scriptदुनिया का इकलौता ब्रह्मा मंदिर हो रहा मालामाल, इतना चढ़ावा देखकर सब हैं हैरान | Lord Brahma temple income increase from Pilgrims money | Patrika News
अजमेर

दुनिया का इकलौता ब्रह्मा मंदिर हो रहा मालामाल, इतना चढ़ावा देखकर सब हैं हैरान

www.patrika.com/rajasthan-news

अजमेरOct 11, 2018 / 03:57 am

raktim tiwari

Brahma-Temple

Brahma-Temple

पुष्कर.

ब्रह्मा मंदिर में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में प्रबंध समिति का गठन होने के बाद से लेकर अब तक के करीब 20 माह के कार्यकाल में मंदिर में की गई। दानपात्र व्यवस्था ने रिकार्ड चार करोड़ का चढ़ावा आया है।
उल्लेखनीय है कि महंत की अध्यक्षता में गठित ट्रस्ट स्तर पर 10 लाख रुपए प्रतिवर्ष का चढ़ावा बताया जाता है। इसके बाद देवस्थान विभाग के डबल लॉक व्यवस्था के दौरान साल का 50 लाख रुपए का चढ़ावा दर्शाया जाने लगा था। अब यह चढ़ावा दिनों दिन कई गुना बढ़ता जा रहा है।
ब्रह्मा मंदिर के महंत सोमपुरी के निधन के बाद तत्कालीन जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में अस्थाई प्रबंध समिति के हाथो मंदिर की व्यवस्था कमान हो गई थी। इसी के साथ मंदिर की सारी बिगड़ी व्यवस्थाएं सुधरने लगी।
मुख्य स्थानों पर आधुनिक दानपात्र रखे गए तथा चढ़ावा बढ़ता गया। 20 जनवरी 2017 से लेकर अब तक 3 करोड़ 93 लाख 32 हजार 673 रुपए का चढ़ावा आया है। जबकि महंत के कार्यकाल में यह राशि मात्र 10 लाख सालाना बताई जाती थी।
25 दिन में निकले 13.92 लाख

समिति की देखरेख में 25 दिनों के अन्तराल के बाद हाल में दानपात्र खोले गए। पिछले तीन-चार दिनों तक गिनती के बाद 13 लाख 92 हजार 312 रुपए का चढ़ावा निकला है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो