Jee Main 2020: पहले चरण की जेईई मेन्स 6 से, साथ रखना होगा पहचान पत्र

प्रवेश पत्र के अलावा पहचान पत्र भी रखना होगा। इसके बिना उन्हें प्रवेश नहीं मिल सकेगा।

By: raktim tiwari

Published: 03 Jan 2020, 09:56 AM IST

अजमेर. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (national testing agency) के तत्वावधान में 6 जनवरी से प्रथम चरणकी जेईई मेन परीक्षा प्रारंभ होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्रों (exam center) में प्रवेश पत्र के अलावा पहचान पत्र भी रखना होगा। इसके बिना उन्हें प्रवेश नहीं मिल सकेगा।

Read More: किसानों के लिए खुशखबर : मूंग व मूंगफली के 130 खरीद केन्द्रों पर पंजीयन सीमा बढ़ाई

केंद्र सरकार द्वारा गठित नेशनल टेस्टिंग एजेंसी 6 से 9जनवरी के दौरान प्रथम चरण की जेईई मेन (jee main 2020) परीक्षा कराएगी। देश में 233 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा विदेश में भी यह परीक्षा होगी।

इसके बाद 6 से 11 अप्रेल के दौरान परीक्षा का दूसरा चरण होगा। इस बीच 7 फरवरी से 7 मार्च तक द्वितीय चरण की जेईई मेन्स परीक्षा के लिए ऑनलाइन फार्म भरवाए जाएंगे। इस परीक्षा में उत्तीर्ण 2.40 लाख विद्यार्थी आईआईटी में प्रवेश के लिए जेईई एडवांस (jee advanced) परीक्षा देंगे।

Read More:POULTRY FARM : राजस्थान के इस शहर में 300 पोल्ट्री फार्म हो गए बंद

प्रवेश पत्र में होंगी यह जानकारियां..
जेईई मेन के प्रवेश पत्र में परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों का रिपोर्टिंग टाइम, मुख्य द्वार बंद होने का समय, परीक्षा तिथि, परीक्षा पारी और समय (दोपहर या सुबह) शामिल होगी। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र जाते वक्त प्रवेश पत्र के साथ ई-आधार/राशन कार्ड/आधार/पेन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट सहित एक फोटो रखना होगा।

Read More: एटीएम कार्ड बदल कर 20 हजार रुपए की ठगी

स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी अथवा कोचिंग संस्थानों के पहचान पत्र मान्य नहीं होंगे। विद्यार्थी पेंसिल बॉक्स, ज्यॉमेट्री, हैंडबैग, पर्स, वॉलेट, पेपर, खाने का सामान, पानी की बोतल (सिर्फ मधुमेह रोगियों को अनुमति), कैमरा, टेप, मोबाइल, घड़ी सहित कोई सामान साथ नहीं रख सकेंगे।

Read More: पटरी पार कर जाने से बाज नहीं आ रहे लोग, कैसे रुकेंगे हादसे!
पारे में हुई बढ़ोतरी, मौसम में ठंडक कायम

प्रदेश में शीतलहर, कोहरे और मावठ के चलते कड़ाके की ठंडक बनी हुई है। शुक्रवार को अजमेर भी सर्दी और बर्फीली हवा से ठिठुर रहा है। पारे में बढ़ोतरी हुई लेकिन ठंड से खास राहत नहीं मिली है।

शुक्रवार की सुबह भी कड़ाके की ठंड में लिपटी रही। आसामान में कोहरा मंडरा रहा है। धूप निकलने तक लोग घरों में ही दुबके रहे। सूरज निकलने के बाद मौसम सामान्य हो गया है। लेकिन गलन ने जबरदस्त परेशान कर रखा है।

raktim tiwari Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned