scriptCBSE : दसवीं और बारहवीं अंक गणना के लिए किए विद्यार्थियों ने आवेदन | CBSE: Students can fill Re-evaluation form for Class X and XII | Patrika News

CBSE : दसवीं और बारहवीं अंक गणना के लिए किए विद्यार्थियों ने आवेदन

locationअजमेरPublished: Jun 06, 2018 01:59:07 pm

Submitted by:

सोनम

विद्यार्थी जंची हुई उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन (री-इवेल्यूशन) 21 और 22 जून को करा सकेंगे।

अजमेर. सीबीएसई के दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों ने अंक गणना के लिए ऑनलाइन आवेदन किए। अब वे 15 और 16 जून तक जंची हुई कॉपी की प्रति के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद पुनर्मूल्यांकन के आवेदन लिए जाएंगे।
सीबीएसई प्रतिवर्ष बारहवीं और दसवीं के विद्यार्थियों को अंकों की गणना और जंची हुई उत्तर कॉपी की प्रति लेने की सुविधा देता है। इस कड़ी में विद्यार्थियों ने अंकों की गणना के लिए ऑनलाइन आवेदन में व्यस्त रहे। अंक गणना के लिए प्रति विषय 500 रुपए फीस निर्धारित थी।उत्तर कॉपी की प्रति के आवेदन 15 से
अंकों की गणना के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी जंची की उत्तर कॉपी की प्रति ले सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन 15 और 16 जून को किए जा सकेंगे। दसवीं के विद्यार्थियों को 500 और बारहवीं के विद्यार्थियों को प्रति विषय 700 रुपए फीस देनी होगी।
पुनर्मूल्यांकन आवेदन 21 से :

विद्यार्थी जंची हुई उत्तर पुस्तिका का पुनर्मूल्यांकन (री-इवेल्यूशन) करा सकेंगे। आवेदन 21 और 22 जून को किए जा सकेंगे। अंकों की गणना, जंची हुई उत्तर कॉपी के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को ही यह सुविधा मिलेगी। साथ ही विद्यार्थी थ्योरी पार्ट में ही पुनर्मूल्यांकन करा सकेंगे। प्रति प्रश्न के पुनर्मूल्यांकन के लिए सौ रुपए शुल्क देय होगा।
अजमेर. महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय वर्ष 2018 की सेमेस्टर परीक्षाओं के फार्म भरने जारी हैं। परीक्षा नियंत्रक प्रो. सुब्रतो दत्ता ने बताया कि विद्यार्थी द्वितीय, चतुर्थ और छठे सेमेस्टर परीक्षाओं के फार्म बिना विलम्ब शुल्क के 8 जून तक फार्म भर सकेंगे। इसके बाद सौ रुपए विलम्ब शुल्क से 11 जून और दो गुना परीक्षा शुल्क के साथ 14 जून तक फार्म भरने की सुविधा मिलेगी। आवेदन की तिथियां आगे नहीं बढ़ा जाएंगी। इन कक्षाओं की सेमेस्टर परीक्षाएं जून के अंतिम सप्ताह में प्रारंभ होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो