scriptशहर में बढ़ रहा डेंगू का आंकड़ा, जांच के लिए कार्ड खत्म लोग हो रहे परेशान | dengue patients increases in city | Patrika News

शहर में बढ़ रहा डेंगू का आंकड़ा, जांच के लिए कार्ड खत्म लोग हो रहे परेशान

locationअजमेरPublished: Nov 22, 2018 05:28:42 pm

Submitted by:

सोनम

www.patrika.com/ajmer-news

Malaria Department taking light on alert about dengue

Malaria Department taking light on alert about dengue

अजमेर. जिलेभर में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है मगर जिला मुख्यालय के सबसे बड़े अस्पताल में जांच की सुविधा तक उपलब्ध नहीं है। यहां तक कि मरीजों की जांच के लिए खून के सेम्पल भरे जा रहे हैं, मगर जांच के नाम पर कार्ड ही उपलब्ध नहीं है। खून के सेम्पल लेने के बाद बताया जा रहा है कि डेंगू की जांच कार्ड खत्म होने से नहीं हो पा रही है।

जवाहर लाल नेहरू अस्पताल एवं मेडिकल कॉलेज में डेंगू का एलाइजा टेस्ट छोड़ कार्ड टेस्ट भी नहीं हो रहा है। अस्पताल की सेन्ट्रल लैब में बुधवार को भी जब चिकित्सक की पर्ची मरीज पहुंचे तो मरीज का खून निकालकर सेम्पल भर लिए गए और जांच के लिए दूसरे तकनीशियन के पास भेजा तो जानकारी मिली कि डेंगू का टेस्ट जेएलएनएच में नहीं हो रहा है। कारण पूछने पर बताया कि कार्ड खत्म हो गए हैं। एक ओर जहां डेंगू का आंकड़ा जिलेभर में 112 तक पहुंच गया वहीं जांच की सुविधा के अभाव में मरीज भटक रहे हैं। इस सप्ताह में भी डेंगू के छह पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं।
निजी लैब में लुट रहे मरीजजेएलएन अस्पताल व मेडिकल कॉलेज में जांच के लिए कार्ड का टोटा रहने से डेंगू के मरीजों व परिजन को निजी लैब का रुख करना पड़ रहा है। करीब 300 रुपए कीमत के कार्ड से जांच के नाम पर कहीं 700 से कहीं 800 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। वहीं नि:शुल्क जांच योजना के बावजूद अस्पताल में जांच के लिए कार्ड खत्म ही उपलब्ध नहीं है।चिकित्सा विभाग के दावे फेलचिकित्सा विभाग की ओर से दावा किया जा रहा है अब डेंगू के मरीज बहुत कम हो गए हैं जबकि डेंगू जांच के लिए पहुंचने वाले मरीजों की संख्या प्रतिदिन 30 से 40 पहुंच रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो