scriptअजमेर एसपी बोले अभी हमने कोरोना जंग नहीं जीत ली, कोई भी हो सकता है शिकार | Ajmer SP said that we have not won the Corona battle yet | Patrika News

अजमेर एसपी बोले अभी हमने कोरोना जंग नहीं जीत ली, कोई भी हो सकता है शिकार

locationअजमेरPublished: May 09, 2020 01:35:07 pm

ajmer news : पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा है कि सरकार ने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए लॉकडाउन 3 में कुछ रियायतें दी हैं, इनका लाभ उठाएं लेकिन नियमों की पालना करें। सभी को यह अच्छे से समझने की जरूरत है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है।

अजमेर एसपी बोले अभी हमने कोरोना जंग नहीं जीत ली, कोई भी हो सकता है शिकार

अजमेर एसपी बोले अभी हमने कोरोना जंग नहीं जीत ली, कोई भी हो सकता है शिकार

अजमेर. पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने कहा है कि सरकार ने लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए लॉकडाउन 3 में कुछ रियायतें दी हैं, इनका लाभ उठाएं लेकिन नियमों की पालना करें। सभी को यह अच्छे से समझने की जरूरत है कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। हमारे आस-पास का कोई भी व्यक्ति इसका शिकार हो सकता है। कुंवर राष्ट्रदीप बुधवार को अजमेर पत्रिका फेसबुक पेज पर लोगों से सीधे जुड़े और उनके सवालों के जवाब दिए।
सवाल : एक जिले से दूसरे जिले में कैसे जा सकते हैं?

जवाब : इन्टर डिस्ट्रिक्ट पर मूवमेंट (आने-जाने) के लिए रोक नहीं है। राजस्थान से बाहर अगर आप कहीं आना-जाना चाहते हैं तो जिला प्रशासन से पास बनवाना होगा। पास बनवाने के लिए निर्धारित दस्तावेज लगाना जरूरी है।
सवाल : दूसरे राज्यों में जाने के लिए क्या प्रावधान हैं?

जवाब : गुजरात, महाराष्ट्र, यूपी, मध्यप्रदेश, पश्चिमी बंगाल सहित अन्य राज्यों के मजदूरों व जायरीन को यहां से भेजा गया है। इसके लिए संबंधित राज्यों की सहमति भी आवश्यक है। कोरोना के चलते कुछ राज्य इजाजत नहीं दे रहे हैं। वहां की सहमति मिलने पर वहां के लोग भी जा सकेंगे।
सवाल : कालाबाजारी रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं?
जवाब: कोई दुकानदार या व्यक्ति अगर कालाबाजारी कर रहा है तो पुलिस को सूचना दें। दुकानदार व आपके बीच रेट को लेकर हुई वार्ता की रिकॉर्डिंग कर सबूत उपलब्ध करवाएं। रसद अधिकारी द्वारा उनके खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई की जाएगी।
सवाल : मेरा कंस्ट्रक्शन का कार्य है, लेबर भी लोकल है, क्या में कार्य स्टार्ट कर सकता हूं?
जवाब : आपका कोई भी कारखाना या निर्माण का कार्य है और मजदूर भी उसी परिसर में रहते हैं तो अपना कार्य शुरू कर सकते हैं। लेकिन लेबर का मूवमेंट कहीं बाहर नहीं होना चाहिए।
सवाल : जयपुर रोड पर हमारा सीए का ऑफिस है, खोल सकते हैं क्या?
जवाब : अगर कोई कंपनी/ऑफिस खोलना चाहें तो खोल सकते हैं, लेकिन एक तिहाई कार्मिक ही एक दिन में ऑफिस आएंगे। इसके लिए पहले चार्ट तैयार कर लगा दें कि किस वार/दिन को कौन-कौनसे कर्मचारी आएंगे।
सवाल : कोई मकान मालिक किराएदार को मकान खाली करने के लिए कहे तो ?

जवाब : कोई भी जबरन किराया नहीं ले सकता और मकान खाली नहीं करवा सकता। कोई अगर मकान से निकलने के लिए कह रहा है तो निश्चित रूप से उसके खिलाफ कार्रवाई करेंगे।
सवाल : आउट ऑफ स्टेट शादी है, क्या करना होगा?
जवाब : राजस्थान में 50 व्यक्ति शादी में शामिल हो सकते हैं। दूसरे राज्य में उस राज्य के नियमों के अनुसार ही शादी करनी होगी।

सवाल : हमारे इलाके में बाहरी व्यक्तियों का आना-जाना लगा हुआ है?
जवाब : बाहरी व्यक्तियों को आने-जाने से किसी को नहीं रोकना है। आपको खुद बचाव के लिए एक-दूसरे से दूरियां बना कर रखनी है। बाहर आने वाले की सूचना दे सकते हैं, ताकि यह पता लगाया जा सके कि उनकी स्क्रीनिंग हुई है कि नहीं।
सवाल : मेरी शहर में आटा चक्की की दुकान है, पास कहां से जारी होगा?
जवाब : आटा-चक्की के लिए दुकानदारों को इजाजत की जरूरत नहीं है।

सवाल : कलर पेंट का प्राइवेट कांट्रेक्टर हूं, काम चालू कर सकता हूं क्या?
जवाब -बंद परिसर में आप काम कर सकते हैं लेकिन किसी के घर पर जाकर काम नहीं कर सकते।

पुलिस जवान बधाई के पात्र

पुलिस जवानों की हार्ड ड्यूटी को लेकर किए गए एक सवाल के जवाब में एसपी कुंवर राष्ट्रदीप ने सभी पुलिस जवानों का धन्यवाद व्यक्त करते हुए कहा कि सभी यह समझ सकते हैं कि वर्तमान में हमारे जवान संक्रमण के सामने खड़े हैं। लेकिन वे बधाई के पात्र हैं कि उन्होंने डटे रहने की हिम्मत दिखाई है। हम उन्हें काम करने का समय नियंत्रित करके, उन्हें राहत देने की कोशिश कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो