scriptकोरोना का असर : रणथम्भौर अभयारण्य में पर्यटक घटे, पहले ही दिन 10 लाख का नुकसान | Corona effect : 10 lakh loss on first day at Ranthambore Sanctuary | Patrika News

कोरोना का असर : रणथम्भौर अभयारण्य में पर्यटक घटे, पहले ही दिन 10 लाख का नुकसान

locationअजमेरPublished: Mar 18, 2020 07:45:05 pm

Submitted by:

suresh bharti

राज्य सरकार ने 31 मार्च तक पर्यटकों के लिए किया बंद, एडवांस बुकिंग रद्द, एजेंट,वाहन चालकों होटल-रेस्टोरेंट सहित अन्य का रोजगार ठप

कोरोना का असर : रणथम्भौर अभयारण्य में पर्यटक घटे, पहले ही दिन 10 लाख का नुकसान

कोरोना का असर : रणथम्भौर अभयारण्य में पर्यटक घटे, पहले ही दिन 10 लाख का नुकसान

Corona effect अजमेर/सवाईमाधोपुर. रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान में अब कोई भी पर्यटक 31 मार्च तक नहीं जा पाएगा। Corona कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव को लेकर इसे बंद कर दिया गया है। इससे पर्यटकों में निराशा है। साथ ही सफारी चालकों, एजेंटों, गाइड,होटल मालिकों व रेस्टोरेंट को आर्थिक नुकसान हो रहा है।
वन विभाग को पहले ही दिन करीब दस लाख का नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि सरकार की ओर से जारी निर्देश के बाद बुधवार सुबह किसी भी पर्यटक को पार्क में प्रवेश नहीं दिया गया। इससे पहले देर रात तक पार्क भ्रमण को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रही।
देर रात अचानक हुआ निर्णय

वन विभाग की ओर से देर रात को रणथम्भौर में पर्यटन को बंद करने के आदेश जारी किए गए। ऐसे में कई पर्यटकों व वाहन चालकों को पार्क के बंद होने की जानकारी नहीं मिल सकी। कई पर्यटक सुबह निर्धारित समय पर शिल्पग्राम स्थित बुकिंग विण्डो पर पहुंच गए। यहां उन्हें पार्क भ्रमण पर रोक लगने की जानकारी मिली, जिससे उन्हें निराशा हुई।
गणेशधाम पर पसरा रहा सन्नाटा

पार्क भ्रमण पर रोक लगने के बाद गणेश धाम का एंट्री प्वाइंट भी सूना नजर आया। आमतौर पर गणेश धाम पर पर्यटन वाहनों का जमावड़ा लगा रहता है, लेकिन आज पार्क भ्रमण बंद होने से गणेश धाम पर चहल पहल नजर नहीं आई।
वहीं रणथम्भौर रोड पर पर्यटन वाहन खाली खड़े दिखे। त्रिनेत्र गणेशजी के दर्शन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भी कमी आई है। वैसे रणथम्भौर में पर्यटन के बंद होने के बाद पर्यटकों ने रणथम्भौर त्रिनेत्र गणेश के दर्शन किए। कुछ पर्यटकों ने होटल में विश्राम किया। कुछ विदेशी पर्यटक शहर व बाजार का भ्रमण करते नजर आए।
मुकेश सैनी, उपवन संरक्षक, रणथम्भौर बाघ परियोजना, सवाईमाधोपुर के अनुसार सरकार के आदेश की पालना की गई है। रणथम्भौर में 31 मार्च तक भ्रमण पर प्रतिबंध लगाया गया है। सरकार की ओर से अग्रिम आदेश मिलने के बाद ही पार्क को फिर से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो