लग का पता चला। वेन्टीलेटर पर भी बालक का ऑक्सीजन लेवल काफी कम हो जाता था। दो बार बच्चे की धड़कन बंद हो गयी थी। सीपीआर देकर धड़कन चालू की गई।

यह भी पढ़ें

मानवता शर्मसार: नौ महीने कोख में पाला, जन्म के बाद झाड़ियों में फेंका, सर्दी से नवजात की मौत

ट्रेकोस्टॉमी में भी मशीनी सांस
लगभग 20 दिन बाद बच्चे को वेंटीलेटर से हटाने में बार-बार विफल होने के बाद डॉक्टर्स की टीम द्वारा ट्रेकोस्टॉमी करवाने का निर्णय लिया गया। इस दौरान भी उसे मशीन से ही श्वसन क्रिया कराई जाने के बाद धीरे-धीरे उसे सामान्य वातावरण में रखा जाकर 3 माह बाद डिस्चार्ज किया गया। वर्तमान में बालक पूर्णत: स्वस्थ है। चिकित्सालय में पीडित बालक का इलाज डॉ. अनिल जैन, डॉ. पुखराज गर्ग, डॉ. जयप्रकाश नारायण व डॉ. मोहम्मद अजीज सहित अन्य चिकित्सकों की टीम ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो