script

पंचायत समिति से अछूता पुष्कर विधानसभा क्षेत्र

locationअजमेरPublished: Jun 17, 2019 12:42:53 am

Submitted by:

baljeet singh

किशनगढ़ व नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में क्षेत्र की ग्राम पंचायतों का बिखराव

Insulated Pushkar assembly constituency from Panchayat Samiti

पंचायत समिति से अछूता पुष्कर विधानसभा क्षेत्र

महावीर भट्ट. पुष्कर.

पंचायतीराज को सशक्त करने के राज्य सरकारों दावों के बीच हालात ये है कि वर्तमान में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत एक भी पंचायत समिति नहीं है। इस विधानसभा क्षेत्र के अधीन की ४६ ग्राम पंचायतों का कामकाज नसीराबाद विधानसभा क्षेत्रों की श्रीनगर व पीसांगन तथा किशनगढ़ विधानसभा की सिलोरा पंचायत समिति कार्यालयों के अधीन किया जा रहा है। जिले के आठ विधानसभा क्षेत्रों में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र ही ऐसा है जहां पर पंचायत समिति कार्यालय खोलने के तमाम आंकड़े पक्ष में होने के बाद भी जनप्रतिनिधियों की उदासीनता के कारण पंचायत समिति कार्यालय नहीं खुल पाया है। स्थिति ये है कि वर्ष-2003 तक पीसांगन पंचायत समिति पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत थी। लेकिन परिसीमन के बाद पीसांगन पंचायत समिति नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में शामिल कर दी गई। नतीजन पंचायत समिति के अभाव में पुष्कर क्षेत्र की ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को अपने काम के लिए पीसांगन, श्रीनगर और सिलोरा की दौड़ लगानी पड़ती है।
34 पंचायतें दूसरे क्षेत्रों के अधीन

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की 19 ग्राम पंचायतें नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र की श्रीनगर पंचायत समिति एवं 15 ग्राम पंचायतें पीसांगन पंचायत समिति में शामिल है। इसी प्रकार पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की 12 ग्राम पंचायतें सिलोरा पंचायत समिति के अधीन हैं। यानी कुल 34 ग्राम पंचायतें पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के बाहर की पंचायत समितियों में शामिल की गई हैं। इन पंचायतों के प्रबंधन, विकास योजनाओं की क्रियान्विति व जनराहत के कार्य संबंधित पंचायत समितियों के प्रधान के अधीन होते हैं।
हर विस क्षेत्र की अपनी पंचायत समिति
जिले के आठों विधानसभा क्षेत्र के अधीन पंचायत समितियों पर नजर डाली जाए तो नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र में श्रीनगर व पीसांगन, ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में जवाजा, मसूदा विधानसभा क्षेत्र में मसूदा व भिनाय, केकड़ी विधानसभा क्षेत्र में केकड़ी व सरवाड़, किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अरांई व सिलोरा पंचायत समितियां हैं। लेकिन पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में एक भी पंचायत समिति नहीं है।
नसीराबाद के अधीन पुष्कर की पंचायतें

नसीराबाद विधानसभा क्षेत्र की पीसांगन पंचायत समिति के अधीन ४४ ग्राम पंचायतों में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की नांद, तिलोरा, गनाहेड़ा, कानस, देवनगर, खोरी, कड़ैल, भांवता, डूमाड़ा, सराधना, मायापुर, हटूंडी, तबीजी, दौराई, सोमलपुर, सहित 15 ग्राम पंचायतें शामिल है। इसी प्रकार इसी विधानसभा क्षेत्र की श्रीनगर पंचायत समिति की 41 ग्राम पंचायतों मे शामिल बबायचा, अरडक़ा, चाचियावास, घूघरा, कायड़, नरवर, गगवाना, कायमपुरा, ऊंटडा़, गेगल, बूबानी, लाडपुरा, गोडियावास, भूडोल, नारेली, दांता, बीर, सेदरिया, पालरा सहित 19 ग्राम पंचायतें पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की हैं।
किशनगढ़ के अधीन पुष्कर की पंचायतें
किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र की सिलोरा पंचायत समिति में पुष्कर विधानसभा क्षेत्र के अधीन की रूपनगढ़, करकेड़ी, भदूण, सिनोदिया, नुआं, जाजोता, पिंगलोद, अमरपुरा, पनेर, थल, नोसल सहित 12 ग्राम पंचायतें शामिल हैं।
इनका कहना है

पुष्कर विधानसभा क्षेत्र की भौगोलिक स्थिति के कारण ग्राम पंचायतें अलग अलग विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समितियों में शामिल की गई थी। इस बार पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में पंचायत समिति बनाने के प्रयास जारी हैं।
-नसीम अख्तर, पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री एवं पूर्व विधायक पुष्कर
स्थानीय राजनीतिक अनदेखी के कारण पुष्कर विधानसभा क्षेत्र में पंचायत समिति कार्यालय नहीं खुल सका। ग्रामीणों को काफी परेशान होना पड़ता है। पुष्कर विधानसभा मुख्यालय पर पंचायत समिति खुलनी चाहिए। इससे काफी राहत मिलेगी।
– महेन्द्र सिंह मझेवला, जिलाध्यक्ष सरपंच संघ

ट्रेंडिंग वीडियो