corona effect : दो महिने बाद बाजार में लौटी रौनक, जुटने लगे ग्राहक

कफ्र्यू क्षेत्र को छोडकऱ अधिकतर बाजारों की दुकानें खुलीं
दुकानदारों ने साफ-सफाई की, संभाला साजो-सामान

By: himanshu dhawal

Published: 21 May 2020, 05:05 PM IST

अजमेर. लॉकडाउन 4.0 में कफ्र्यूग्रस्त क्षेत्र को छोडकऱ बाजार की अधिसंख्य दुकानें खुलने से धीरे-धीरे रौनक लौटने लगी है। चाट-पकौड़ी और चाय की थडिय़ां भी खुली हैं, लेकिन पैक करके देने से दुकानों पर भीड़ नहीं लग रही है। हालांकि वाहनों की रेलमपेल शुरू हो गई है।

लॉकडाउन-4 में सशर्त दुकानें खोलने की अनुमति देने से दुकानों पर ग्राहक जुटने लगे हैं। इसके कारण स्टेशन रोड की एक ओर की दुकानें, कचहरी रोड, नगर निगम के सामने, आगरा गेट के आस-पास, मदार गेट, नया बाजार, चौपड़, घी मंडी, नसीराबाद रोड, रामगंज रोड पर दुकानें खुल गई हैं। बाजार में ज्वैलरी, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, ऑटोमोबाइल, वाहनों के शोरूम, स्टेशनरी, चाट-पकौड़ी, होटल-ढाबे व फुटवियर सहित अधिसंख्य दुकानें खुल गई हैं। चाय की थडिय़ां खुल तो गई हैं लेकिन वहां भी पैकिंग से ही दी जा रही है। जिससे लोगों की भीड़ नहीं लग रही।
यहां पूरा लॉकडाउन : वर्तमान में केसरगंज, पुरानी मंडी, कवंडसपुरा, दरगाह बाजार और खारीकुई सहित आस-पास की दुकानें बंद हैं।

कचहरी रोड, आगरा गेट पर जाम
शहर के कचहरी रोड पर एलिवेटेड रोड का निर्माण व गांधी भवन एवं आगरा गेट के पास यूटीलिटी शिफ्ंिटग के रास्ता ब्लॉक होने से बुधवार को दिनभर जाम के हालात बने रहे। इससे वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि पुलिसकर्मी जाम खुलवाने की मशक्कत करते नजर आए।

फुटपाथ पर शुरू हुआ काम
शहर में ठेले और फुटपाथ पर भी अस्थाई दुकानें लग गई हैं। शहर के राजकीय महाविद्यालय के सामने, मार्टिण्डल ब्रिज, जीपीओ के सामने, कचहरी रोड पर अस्थाई दुकानें शुरू हो गई हैं। इसमें चप्पल, चश्मे, मास्क, घरेलू सामान, बच्चों के कपड़े और घरों की सजावट का सामान बेचने वालों ने अपने पुराने ठिकाने संभाल लिए हैं। इसी तरह फेरी लगाकर गली-गली घूमकर सामान बेचने वाले स्ट्रीट-वेंडर भी काम पर लग गए हैं।

पुलिस की शर्तों पर खुला कबाड़ी बाजार

मदारगेट स्थित कबाड़ी बाजार को बुधवार पुलिस ने सशर्त खोलने की अनुमति दी है। महावीर मार्केट व्यापारिक एसोसिएशन ने कोतवाली थाना पुलिस को लिखित में शर्तों की पालना करने का आश्वासन दिया है। महावीर मार्केट व्यापारिक एसोसिएशन अध्यक्ष अजय जैन ने बताया कि एसोसिएशन ने सामूहिक निर्णय करते हुए पुलिस प्रशासन को शर्तें माने जाने बाबत फार्म भरकर दिया है।

सख्ती से होगी पालना
सचिव राजकुमार पांड्या के अनुसार पुलिस की शर्तों पर कबाड़ी बाजार के व्यापारियों ने सामूहिक निर्णय लेने के कारण ही बाजार खुल सका है। ग्राहकों की सुविधा के लिए गोले बनाए गए हैं। कबाड़ी बाजार सुबह 9 से शाम साढ़े 5 बजे तक खुलेगा।

इन शर्तों पर बनी सहमति : सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, व्यापारी शटर के भीतर ही सामान रखेंगे, वाहनों की पार्किंग कबाड़ी मार्केट से बाहर होगी, बाजार में भीड़ नहीं होने दी जाएगी।

himanshu dhawal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned