लॉकडाउन इफेक्ट: अटका पम्प हाउस का निर्माण !

बारिश के दौरान फिर झेलनी पड़ सकती है परेशानी
स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत बनाया जाना है पम्प हाउस

बनने पर सागर विहार व निकटवर्ती क्षेत्र को मिलेगी राहत

By: bhupendra singh

Published: 30 May 2020, 07:07 AM IST

अजमेर. सागर विहार, गुलमोहर कॉलोनी, अम्बेडकर बस्ती तथा आसपास के क्षेत्रों में बारिश के दौरान पानी भरने की समस्या से निजात दिलाने के लिए बनाए जाने वाले पम्प हाउस Pump House का निर्माण लॉकडाउन Lockdown के कारण अटक गया है। अब बारिश के मौसम तक इसका निर्माण Construction होना मुश्किल नजर आ रहा है। पम्प हाउस के लिए अभी तक जमीन ही चिह्नित की जा रही है। बुधवार को जमीन के लिए सर्वे करवाया गया।

ढाई करोड़ का है प्रोजेक्ट
स्मार्टसिटी smart city प्रोजेक्ट के तहत होने वाले पम्प हाउस के निर्माण पर करीब ढाई करोड़ रुपए खर्च होने हैं। पम्प हाउस में उच्च क्षमता के दो इलेक्ट्रिक पम्प भी लगाए जाने हैं। जो पम्प हाउस में बरसाती पानी भरते ही उसकी निकासी कर वापस आनासागर में डालेंगे। चौपाटी व पम्प हाउस के निर्माण पर ढाई करोड़ रुपए खर्च होंगे।

मार्च में तैयार किया था प्लान
स्मार्टसिटी प्रोजेक्ट के तहत मार्च माह के दौरान इसके निर्माण योजना तैयार की गई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण फिलहाल योजना पर अमल होता नजर नहीं आता। हालांकि स्मार्टसिटी के अभियंता जल्द ही पम्प हाउस का निर्माण शुरू किए जाने को लेकर पुरउम्मीद हैं।

बारिश के दौरान भरता है पानी
गौरतलब है कि गत वर्ष भारी बारिश के चलते सागर विहार व आसपास के क्षेत्रों में लम्बे समय तक जलभराव की समस्या रही थी। फिलहाल सागर विहार की पाल पर एक ही पम्प हाउस होने से कॉलोनी में भरने वाले बरसाती पानी की निकासी के लिए प्रशासन को अतिरिक्त पम्प लगाना पड़ता है। इस समस्या से छुटकारे के लिए ही एक और पम्प हाउस बनाने की योजना तैयार की गई। जिससे दोतरफा पानी की निकासी होने से समस्या दूर होगी।

read more:औसत बिल ने बढ़ाई उद्यमियों की परेशानी

bhupendra singh Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned