शोभायात्रा में झलकी संस्कृति, बैण्डबाजे ने बिखेरी मधुर स्वर लहरियां

ब्यावर में श्री सीमेंट लिमिटेड परिसर स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर का 20वां वार्षिकोत्सव, झांकियों ने मोहा मन, नृत्य व गीतों को देख श्रोता हुए मुग्ध,हनुमान प्रतिमा पर पंचामृत अभिषेक के दौरान गूंजे वैदिक मंत्र

Suresh Bharti

16 Feb 2020, 01:48 AM IST

अजमेर/ब्यावर. श्री सीमेंट लिमिटेड परिसर स्थित श्री संकटमोचन हनुमान मंदिर के 20 वें वार्षिकोत्सव के तहत शनिवार को पवन पुत्र हनुमान का मंत्रोच्चारों के साथ विशेष अभिषेक किया गया।

आरती और पूजन के बाद गाजे बाजे के साथ बांगड़ ग्राम परिसर में शोभायात्रा निकाली गई। इसमें देवी-देवताओं की सजीव झाकियां सजाई गई।

श्री संकटमोचन हुनमान की सुबह शुभबेला में मंगला एवं शृंगार आरती की गई। साथ ही सुबह अभिषेक शुरू हो गए। आचार्य लक्ष्मीनारायण (पुष्कर वाले) के नेतृत्व में पंडितों ने मंत्रोच्चार एवं विधि-विधान पूर्वक देव पूजा, अभिषेक एवं आरती की गई। कम्पनी के चेयरमैन बी. जी. बांगड, प्रबंध निदेशक हरिमोहन बांगड़, संयुक्त प्रबंध निदेशक प्रशांत बांगड़, विराज बांगड़ एवं विदुश बांगड़ ने सपरिवार एवं आमंत्रित अतिथि कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी समेत कंपनी के पी.एन. छंगाणी, संजय मेहता, अरविन्द खींचा और दिवाकर पायल सपरिवार शामिल हुए।

भजनों की धुन पर लगाए ठुमके

शोभायात्रा में दशा-अवतार, राम-लक्ष्मण एवं हनुमान, सृष्टि रचयिता-बह्मा, पालनहार-विष्णु, संहारक-शिव, मर्यादा पुरुषोत्तम- श्रीराम, पूर्ण पुरुश-श्रीकृष्ण, एश्वर्य की देवी-लक्ष्मी, प्रथम पूज्य-श्री गणेश, शक्ति स्वरूप-हनुमान इत्यादि सजीव झांकियां शामिल हुई। साथ ही दिव्य रथ पर सवार श्रीबालाजी का विग्रह स्वरूप को देखने के लिए भक्तों की भीड़ नजर आई। जिया बैंड की मधुर धुनों पर हनुमान भक्तों भाव विभोर हो गए।

श्रीपरिवार हुआ शामिल

शोभायात्रा में श्री सीमेंट लिमिटेड के चेयरमैन बी.जी. बांगड़, प्रबंधक निदेशक हरिमोहन बांगड़, संयुक्त प्रबंधक निदेशक प्रशांत बांगड़ एवं विराज बांगड़, विदुश बांगड़ एवं परिवार के सदस्यों ने भगवान के विग्रह को रथ में विराजमान करवाया। इस मौके पर श्रीपरिसर हनुमान की भक्ति में रंगा नजर आया।

श्री परिवार के मुखिया बी.जी. बांगड ने परिवार के सदस्यों के साथ प्लांट के गेट पर विग्रह की पूजा अर्चना भी की। श्रीलेडिज क्लब की ओर से आदिशक्ति-दुर्गा की सुन्दर झांकी सजाई गई।
गायक अमाल एवं अरमान की जोड़ी बिखेरेंगे स्वर लहरियां : अध्यक्ष (वाणिज्यिक) संजय मेहता ने बताया कि श्री सीमेंट के 20 वें वार्षिकोत्सव पर प्रसिद्ध संगीतकार अमाल और अरमान की जोड़ी रविवार रात को सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुतियां देंगे।

suresh bharti Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned