scriptसावधान! मार्बल नगरी में ऑनलाइन ठग गिरोह सक्रिय | careful Online thug gang activated in Marble City | Patrika News

सावधान! मार्बल नगरी में ऑनलाइन ठग गिरोह सक्रिय

locationअजमेरPublished: May 21, 2019 02:01:03 am

Submitted by:

suresh bharti

फेसबुक अकाउंट हैक कर पैसे मांगने वाले शातिर बढ़े, एक ही दिन में चार खातेदारों की फेसबुक आईडी हुई हैक, मदनगंज और किशनगढ़ थाना पुलिस को दी शिकायत

careful Online thug gang activated in Marble City

सावधान! मार्बल नगरी में ऑनलाइन ठग गिरोह सक्रिय

मदनगंज-किशनगढ़ (अजमेर). विकास के साथ-साथ अपराध भी बढ़ रहे हैं। संसाधनों में इजाफा हुआ तो साइबर क्राइम होने लगे हैं। अनजान फोन के जरिए बैंक खाता नम्बर, एटीएम कोर्ड/नम्बर तथा पेसबुक अकाउंड हैज कर ठगी करने वाले शातिर सक्रिय है। कोई अनजाने में ठगी का शिकार हो रहा है तो कई भावुकता में लुट बैठता है।
यह माना जाता है कि घर की तिजोरी/अलमारी से चोरी हो जाती है, लेकिन बैंक में पैसा सुरक्षित रहता है। पर, अब यह मिथक भी टूट गया। मई माह में मार्बल नगरी किशनगढ़ में इन दिनों फेसबुक अकाउंट हैक कर ठगी के मामले बढ़ गए।
शिकायतें पुलिस से

यह गिरोह इन दिनों फेसबुक अकांउट को हैक कर उससे जुड़े फैंड्स को एक्सीडेंट होने और पैसों की जरूरत का मैसेज भेज रहे है, ताकि फैंड्स एक्सीडेंट की सूचना पर भावुकतावश पैसे भेज दे। यह गिरोह पैसे बटोर कर रफूचक्कर हो रहे हैं। दो दिन के भीतर ही चार जनों के फेसबुक आईडी हैक होने के मामले सामने आए हैं। पीडि़तों ने इनकी शिकायतें पुलिस से की है।
एक्सीडेंट की सूचना हथियार

ऐसे में आप भी सावधान रहिएगा। कहीं आप का फेसबुक अकाउंट हैक न हो गया हो। उससे आपके मित्रों को गंभीर जरूरत बताते हुए पैसे भेजने का मैसेज किया गया हो। फेसबुक हैकरों ने एक्सीडेंट की सूचना को अपना हथियार बनाया है, ताकि व्यक्ति भावुक होकर तत्काल पैसे उनके बताए नम्बरों पर डाल दे।
मैसेज वायरल

इंद्रा कॉलोनी निवासी संजय जैन ने मदनगंज पुलिस थाने में शिकायत देकर बताया कि उसके फेसबुक अकाउंट को अज्ञात व्यक्ति ने हैक कर उससे मैसेज वायरल किए हैं। यहीं नहींं हैकर ने संजय और उसके दोस्त का एक्सीडेंट होने और दोनों के आईसीयू में भर्ती होने का मैसज वायरल कर दिया। पैसों की जरूरत बताकर तत्काल पेटीएम पर २ से ४ हजार रुपए की मांग कर दी। कुछ परिजन ने पैसे डालने के लिए पेटीएम नम्बर मांगें तो हैकर ने पेटीएम और बैंक अकाउंट नम्बर भी दे दिए। संजय जैन ने शिकायत में जीमेल आईडी भी परिवर्तित करने की कोशिश की है। संजय जैन के पास परिजन के फोन आने पर फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी सामने आई।
मेरे दोस्त का एक्सीडेंट हो गया…

सिटी रोड निवासी पूर्व पार्षद मोहम्मद रफीक चौहान ने मदनगंज थाना पुलिस को बताया कि सोमवार सुबह ८.३० बजे मित्र राजेश का फोन आया और उसने चौहान से पैसे की जरूरत का कारण जाना। इस पर पूर्व पार्षद चौहान से अनभिज्ञता जताई। राजेश ने चौहान को बताया कि आपके फेसबुक अकाउंट से उसे मैसेज मिला है उसमें चौहान की तरफ से लिखा है कि मेरे दोस्त का एक्सीडेंट हो गया है और मैं अस्पताल में हूं। मेरे पास पैसे नहीं है और आप मेरे पेटीएम में ५ हजार रुपए डलवा दो। मैं कल यह पैसा लौटा दूंगा। राजेश से हुई बातचीत के बाद चौहान को अपना फेसबुक अकाउंट हैक होने की जानकारी मिली।

वकील भी हुआ शिकार
इंद्रा कॉलोनी निवासी वकील संजय राज का भी फेसबुक हैक कर लिया गया। वकील संजय राज ने बताया कि सोमवार दोपहर जयपुर निवासी राधेश्याम जांगिड़ का उसके पास फोन आया और पैसे की जरूरत कैसे हुई। इसकी जानकारी ली। इस पर वकील संजय राज ने इस पर अनभिज्ञता जताई तो फेसबुक अकाउंट हैक होने का संदेह हुआ। फेसबुक अकाउंट चेक किया तो उनकी आईडी से पैसों की जरूरत का मैसेज सभी फेंड्स को भेजे गए नजर आए।
पांच हजार रुपए की जरूरत….

पाटन के पास पेडीभाटा गांव निवासी वकील देवकरण गुर्जर ने भी किशनगढ़ थाना पुलिस को फेसबुक अकाउंट हैक होने की शिकायत की है। गुर्जर के फेसबुक अकाउंट से एक मित्र का एक्सीडेंट हो गया। पांच हजार रुपए की जरूरत होने का मैसेज फेंड्स को सेंड किया गया।
खुद को ऐसे बचाएं

– अपने फेसबुक के लिए एक खास ईमेल एड्रेस का इस्तेमाल करें और उस ईमेल एड्रेस को अपने प्रोफाइल पर न डालें।
– सिक्योरिटी के लिए जब प्रश्न और उत्तर का चयन करें तो उन्हें कठिन बनाएं। ऐसा इसलिए करें कि ताकि कोई उसका अंदाजा न लगा सके।
– दोस्तों से अपने अकाउंट को रिकवर करना सीखें। इसके लिए आप तीन दोस्तों का चयन कर सकते है, जिन्हें आप पासवर्ड भेजना चाहते है। इस तरह आप अपने दोस्तों या कॉमन दोस्तों के ग्रुप से खुद को सुरक्षित रख सकते है।

ट्रेंडिंग वीडियो