scriptराजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी, जानें हादसे का चौंकाने वाला कारण | Major rail accident in Rajasthan - Sabarmati Agra Cantt Sf Express Train Derail | Patrika News
अजमेर

राजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी, जानें हादसे का चौंकाने वाला कारण

Rajasthan rail accident : अहमदाबाद साबरमती से चलकर अजमेर के रास्ते आगरा कैंट जाने वाली ट्रेन संख्या 12548 के चार कोच व इंजन पटरी से उतर गए। अचानक तेज धमाके की आवाज से रात में सो रहे लोगों में हड़कंप मच गया।

अजमेरMar 18, 2024 / 07:43 am

Anil Prajapat

train_accident_in_madar_railway_station.jpg

Rajasthan rail accident : अजमेर। अजमेर के मदार स्टेशन के पास देर रात बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। हालांकि, गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। अहमदाबाद साबरमती से चलकर अजमेर के रास्ते आगरा कैंट जाने वाली ट्रेन संख्या 12548 के चार कोच व इंजन पटरी से उतर गए। अचानक तेज धमाके की आवाज से रात में सो रहे लोगों में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही रेलवे अधिकारी और राहत बचाव दल मौके पर पहुंच गया। इस हादसे के कारण रेल मार्ग प्रभावित हुआ है। वहीं, यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए रेलवे ने इंतजाम शुरू कर दिए हैं।

 

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि हादसा देर रात 1.04 बजे अजमेर के पास मदार में होम सिंग्नल के पास हुआ। गाड़ी संख्या 12548 साबरमती-आगरा कैंट के अचानक बेपटरी होने से इंजन और चार जनरल कोच पटरी से उतर गए हैं। इसमें किसी प्रकार की जन हानि नहीं हुई है। सूचना मिलते ही दुर्घटना स्थल पर रेलवे अधिकारी पहुंच गए हैं तथा दुर्घटना राहत गाड़ी मदार पहुंच गई है तथा ट्रैक रेस्टोरेशन का कार्य किया जा रहा है। क्षतिग्रस्त ट्रेन के पीछे वाले कोचों को अजमेर लाया जा रहा है।

 

प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि ट्रेन के पायलट को सामने से आ रही मालगाड़ी को लेकर संशय हुआ और उसने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिए। जबकि मालगाड़ी समानांतर ट्रैक पर आ रही थी। ऐसे में ट्रेन बेपटरी हो गई और चार कोच व इंजन पटरी से उतर गए। आगरा कैंट के पीछे ही राजधानी एक्सप्रेस आ रही थी, जिसे हादसे का पता चलते ही रोक लिया गया। अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था।

 

हादसे के बाद रेलवे द्वारा अजमेर स्टेशन पर हेल्प डेस्क स्थापित किया गया है एवं हेल्पलाइन नंबर 0145-2429642 जारी किए गए हैं। वहीं, हादसे के कारण कई ट्रेनें प्रभावित हुई है। रेलवे ने 6 ट्रेनों को रद्द किया है और 2 ट्रेनों का रूट बदला गया है। रेलवे के मुताबिक इन ट्रेनों को रद्द किया गया है।

1. गाड़ी संख्या 12065, अजमेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला दिनांक 18.03.24 को रद्द।
2. गाड़ी संख्या 22987, अजमेर-आगरा फोर्ट दिनांक 18.03.24 को रद्द।
3. गाड़ी संख्या 09605, अजमेर-गंगापुर सिटी दिनांक 18.03.24 को रद्द।
4. गाड़ी संख्या 09639, अजमेर-रेवाडी दिनांक 18.03.24 को रद्द।
5. गाड़ी संख्या 19735, जयपुर-मारवाड दिनांक 18.03.24 को रद्द।
6. गाड़ी संख्या 19736, मारवाड़-जयपुर दिनांक 18.03.24 को रद्द।

 

1. गाड़ी संख्या 12915, साबरमती-दिल्ली रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया दोराई-मदार (अजमेर को छोड़कर)
2. गाड़ी संख्या 17020, हैदराबाद-हिसार रेल सेवा परिवर्तित मार्ग वाया आदर्श नगर-मदार (अजमेर को छोड़कर)

 

हादसे के बाद अजमेर और मदार रेलवे स्टेशन पर इमरजेंसी सायरन बज गया। ऐसे में बचाव और राहत दल तुरंत मौके पर पहुंच गए। रेलवे के अधिकारी व सुरक्षा बल आरपीएफ में जीआरपी की टीम मौके पर पहुंच गई है। किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। इस मार्ग से गुजरने वाली कई ट्रेनों को पहले ही स्टेशनों पर रोक लिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक मेन लाइन पर हुए हादसे के कारण अन्य गाड़ियां प्रभावित हुई है। बाकी गाड़ियों को एक ही लाइन से निकाला जा रहा है। रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। अजमेर ट्रैक से गुजरने वाली अधिकतर गाड़ियां को रीशेड्यूल किया जा रहा है। ट्रैक को पुनः शुरू होने में कम से कम 8 घंटे का समय लगेगा। फिलहाल, रेलवे कर्मचारी ट्रैक को दुरुस्त करने में जुटे हुए है।

Home / Ajmer / राजस्थान में बड़ा रेल हादसा- सुपरफास्ट ट्रेन हुई बेपटरी, जानें हादसे का चौंकाने वाला कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो